पैरों को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए घर पर ही कर सकती हैं पेडीक्योर, फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए ये आसान स्टैप्स

समय की कमी कई बार रेगुलर फुट कलींजिंग न होने का कारण साबित होती है। ऐसे में आप खुद ही घर पर इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके पेडीक्योर कर सकते हैं।

जानते हैं पेडिक्योर के ये आसान स्टेप्स, जो आपके पैरों को देंगे आराम। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 8 Apr 2023, 12:30 pm IST
  • 141

चेहरे और हाथों के अलावा पैरों की क्लीनिंग भी बेहद ज़रूरी है। अक्सर हम पैरों पर उतना ध्यान नहीं देते है, जब कि हमारे पैर दिन भर कभी किसी जूते में तो कभी किसी स्लीपर में रहते है। ज़मीन पर मौजूद बैक्टिरिया हमारे पैरो में फंगल इंफे्क्शन से लेकर एड़ियों के फटने तक हर चीज़ के कारण साबित होते है। ऐसे में दिन यहां से वहां दौड़ने भागने वाले इन पैरों को भी थोड़ा समय दें और इन्हें संवारने और निखारने के लिए इन आसान स्टेप्स से पेडिक्योर करें (tips to pedicure at home)। इससे न केवल पैरों का रूखापन, एड़ियों का फटना और टैंनिंग दूर होगी बल्कि आपका मांइड भी रिलैक्स महसूस करने लगता है।

हर बार ज़रूरी नहीं कि आप पैरों की देखभाल के लिए ब्यूटी सलून (Beauty salon) या पार्लर का ही रूख करें। घर पर आसान तरीके से पैरों के निखारने की विधि को ब्यूटी एक्सपर्ट रेखा कुमारी हमसे साझा कर रही है। वे बताती हैं कि महीने से दो से तीन बार पेडिक्योर करने से हमारे पैर और नाखून किसी प्रकार की परेशानी का शिकार नहीं होते हैं।

जानते हैं पेडिक्योर के ये आसान स्टेप्स, जो आपके पैरों को देंगे आराम

1.पैरों को गुनुगुने पानी में डिप करें

कोई भी टब या बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भरें। पानी ज्यादा गर्म न रखें। इससे त्वचा को नुकसान होने का खतरा रहता है। इस पानी में आधा कटोरी नमक मिलाएं और दो से तीन चम्मच शैंम्पू एड करें। आप चाहें, तो इसमें एसेशियल ऑयल (Essential oil) भी डाल सकती है। टी ट्री ऑयल, रोज़मेरी या लैवेंडर में से कोई एक ऑयल की कुछ बूंदे इसमें टपका दें। इसके बाद इसमें रोज़ पैटल्स मिलाएं। 15 से 20 मिनट तक पैरों के लिए बबल बाथ बेहद ज़रूरी है।

15 से 20 मिनट तक पैरों के लिए बबल बाथ बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

2.ब्रश और स्टोन से करें क्लीनिंग

अब पैरों को साफ्ट ब्रश से रगड़ें इससे तलवों पर जमा डेड स्किन (Dead skin) अपने आप उतरने लगती है। इसके बाद प्यूबिक स्टोन से एड़ियों को साफ करें। इससे एड़ियां निखरने लगती हैं। इसके अलावा उंगलियों को भी पीछे से क्लीन करें, ताकि उस पर जमा गंदगी साफ होने लगे। ध्यान रखें कि इसे पैरों पर ज्यादा घिसने से बचें अन्यथा कटने या स्किन फटने का खतरा रहता है।

3.फुट स्क्रब अप्लाई करें

पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए अब अगले स्टेप में फुट स्क्रब को लगाएं। इसे पैर पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करते रहे। दोनों हाथों से एक पैर की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन नियमित होता है। इसके लिए किसी अच्छे फुट स्क्रब या प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर भी पैक और स्क्रब तैयार कर सकती है। इसे पैरों में लगाकर तब तक मसाज करें, जब तक वो पैरों में एब्जॉर्ब न हो जाए।

4.पैरों से स्क्रब हटाएं

अब दोनों पैरों पर स्क्रब से हुई चिकनाहट को हटाने के लिए गुनगुने तौलिए का प्रयोग करें। इससे पैरों में जमा गंदगी और टैनिंग अपने आप कम होने लगती है। इससे अलग अलग प्रकार के जूते और स्लीपर पहनकर पैरों की होने वाली अनइवन टोन दूर हो जाती है।

foot oiling ek rahat bhari therapy hai.
अगर आप भी अपने पैरों की सेहत को लेकर चिंतित हैं, तो फुट मसाज एक बेहतर विकल्प है। चित्र: शटरस्टॉक

5.ट्रीमिंग और फाइलिंग

पैरों को गुनगुने पानी से निकालने के बाद एक तौलिए पर टिका लें। अब पैरों के बड़े हुए नाखूनों को काट लें। इससे नाखूनों में जमा गंदगी अपने आप आसानी से निकल जाती है। अगर आप नाखून बढ़ाना चाहती हैं, तो उन्हें अंदर से क्लीन करके फाइलिंग कर लें। इसके अलावा क्यूटिकल रिमूवर से अपने सभी नाखूनों की बारी बारी से डेड स्किन को निकाल दें। इससे नेल्स क्लीन लगने लगते हैं और नाखूनों की ग्रोथ पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। आप चाहें, तो पैरों की उंगलियों की स्किन को नरिश करने के लिए उन पर एलोवरों जेल को अप्लाई करें। नाखूनों की रिपेयरिंग के कुछ देर बार नेलपेंट से नाखूनों को बेहतर लुक दें ।

ये भी पढ़ें- ओवरथिंकिंग और एक्स्ट्रा एनर्जी भी बनती है नींद में बाधा, इन 5 आसनों को करें और पाएं गहरी नींद

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें