यहां हैं 5 तरीके, जो आपके ‘मी टाइम’ को और भी शानदार बना सकते हैं 

"मी टाइम" का अर्थ है अपने अत्यधिक व्यस्त रूटीन से विश्राम के लिए या अपने लिए कुछ समय निकालना। यह महज कुछ मिनट या घंटों के लिए भी हो सकता है। 

कैसे बिताएं मी टाइम, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 28 August 2022, 14:09 pm IST
  • 115

आपको याद है पिछली बार आपने अपने साथ कब समय गुज़ारा था? “मी टाइम” का मतलब पूरा दिन किसी कैफे, सैलून या स्पा में बिताना नहीं है। “मी टाइम” का अर्थ है अपने अत्यधिक व्यस्त रूटीन से विश्राम के लिए या  कुछ समय निकालना। अपने लिए समय निकालना महज़ कुछ मिनट या घंटे के लिए भी हो सकता है, जो पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

क्या है मी टाइम 

मी टाइम का मतलब उस समय का आनंद लेना है, जहां आप शांति से कॉफी का आनंद लेती हैं, अपने नाखून ठीक करती हैं या जिम जाती हैं। वह समय जो व्यस्त कार्यक्रम से हम खुद को रिचार्ज करने के लिए निकालते हैं। यदि आप “मी ​​टाइम” शब्द के लिए नई हैं तो घबराइए नहीं, हम लाए हैं आपके लिए मी टाइम निकालने के कुछ बढ़िया तरीके। जिससे आप अपने खुद के साथ न सिर्फ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगी, बल्कि खुद से अपना प्यार सही तरीके से जता सकें। मी टाइम के तरीको को बेहतर तरीके से जानने और समझने के लिए हमने बात की काउंसलर ऋषि माथुर से। तो चलिए जानें क्या हैं मी टाइम बिताने के कुछ शानदार तरीके। 

ऐसे बिताएं अपना “मी टाइम”

1 डिजिटल डिटॉक्स

जब आप “मी टाइम” निकालने की बात करती हैं तो बेहद ज़रूरी है कि उन कुछ पलों के लिए आप हर तरह के डिजिटल उपकरणों को कुछ देर के लिए बंद कर दें। “मी टाइम” शांत और आराम देने वाला होना चाहिए। इस समय में अपनी आंखों पर दबाव न डालें। अपने सभी डिजिटल उपकरणों को एक तरफ रख दें और कुछ समय के लिए अपनी आंखें बंद करके प्रकृति या अपने भीतर की शांति का आनंद लें। आप चाहें तो अदरक वाली चाय की चुस्की या कॉफी सिप को भी एन्जॉय कर सकती हैं ।

2 क्रिएटिव बनें 

अगर आप लगातार ऑफिस में काम कर रहे हैं और डिजिटल उपकरणों से ऊब चुके हैं, तो अपनी डायरी और पेन निकाल लें। कुछ बनाएं और अपनी रचनात्मकता को निखरने का मौक़ा दें। मंडला आर्ट या डूडलिंग करना मेरे लिए “मी टाइम” बिताने का ही तरीका है। यदि आप स्केचिंग में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप खाना बना सकते हैं या नृत्य कर सकती हैं. ये सब बेहतरीन स्ट्रेस बर्स्टर हैं। वही करें जिससे आपको खुशी मिले।

raat ki achhi nind hai jaruri
साउंड स्लीप के साथ बिताएं मी टाइप। चित्र: शटरस्टॉक

3. खुद को स्पेशल फील कराएं

जब आप खुद को काम में फंसा हुआ देखते हैं, तो बस यही सही समय है कि आप खुद को एक छोटी सी ट्रीट दें। खरीदारी के लिए जाएं या अपने लिए कुछ अच्छा पकाएं। या यूं करें कि किसी शांत और शांत जगह पर बैठ जाएं और मुस्कान के साथ इतनी दूर तक आ पहुंचने के लिए खुद की सराहना करें, शाबासी दें। खुद को शाबासे देने के लिए किसी दूसरे का इंतज़ार न करें।

4. ज़रा आराम करें

 पूरे सप्ताह की थकान के बाद शनिवार और रविवार को अपने लिए एक घंटा तो आप मैनेज कर ही सकती हैं कि बस कुछ देर की झपकी ले लें, बस एक घंटे निकालिए. झपकी लेना या नींद पूरी करना एक मात्र ऐसी बात है जो शायद ही किसी को दुखी करे। 

दोपहर में 30 मिनट की गोल्डन नैप सर्दियों के दिनों में तो आपके  मूड और शरीर दोनों को तरोताजा कर देगी। फिर देर किस बात की एक छोटी सी झपकी के साथ अपने “मी टाइम” का आनंद लीजिए।

5. किसी पुराने दोस्त के साथ चैट करें

एक पुराने दोस्त के साथ बातचीत करना बहुत सारी यादों और मजेदार पलों के साथ किसी पुरानी किताब को खोलने जैसा है। हर किसी को इस तरह का “मी टाइम” निकालना चाहिए जिसमें किसी पुराने दोस्त से बात करने को मिले। कुछ अच्छी बात और यादें साझा करने के लिए आप अपने दोस्त को ऑडियो कॉल या वीडियो कॉल भी कर सकती हैं। लेकिन, अगर आप एक ही शहर में रहती हैं, तो  आप दोनों किसी कैफे या शांतिपूर्ण जगह पर मिलें।

यह भी पढ़ें: क्या कच्चा पपीता पीरियड्स को नियमित कर सकता है? जानिए एक्सपर्ट क्या कहती हैं

  • 115
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory