बिना मशीन, बिना किसी टूल के जानिए कैसे बनानी है परफेक्ट कॉफी

Updated on: 11 May 2022, 13:47 pm IST

ऑफिस मशीन की कॉफी से लेकर किसी महंगे रेस्तरां की झागदार कॉफी तक, आपने कॉफी के नाम पर बहुत कुछ पिया होगा। पर क्या है परफेक्ट कॉफी की रेसिपी, आइए बस दो मिनट में जानते हैं।

ab aap ghar par bhi bina kisi matchine ke perfect coffee bana sakti hain
अब आप बिना किसी मशीन के घर पर ही परफेक्ट कॉफी बना सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कॉफी का एक कप आपका दिन बना सकता है। कॉफी के आग्रह के साथ आप किसी अपने से एक प्यारी मुलाकात कर सकती हैं। शाम होते-होते जब आपकी ब्रेन थकान के बोझ तले दबने लगता है, जब कॉफी उसे फिर से फ्रेश महसूस करवाने में मदद करती है। यानी कॉफी वह सब कुछ कर सकती है, जो आप अपने पसंदीदा पेय से चाहते हैं। पर कॉफी के नाम पर आपने कॉफी, पानी, चीनी और दूध का घोल बहुत बार पिया होगा। कई बार तो ये इतना उबाऊ होता है कि आप इसे झेल ही नहीं पाती। इसलिए आपके लिए हम लाए हैं एक ऐसी रेसिपी, जिसके बारे में ज्यादा तौर लोग जानना चाहते हैं, कि भई एक परफेक्ट कॉफी आखिर बनती कैसे है (How to make a perfect coffee)।

परफेक्ट कॉफी बनाने के लिए आपको चाहिए

इंस्टेंट कॉफी
उबला हुआ पानी
चीनी या ब्राउन शुगर
दूध

आइए जानते हैं बिना मशीन के आप घर पर ही कैसे बना सकती हैं परफेक्ट कॉफी

मशीन का प्रयोग कॉफी को बीट करने और उसे खूब झागदार बनाने के लिए किया जाता है। पर आप बिना मशीन के भी घर में ही एक परफेक्ट कॉफी जिसे बीटन कॉफी में भी कहा जाता है, तैयार कर सकती हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप पंद्रह मिनट से भी कम समय में अपने लिए परफेक्ट कॉफी का मग तैयार कर सकती हैं। तो फिर तैयार हैं –

स्टेप 1

सबसे पहले एक मग में आधा चम्मच कॉफी और आधा चम्मच चीनी डालें।

coffee aur sugar mix karen

 

स्टेप 2

अब इस मग में तीन चम्मच या एक चौथाई कप उबला हुआ पानी डालें।

paani aur coffee mix karen

 

स्टेप 3

कॉफी और चीनी को अच्छी तरह से पानी के साथ मिलाएं। झागदार और परफेक्ट कॉफी बनाने के लिए कॉफी और चीनी के मिक्सर को चम्मच से लगातार फेंटती रहें। यह प्रक्रिया तीन से चार मिनट तक जारी रहनी चाहिए। अगर फेंटते-फेंटते आपकी बाजू दुखने लगी है, तो एक मिनट का ब्रेक लें और फिर से फेंटना चालू रखें।

coffee aur sugar ko achchhi tarah mix karen

 

स्टेप 4

कॉफी को तब तक फेंटती रहें, एक बुलबुलेदार लेयर न तैयार हो जाए। अब तक पानी के साथ मिक्स कॉफी का रंग हल्का हो चुका होगा। अब एक खुले पैन में एक कप दूध उबालें। तेज आंच पर जब दूध अच्छी तरह उबल जाए, तो उसमें झाग आने लगेंगे। अब गैस बंद कर दें। आप चाहें तो इलैक्ट्रिक केतली में भी दूध उबाल सकती हैं।

opan pan me milk boil kijiye

 

स्टेप 5

अब एक ढक्कन वाला कांच का जार लें। इसमें सारा दूध डालें और इसे अच्छी तरह हिलाएं। हिलाने पर जार पर खूब सारे झाग बनने लगेंगे, बिल्कुल वैसे ही जैसे मशीन से कॉफी बनाते वक्त बनते हैं।

Doodh ke jhag taiyar karen

 

स्टेप 6

बुलबुलों की लेयर से ढका कॉफी मिक्स पहले से ही मग में तैयार है। अब इसमें आधा या एक तिहाई कप दूध डालें और अच्छी तरह कॉफी मिक्स और दूध को मिलाएं।

coffee mix me jhag wala doodh dalen

 

स्टेप 7

मिक्स होने के बाद बचा हुआ बाकी दूध भी कॉफी मग में डाल दें। कांच के जार में सबसे अंत में दूध के झाग बच जाएंगे। इन्हें कॉफी मग में सबसे ऊपर डालें और चम्मच से मनचाहा डिजाइन बनाएं।

bache huye milk ko coffee me mix karen aur manchaha design banayen

 

स्टेप 8

लीजिए तैयार है मशीन जैसी परफेक्ट कॉफी। बस सिप कीजिए और अपना सारा तनाव और थकान भूल जाइए।

bache huye milk ko coffee me mix karen aur manchaha design banayen

 

यह भी पढ़ें – वेट लॉस का सबसे आसान तरीका है काले चने का सत्तू, जानिए ये कैसे काम करता है

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।