बादाम के साथ, उसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद, इन 5 तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

अक्सर भीगे हुए बादाम खाने के बाद हम उनके छिलके फेक देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बादाम के छिलके आपकी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं?

जानिए कैसे करना बादाम के छिलकों का इस्तेमाल।चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 31 August 2022, 19:38 pm IST
  • 122

दादी – नानी के नुस्खों से लेकर DIY हैक्स तक अच्छे स्वास्थ्य के लिए भीगे ही बादाम का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि बादाम के बचे हुए छिलके भी आपके लिए कई प्रकार से लाभदायक हो सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार बादाम की तरह ही बादाम के छिलके में विटामिन, मिनरल्स और एंटी ओक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। जिसके कारण यह आपके स्वास्थ्य के साथ – साथ बालों और त्वचा के लिए भी लाभदायक होते है।

तो चलिए जानते हैं कि बादाम के छिलके आपके लिए किस प्रकार लाभदायक हो सकते हैं –

1. बालों के लिए करें इस्तेमाल

हमारें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बादाम बेहद लाभदायक होते हैं। बादाम के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई होने के कारण यह हमारें बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

बालों में मजबूती लाने के लिए हम बादाम के छिलकों का हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। में डालकर उपयोग कर सकते हैं।

स्किन के लिए भी खास है एवोकाडो
स्किन के लिए भी खास है बादाम के छिलकें। चित्र: शटरस्टॉक

2. त्वचा पर ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-ई पाया जाता है। जिसके कारण यह हमारी स्किन प्रॉब्लम में लाभ पहुचा सकते हैं। इसी कारण बादाम के तेल को चेहरे पर इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है।

चेहरे पर बादाम के छिलकों का उपयोग करने के लिए आप इसे अपने मनपसंद किसी भी फेसपैक में डालकर प्रयोग कर सकती हैं।

3. दांतों की समस्या से दिलाते हैं राहत

आयुर्वेद के अनुसार दांतों से जुड़ी समस्याओं में बादाम और उसके छिलके काफी लाभदायक होते है। दांतों की समस्या में अगर आप बादाम के छिलकों को जलाकर उसकी भस्म को दांतों पर इस्तेमाल करती हैं, तो इससे दांतों की समस्याओं में जल्द लाभ मिलता है।

स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।
चित्र शटरस्टॉक

4. सिर से जुड़ी समस्याओं में करें इस्तेमाल

अगर आपके सिर में खुजली और जू की समस्या हो गई है, तो बादाम और उसके छिलकों के प्रयोग से समस्या में जल्द राहत मिल सकती है। आयुर्वेद के अनुसार अगर बादाम को छिलके सहित पीसकर सिर पर लेप किया जाए, तो इस समस्या से जल्द राहत मिल सकती है।

5. चर्म रोग में लाभदायक

चर्म रोग एक ऐसी समस्या है, जिसमें सही समय पर इलाज नहीं किया जाए, तो समस्या तेजी से फैलने लगती है। अगर आपको चर्म रोग की समस्या है, तो बादाम को पीसकर या उसके छिलको का पेस्ट बनाकर एलर्जी वाली जगह लगाएं। इसके अलावा अगर आपको फुंसी और फोड़े भी हो गए हैं, तो बादाम के बीजों को पीसकर उसका लेप करने से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़े – आलू के दीवाने इस वीकेंड ट्राई करें आलू के हलवे की ये ट्रेडिशनल रेसिपी

  • 122
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory