ये संकेत बताते हैं कि आपके लिए मुश्कित होता है फोकस बना पाना, ये 5 प्रभावी तरीके कर सकते हैं आपकी मदद

जब आपका ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता, तो इसका असर न केवल आपकी प्रोडक्टिविटी पर पड़ता है, बल्कि ये आपका तनाव और एंग्जायटी को भी बढ़ा सकता है।

focus ki kami
ध्यान भटकना कोई आम बात नहीं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 23 August 2022, 08:00 am IST
  • 120

ध्यान केंद्रित रहने से आपको कई तरह के प्रोफेशनल और व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। अच्छी तरह से फोकस कर पाने की वजह से परीक्षा के लिए अच्छी तरह से पढ़ना या एक घंटे पहले अपना काम खत्म करने में मदद मिल सकती है। सिर्फ फोकस्ड रहने की वजह से आपके कितने सारे काम आसान हो सकते हैं, आपको पता भी नहीं चलेगा। यहां जानिए फोकस्ड रहने (how to Stay Focused) के कुछ प्रभावी तरीके।

ये संकेत बताते हैं कि आपके लिए मुश्किल होता है फोकस बना पाना

तो यदि आप भी हर पंद्रह मिनट में अपने फेसबुक या फोन की जांच करते रहते हैं। जिसकी वजह से आपका किसी काम में मन नहीं लगता है तो आपको ध्यान केन्द्रित करने में मदद करने के लिए हम आपके लिए लाएँ हैं कुछ आसान तरीके, जिनकी मदद से आप अपना फोकस सुधार पाएंगे। तो चलिये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

ये 5 टिप्स आपको फोकस्ड रहने में मदद करेंगे

1 खुद को किसी भी तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रखें

किसी भी काम पर फोकस करने के लिए डिस्ट्रैक्शन से खुद को दूर रखना बहुत ज़रूरी है। यह किसी भी रूप में हो सकता है फिर चाहे ये फोन के नोटिफिकेशन हों या बैकग्राउंड में बजते हुये गाने हों या मन के ख्याल। यदि आप भी काम पर ध्यान नहीं दे पा रही हैं तो रोज़ रात को शांत वातावरण में आसपास की आवाज़ें सुनने की कोशिश करें।

2 मल्टीटास्किंग कम करें

एक ही समय में कई गतिविधियों को करने का प्रयास हमें प्रोडक्टिव महसूस कराता है। यह कम फोकस, खराब एकाग्रता और कम उत्पादकता का कारण बन सकता है। मल्टीटास्किंग के उदाहरणों में ईमेल का जवाब देते समय पॉडकास्ट सुनना या अपनी रिपोर्ट लिखते समय फोन पर किसी से बात करना शामिल है। इस तरह की मल्टीटास्किंग न केवल आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बाधित करती है बल्कि आपके काम की गुणवत्ता भी खराब होती है।

3 अच्छी नींद लें

कई कारक आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। जिसमें सबसे आम में से एक कंप्यूटर, फोन, या टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से पढ़ना या सोने से ठीक पहले एक एलईडी टीवी पर अपनी पसंदीदा फिल्म या टीवी शो देखना। शोध से पता चला है कि ऐसे उपकरण से निकलने वाली रोशनी नींद को प्रभावित करती है। इसलिए नींद में सुधार करने के पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें और दिमाग को शांत करने के लिए जर्नलिंग या ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

raat ki achhi nind hai jaruri
साउंड स्लीप बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

4 ध्यान लगाने की कोशिश करें

माइंडफुलनेस या ध्यान का अभ्यास करना मेंटल फिटनेस को मजबूत कर सकता है और फोकस में सुधार कर सकता है। ध्यान प्रक्रिया के दौरान हमारा मस्तिष्क शांत हो जाता है और हमारा पूरा शरीर अधिक शिथिल हो जाता है।

इस प्रक्रिया के दौरान हम अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि हम अपने मन से विचलित न हों। अभ्यास के साथ, हम किसी विशेष कार्य पर अपना ध्यान वापस लाने के लिए अपनी सांस का उपयोग करना सीख सकते हैं ताकि बाधित होने पर भी इसे अच्छी तरह से किया जा सके।

5 एक छोटा ब्रेक लें

यह भी उल्टा लग सकता है, लेकिन जब आप किसी चीज़ पर लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका ध्यान कम होना शुरू हो सकता है। कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित करने में आपको अधिक से अधिक कठिनाई महसूस हो सकती है। इसलिए काम के बीच में छोटे – छोटे ब्रेक लेना बहुत ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : नई मां के पोषण का ख्याल रखें मेथी पाक की इस ट्रेडिशनल हेल्दी रेसिपी के साथ

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory