बिना प्यास के पानी पीना आपको कर सकता है बीमार, जानिए पानी पीने के बारे में क्या बता रहीं हैं एक्सपर्ट

हम सभी जानते हैं कि दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। पर क्या बिना प्यास के पानी पीना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है?

garm paani peyen
जाने सर्दियों में गर्म पानी पीना कैसे फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 26 October 2022, 21:00 pm IST
  • 147

खूबसूरती की बात करें या बॉडी डिटॉक्स करने की हमें हर चीज के लिए पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। परंतु इसे किस तरह, किस समय और कितनी मात्रा में पीना है, इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। हमें हमेशा कहा जाता है कि दिन भर में 5 से 6 लीटर पानी पीना आवश्यक है, परंतु यदि किसी को प्यास न लगी हो, तो क्या उन्हें पानी पीना चाहिए? आइए जानते हैं पानी पीने के बारे में सबसे ज्यादा पूछे (FAQs about drinking water) जाने वाले ऐसे ही सवालों के जवाब। साथ ही अच्छी सेहत और सौंदर्य के लिए पानी पीने का सही (how to drink water correctly) तरीका।

सेहत के लिए अमृत है सही तरीके से पानी पीना

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसा योगेंद्र ने पानी पीते वक्त की जाने वाली सामान्य गलतियों के बारे में बहुत जरूरी बात बताई है। साथ ही उन्होंने कब और किस तरह पानी पीना है इस पर भी बहुत अहम चर्चा की है। तो चलिए जानते हैं, आखिर क्या है पानी पीने का सही तरीका और गलत। साथ ही तरीके से पानी पीना किस तरह सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह।

पानी पिने का सही तरीका मालूम होना जरुरी है. चित्र शटरस्टॉक।

पहले जानें पानी पीते वक्त की जाने वाली सामान्य गलतियों के बारे में

1. खाते वक्त पानी पीना

खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत सेहत पर भारी पर सकती है। इस दौरान पानी पीना डाइजेस्टिव जूस को डाइल्यूट कर देता है जिस वजह से पाचन क्रिया असंतुलित हो जाती है। वहीं पेट से जुड़ी समस्या और हार्टबर्न, एसिडिटी इत्यादि देखने को मिलता है।

2. प्यास के बिना पानी पीना

प्यास के बिना पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि जब आपके शरीर को पानी की जरूरत होती है, तो वह प्यास के माध्यम से आपको संकेत देता है। प्यास के बिना पानी पीने से आपका ब्रेन कंफ्यूज हो जाता है। इसी के साथ जब आप प्यासी नहीं होती हैं, तो पानी को पचा पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

इसलिए कोशिश करें कि जब प्यास लगे तब ही पानी पियें। ऐसे में शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी होने के कारण आपको हाइपोनेट्रिमिया की समस्या हो सकती है। यह वह स्थिति है, जब खून में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है साथ ही यह आपके ब्रेन को प्रभावित कर सकता है। वहीं तरह तरह की समस्याएं जैसे ब्लड प्रेशर इत्यादि को जन्म देता है।

ठंडा पानी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है. चित्र : शटरस्टॉक
ठंडा पानी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. ठंडा पानी पीना

जब आप सामान्य तापमान का पानी पीती हैं, तो पानी को पेट की छोटी आंत तक पहुंचने में 20 मिनट का समय लगता है। वहीं जब आप गर्म पानी पीती हैं, तो यह 7 से 10 मिनट का समय लेता है। परंतु ठंडा पानी पीने से पानी लंबे समय तक पेट में जमा रहता है और इसे सामान्य तापमान में लाने के लिए शरीर को काफी ज्यादा ऊर्जा लगती है। तब जाकर पानी पूरी तरह डाइजेस्ट हो पाता है।

4. खड़े होकर पानी पीना

जब आप खड़ी होकर पानी पीती हैं, तो पानी बहुत तेजी से शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में पानी का तेज बहाव तेज होने से डाइजेस्टिव ट्रैक इसे नहीं सोख पाता है। जिस वजह से पेट में काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। जिस वजह से कई सारी समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है।

5. बिना रुके लगातार पानी पीते रहना

कई लोग बिना रुके एक सांस में लगातार पानी पीते हैं, जिस वजह से कई तरह की समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है। हमारे सलाइवा में अल्कलाइन मौजूद होता है जो पेट में मौजूद एसिड को नियंत्रित रखता है। ऐसे में बड़े-बड़े घूंट में बिना रुके पानी पीने से सलाइवा पानी के साथ नहीं घुल पाता और जिसकी वजह से पेट में एसिड से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है।

hydrated rhe.
घूंट घूंट करके पानी पियें। चित्र शटरस्टॉक।

अब जानें पानी पीने का सही समय और तरीका

1. डॉक्टर हंसा जी के अनुसार पानी पीने का सही समय तब है जब आपको असल मे प्यास लगी हो। बिना प्यास के पानी पीने से बचें।

2. बैठकर और रिलैक्स मुद्रा में पानी पियें। तब पानी शरीर में पूरी तरह लगता है और इसे पचाना भी आसान होता है।

3. एक बार में लगातार पानी न पिएं। हमेसा छोटे-छोटे घूंट में धीरे-धीरे करके पानी पीने की कोशिश करें।

4. पानी का सही टेंपरेचर होना जरूरी है। इसलिए हमेशा हल्का गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें।

5. तांबे और चांदी के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना फायदेमंद होता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो पानी को और ज्यादा हेल्दी बना देती हैं।

यह भी पढ़ें :  आइसक्रीम से लेकर पनीर दो प्याजा तक, ये 5 फूड्स खराब कर सकते हैं आपकी नींद 

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory