आपको अंदर से गर्म रखती है मूंगफली, जानिए सर्दियों के आहार में इसे शामिल करने का तरीका

सर्दी में मूंगफली का सेवन समग्र सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में इस सर्दी आप अपनी पसंदीदा मूंगफली को इन 5 तरीकों से कर सकती हैं डाइट में शामिल।

peanut benefits in winters
ब्रेकफास्ट में मूंगफली को आप पोहा में एड कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 13 December 2022, 08:00 am IST
  • 129

मूंगफली के छोटे दाने कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त होते हैं। इनका इस्तेमाल चटनी और पोहा बनाने से लेकर कई अन्य व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कई लोग इसे स्नैक्स के तौर पर रोस्ट करके लेना पसंद करते हैं। यह इसकी गुणवत्ता का लाभ उठाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर मूंगफली आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है।

अक्सर आपने ठंड में लोगों को मूंगफली का सेवन करते हुए देखा होगा। सर्दियों में मूंगफली का सेवन और भी ज्यादा कारगर हो जाता है। अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि आखिर क्यों और कैसे मूंगफली सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद होती है! तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। जानेंगे सर्दियों में मूंगफली सेहत के लिए कैसे काम करती है और आप इसे अपनी विंटर डाइट (How to add peanuts in your winter diet) में किस तरह शामिल कर सकती हैं।

यहां जानिए क्यों सर्दियों में कैसे फायदेमंद है मूंगफली का सेवन

1. त्वचा के लिए फायदेमंद

फूड एंड न्यूट्रिशन साइंस द्वारा जनवरी 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड एसिड मौजूद होता है। जो त्वचा को हाइड्रेट करता है और प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। सर्दियों में त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में मूंगफली स्किन में नेचुरल ऑयल के प्रोडक्शन को बढ़ा देती है और स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होती।

peanut for glowing skin
ऐसे में मूंगफली स्किन में नेचुरल ऑयल के प्रोडक्शन को बढ़ा देती है, चित्र शटरस्टॉक।

मूंगफली में मौजूद एंटी एजिंग प्रॉपर्टी समय से पहले नजर आने वाले एजिंग साइन को कम कर देती हैं। इसके साथ ही विटामिन सी स्किन इलास्टिसिटी को मेंटेन रखती है। जिस वजह से त्वचा यंग और ग्लोइंग नजर आती है।

2. हेयर फॉलिकल्स होते हैं मजबूत

मूंगफली में मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन ई हेयर फॉलिकल्स की सेहत को बनाए रखते हैं। ऐसे में बाल मजबूत और घने नजर आते हैं। रिसर्चगेट द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार मूंगफली बायोटीन, मिनरल्स, जिंक, और हेल्दी फैट्स का एक अच्छा स्रोत है। जो बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खासकर बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करते हैं और हेयर ग्रोथ को भी प्रमोट करते हैं।

यह भी पढ़ें : ड्राई और डल बालों को सुंदर शाइनी बनाता है हेयर सीरम, यहां जानिए इसे लगाने का सही तरीका

3. सर्दी खांसी की समस्या में कारगर है मूंगफली

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार मूंगफली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में इसका सेवन सर्दी खांसी के संक्रमण से बचाव में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

eanut for cold and cough
सर्दी खांसी में फायदेमंद है मूंगफली। चित्र:शटरस्टॉक

4. बॉडी टेंपरेचर को संतुलित रखती है

सर्दियों में मूंगफली का सेवन शरीर में मेटाबॉलिज्म बेहतर होता और बॉडी टेंपरेचर सही रहता है। जिस वजह से शरीर अंदर से गर्म रहता है। सर्दियों में गर्माहट कितनी जरूरी है यह तो आप सभी को जानते होंगे। इसके साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिंस, फाइबर, कॉपर, फोलेट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड सर्दी के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के रूप में जाने जाते हैं। इसलिए इसका सेवन सर्दियों में फायदेमंद होता है।

5. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखती है मूंगफली

मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। वहीं इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसके साथ ही कई अन्य मिनरल्स और विटामिंस भी मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज की स्थिति के लिए फायदेमंद माने जाते हैं जैसे कि फाइबर।

6. कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखे

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें ओलिक एसिड पाई जाती है, जो एलडीएल (Bad) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं और साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती हैं। इस तरह यह दिल से जुड़ी परेशानियों के लिए भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें : इन 7 कारणों से अपने रेगुलर बटर को कर सकती हैं पीनट बटर से रिप्लेस, जानिए इसके फायदे

भीगी हुई मूंगफली वज़न घटाने का एक हेल्दी तरीका है. चित्र : शटरस्टॉक
भीगी हुई मूंगफली वज़न घटाने का एक हेल्दी तरीका है. चित्र : शटरस्टॉक

अपनी विंटर डाइट में इस तरह शामिल करें मूंगफली

1. नियमित रूप से एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली का सेवन समग्र सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

2. ब्रेकफास्ट में मूंगफली को आप पोहा में एड कर सकती हैं। यह आपके नाश्ते का पोषण मूल्य बढ़ा देगी।

3. मूंगफली चिक्की को बनाने में गुड़ और मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। यह दोनों ही सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आपके स्वीट टूथ के लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन है।

4. महाराष्ट्र में मूंगफली की चटनी बहुत फेमस है। अपने पसंदीदा मसालों के साथ मूंगफली को पीस कर आप इस चटनी का आनंद ले सकते हैं।

5. मूंगफली को पीसकर इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें और फिर इसे गर्म दूध में मिला कर लेना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। यह सर्दियों में दूध का पोषण मूल्य बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें : क्रिसमस हो या न्यू ईयर, इस वन पॉट हेल्दी पास्ता रेसिपी के साथ सेलिब्रेट करें हर पार्टी

  • 129
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें