इन 4 चीजों के साथ मिलाएं शहद और अपनी वेट लॉस जर्नी को बनाएं और भी आसान

वेट लॉस डाइट में अकसर लोग मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सलाह देते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि प्राकृतिक मिठास से भरा शहद आपकी वेट लाॅस जर्नी की रफ्तार बढ़ा सकता है।
Shahad kaise karein istemaal
एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर शहद का सेवन करने से न केवल वेटलॉस में मदद मिलती है बल्कि शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहता है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 28 Jan 2023, 11:28 am IST
  • 111

नियमित दिनचर्या की कई ऐसी आदतें हैं जिसके कारण वेट गेन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं बढ़ता वजन आपकी सेहत के लिए कई रूप से नुकसानदेह हो सकता है। मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों को जन्म दे सकता है। ऐसे में एक हेल्दी वेट मेंटेन करना बहुत जरूरी है। वेट लॉस डाइट में सबसे पहले लोग मीठे खाद्य पदार्थों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। परंतु इसके साथ टेस्ट बड्स का भी ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि लंबे समय तक मीठे को इग्नोर करना मुमकिन नहीं है। तो ऐसे में क्रेविंग्स को शांत करने के लिए शहद एक अच्छा विकल्प रहेगा।

शहर में कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वेट मेंटेन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 4 तरीकों से अपनी डाइट में शहद को शामिल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं शहद हमारी सेहत के लिए किस तरह काम करता है।

यह भी पढ़ें : इन 6 तरह के डिटॉक्स से करें सुबह की शुरुआत, पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर

पहले जानें वेट लॉस में कैसे मददगार है शहद

शहद में प्राकृतिक रूप से मिठास मौजूद होती है। वहीं हमेशा से हमें यह बताया गया है कि शुगर के सेवन से वेट गेन की समस्या होती है। हालांकि, यह पूरी तरह सही है! परंतु रिफाइंड शुगर में मौजूद कैलरी की मात्रा के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स की कमी भी बढ़ते वजन का एक बड़ा कारण होती है।

ऐसे में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार शहद में मौजूद अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स इसमें मौजूद शुगर के प्रभाव को कम कर देते हैं, इस वजह से यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

ginger and honey benefits
वेट लॉस में कारगर है शहद और निम्बू। चित्र शटरस्टॉक।

कई डाइटिशियन वेट लॉस के लिए एक सीमित मात्रा में शहद का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि शहद में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वेट लॉस कर रहे एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं एक स्टडी में पाया गया कि फ्रुक्टोज से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि शहद फैट बर्न करने के साथ ही स्टैमिना को बूस्ट करने में मदद करता है।

शहद को डाइजेशन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में खाने के बाद एक चम्मच शहद का सेवन खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है। और खराब डाइजेशन के करण होने वाले वेट गेन की समस्या को रोकता है।

वहीं नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार शहद कई अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। जैसे कि डायबिटीज, डायबिटिक अलसर, सर्दी, खांसी, जुकाम, कफ की समस्या, किडनी स्टोन, कोलेस्ट्रोल, स्ट्रोक, इत्यादि।

यह भी पढ़ें : सर्दियों के लिए परफेक्ट होम रेमेडी है शहद और अदरक, सर्दी खांसी से लेकर सांस से जुड़ी समस्याओं तक से देगा राहत

यहां जानें वेट लॉस के लिए शहद इस्तेमाल करने का सही तरीका

1. दालचीनी और शहद

पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल सालों से कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए होता चला आ रहा है इसके साथ ही इस मसाले का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में भी किया जाता है। शहद और दालचीनी का कॉन्बिनेशन वेट लॉस के लिए काफी असरदार हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
shahad
अन्य खाद्य पदार्थों को बनाने में भी शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। । चित्र: शटरस्टॉक

दालचीनी और शहद को अपने नियमित ग्रीन टी में मिलाकर ले सकती हैं। इसके साथ ही एक चम्मच दालचीनी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे गुनगुने पानी के साथ लेना भी एक अच्छा आईडिया है। इन दोनों सुपरफूड्स में मेटाबोलाइजिंग प्रॉपर्टी आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद करती है। वहीं यह भूख को भी नियंत्रित रखता है, ताकि आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी कंज्यूम न करें।

2. नींबू और शहद

हर रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से वेट लॉस में काफी मदद मिलती है इसके साथी यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और पूरे दिन शरीर मे ऊर्जा शक्ति को बनाए रखता है जिस वजह से आप पूरे दिन अधिक सक्रिय रह सकती हैं।

वहीं यदि आप ऑफिस जाती हैं, तो अपने पानी के बोतल में शहद और नींबू का रस मिलाकर रख सकती हैं। पूरे दिन इसका सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और आपको तरोताजा रहने में मदद करता है।

3. शहद और लहसुन

लहसुन की 2 से 3 कलियों को क्रश करके एक चम्मच शहद में मिलाकर रोज सुबह ले सकती हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है, साथ ही आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है। इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी काफी प्रभावी माना जाता है, साथ ही साथ तनाव को कम करता है और ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखता है।

honey for weight loss
यहां जाने क्या है वेट लॉस और हनी का कनेक्शन. चित्र शटरस्टॉक।

4. दूध और शहद

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए आपके भूख को नियंत्रित रखता है। इसके साथ ही यह बेली फैट को कम करने में असरदार होता है और ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है। वहीं इसमें शहद मिलाकर पीने से यह सभी क्रियाएं अधिक प्रभावी रूप से काम करती हैं।

एक गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। यदि आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें इलायची पाउडर ऐड कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Flaxseed in diabetes : डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार हैं अलसी के बीज, जानिए इन्हें डाइट में शामिल करने के 5 हेल्दी और टेस्टी तरीके 

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख