एक्ने से छुटकारा दिला सकता है जिंक, जानिए यह कैसे काम करता है और कैसे इस्तेमाल करना है

क्या आप जिद्दी मुहांसों से जूझ रहे हैं जो ठीक नहीं होते? लेकिन आपके पास एक बेहतरीन उपाय है जो इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है और वो है जिंक।
जिंक आपके लिए जरूरी सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जिंक आपकी त्वचा के लिए जरूरी सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 5 Feb 2024, 19:06 pm IST
  • 146

मुंहासे जिद्दी हो सकते हैं! लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है कि ये कभी ठीक ही न हो। ऐसी कई चीजें है जो आपको मुंहासे से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यदि आपके अब तक के मुहंसो से छुटकारा पाने वाले प्रयास व्यर्थ रहें है, तो आप मुंहासे के लिए जिंक को एक बारे ट्राई कर सकती है। कई उपायो को अपना अपना कर अगर आप भी थक चुकी है तो जिंक आपके लिए एक आशा की किरण ला सकता है। जिंक आपके शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों में से एक है और यह आपकी प्रतिरक्षा की सुरक्षा करके हानिकारक कोशिकाओं से लड़ता है।

त्वचा विशेषज्ञ और त्वचा-सर्जन डॉ. रिंकी कपूर का कहना है कि जिंक में त्वचा को निखारने वाले गुण होते हैं जो आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाने और स्मुद त्वचा देने में मदद कर सकते है।

यहां जानिए मुंहासों से छुटकारा दिलाने में कैसे फायदेमंद है जिंक

1 इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

क्या आप जानते हैं कि सूजन मुंहासे का प्रमुख कारण है? सूजन मुंहासे के घावों को तेज कर सकता है और बढ़ा सकता है। जिंक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो मुंहासों के इलाज में आपकी मदद कर सकता है। डॉ. कपूर कहते हैं, यह मुंहासों से जुड़ी रेडनेस और सूजन को शांत करने में मदद करता है और कंप्लेक्शन को बेहतर करता है।

zinc for acne
जिंक में घाव को भरने वाले गुण होते है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है

मुंहासे तेल ग्रंथियों और हेयर फॉलिकल्स की एक स्थिति है। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए इन ग्रंथियों द्वारा सीबम या तेल का स्राव होता है। अपने स्किन केयर रूटिन में जिंक को शामिल करने से सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, और अत्यधिक ऑयली स्किन होने से रोका जा सकता है, जिससे मुंहासे पैदा होते हैं।

3 एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है

जिंक एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो त्वचा को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। मुक्त कण त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो मुंहासे से जुड़ी सूजन को बढ़ाते है। विशेषज्ञ का कहना है कि मुक्त कणों को बेअसर करके, जिंक एक स्वस्थ त्वचा वातावरण बनाता और एक्ने को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

4 घावों को ठीक करके मुंहासों को कम करता है

जिंक में घाव को भरने वाले गुण होते है। डॉ. कपूर कहती हैं, जिंक तेजी से उपचार करता है और सूजन के बाद हाइपरपिग्मेंटेशन और निशान पड़ने की संभावना को कम करता है। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा पर मुंहासों के प्रभाव को कम करता है।

5 हार्मोन को संतुलित करता है

हार्मोनल उतार-चढ़ाव, विशेष रूप से बढ़े हुए एण्ड्रोजन स्तर के कारण अक्सर मुंहासे के पैदा करता है। जिंक हार्मोनल संतुलन को रेगुलेट करने में भूमिका निभाता है, ये उन हार्मोन को ज्यादा नियंत्रित करता है जो एक्ने का कारण बनते है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो हार्मोनल असंतुलन की वजह से एक्ने का सामना करते है।

अब जानते है मुंहासे के लिए जिंक का उपयोग कैसे करें

1 ओरल सप्लीमेंट ले सकते हैं

मुंहासे के इलाज के लिए जिंक का उपयोग करने के सबसे आम तरीकों में से एक ओरल सप्लीमेंट लेना है जो मुंहासे में योगदान देने वाले कारकों को संबोधित करने में मदद करता है।

2 जिंक वाले उत्पादों को स्किन केयर में शामिल करें

आप जिंक फॉर्मूलेशन, जैसे जिंक ऑक्साइड या जिंक पाइरिथियोन, सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। जिंक ऑक्साइड में सूदिंग गुण होते हैं और यह मुंहासे से जुड़ी रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञ का सुझाव है कि ये फॉर्मूलेशन आमतौर पर सनस्क्रीन और ओवर-द-काउंटर क्रीम में पाए जाते हैं।

zinc food immunity boost karta hai
जिंक हार्मोनल संतुलन को रेगुलेट करने में भूमिका निभाता है, ये उन हार्मोन को ज्यादा नियंत्रित करता है चित्र : एडोबी स्टॉक

3 स्किन केयर के साथ मिक्स करें

मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए जिंक का उपयोग करने का एक और प्रभावी तरीका इसे अन्य मुंहासे से लड़ने वाली सामग्री, जैसे सैलिसिलिक एसिड या नियासिनमाइड के साथ उपयोग करें, जो इसकी प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 जिंक युक्त आहार लें

आप अपनी डाइट में जिंक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, सीड्स और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं जो त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद करते हैं।

चलते चलते

किसी भी नए जिंक युक्त उत्पाद को अपने चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। इससे आपको यह जांचने में मदद मिलेगी कि क्या आप किसी तरह की प्रतिक्रिया या एलर्जी तो नहीं करेगा। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि उत्पाद आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है।

जबकि जिंक मुंहासे के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसके उपयोग में सावधानी बरतना आवश्यक है। अपनी स्किन केयर रूटिन में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

ये भी पढ़े- आपके हाथों को भी है एक नर्म स्पर्श की जरूरत, ट्राई करें ये 4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख