National recycling day : फलों और सब्जियों के छिलकों को फेंकने की बजाए, ब्यूटी के लिए करें इस्तेमाल, हम बता रहें है कैसे

आपकी रसोई में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां हैं जो आपकी स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकती हैं। बस आप उन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लें।

glowing skin ke liye fruits ka upyog kre
चमकदार त्वचा के लिए फलों और सब्जियों का उपयोग करें। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 15 November 2022, 17:38 pm IST
  • 150

लगभग हर कोई फलों और सब्जियों को छीलने के बाद उनके छिलकों को डस्टबिन में फेंक देता है। हमारे मुताबिक वो सिर्फ गंदे छिलके होते हैं और उनका कोई काम भी नहीं होता है। यही वजह है कि हर रोज किचन से कूड़े का ढेर निकलता है। जबकि सतत विकास में हम हर चीज के पुन:इस्तेमाल पुनर्चक्रण यानी रिसाइकलिंग (National recycling day) की बात करते हैं। ताकि बेकार चीजों का भी बेहतर इस्तेमाल किया जा सके। फलों और सब्जियों के छिलके इसका बेहतरीन उदाहरण हैं। जो छिलके आपको बेकार लग रहे हैं, असल में वे भी पोषक तत्वों का भंडार हैं, जिनका इस्तेमाल आप सौंदर्य (How to use fruits and vegetable peels) के लिए कर सकती हैं। जानना चाहती हैं कैसे? तो फिर हेल्थ शॉट्स के इस लेख को अंत तक पढ़ती रहिए।

अक्सर जो चीज हमारे लिए खराब होती है, इसका मतलब ये नहीं होता कि वह सच में किसी काम की नहीं है। बस आपको उन्हें इस्तेमाल करने की सही जानकरी नहीं होती है। आपकी मदद करने के लिए हेल्थशॉट्स की टीम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आई है, जिसके बाद आप कभी भी फलों और सब्जियों को छीलने के बाद उनके छिलकों को डस्टबिन में नहीं फेकेंगी, बल्कि उनका कई तरह से इस्तेमाल करेंगी।

Apple-peel
फलों और सब्जियों का उपयोग कर स्किन करती है ग्लो। चित्र शटरस्टॉक

कैसे करें फलों और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल

1. आलू के छिलके

आलू में एंजाइम और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी आंखों के आसपास की त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इसमें शामिल एंजाइम कैटेकोलेज त्वचा की रंगत को साफ करता है, जिससे डार्कसर्कल की समस्या से निजात मिल सकती है। इसके साथ ही यह पफी आई से राहत दिलाने में मददगार है।

कैसे करें आलू के छिलकों का इस्तेमाल

आलू के छिलकों को करीब 10- 15 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडे हो जाएं, तो आंखों के चारों रखें और 15-20 मिनट के हटा दें और सादा पानी से फेस साफ कर लें।

2. हरे सेब का छिलका

हरे सेब के छिलके में टैनिन शामिल होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट होता है और एसट्रिनजेंट की तरह भी काम करता है। जिससे फेस के रोमछिद्रों छोटे हो जाते हैं।

यह भी पढ़े- काले होंठों का जादुई उपचार हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कैसे करें हरे सेब का छिलके का इस्तेमाल

3 हरे सेब के छिलके लें और ब्लेंडर में डाल उसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को करीब आधे घंटे के लिए फेस पर लगाए और फिर सादा पानी से साफ़ कर लें।

3. नींबू के छिलके

वैसे तो नींबू के छिलके का स्वाद खाने में कड़वा होता है। लेकिन फेस पर लगाने से उसमें कई फायदे होते हैं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे से निकलने वाले सीबम को नियंत्रित करता है और एक्ने की समस्या से राहत दिला सकता है। इसलिए इसके छिलके को फेकने की जगह सुखाकर इसका पाउडर बनाकर रख लें।

कैसे करें नींबू के छिलके का इस्तेमाल

नींबू के छिलके को सुखाकर बनाए गए 1 चम्मच पाउडर में 1 चम्मच गुलाबजल मिक्स करें और इस पेस्ट को फेस पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादा पानी से साफ कर लें। चेहरा को हल्के हाथ से पोंछें और मॉइस्चराइजर लगा लें।

Lemon-benefits-for-skin
ऑयली स्किन के लिए नींबू के फेसमास्क फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

4. अनार के छिलके

आपको इस बात पर शायद यकीन न हो, लेकिन अनार के छिलके एक बेहतरीन प्राकृतिक स्क्रब हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन हेल्दी, ग्लोइंग और एक्ने की समस्या से दूर रहती है। अनार के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर रख लें।

कैसे करें अनार के छिलके का इस्तेमाल

अनार के छिलके के 1 चम्मच पाउडर में 7 से 8 बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब इस पेस्ट से करीब 3 से 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर सादा पानी से साफ़ करके चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें।

5. प्याज के छिलके

बालों के लिए प्याज का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलके के इस्तेमाल से भी आप काले, घने और मजबूत बाल पा सकती हैं।

कैसे करें प्याज के छिलके का इस्तेमाल

एक पेन में 3 गिलास पानी लें और इसमें 4 से 5 प्याज के छिलके डालकर करीब 5 मिनट के लिए उबालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। बालों को इस पानी से धोने से वो सॉफ्ट, शाइनी और काले हो जाते हैं।

यह भी पढ़े- आपकी बोन्स और हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा प्रोटीन, जानिए इसके 3 साइड इफैक्ट

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory