मेडिटेशन के दौरान फोकस नहीं बन पाता, तो ये 7 टिप्स करेंगी आपकी मदद 

Published on: 16 July 2022, 11:00 am IST

ध्यान का प्रारंभिक उद्देश्य जीवन के रहस्यमय और पवित्र तत्वों की गहरी समझ में विकसित करना है। मगर इसके लिए आपको गहन फोकस की जरूरत होती है। 

meditation ke fayde
यह एक ऐसी क्रिया है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सकारात्मक्ता (Positivity) लाती है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या ध्यान करते हुए आप अक्सर इसका भंग होना महसूस करती हैं या किसी सोच में खो जाती हैं? अगर आप का जवाब हां है, तो आपको पता होना चाहिए इसके पीछे कई संभावित कारण हैं। दिमाग में जो कुछ है उसे एड्रेस करके, आप अपने दिमाग को भटकने से रोक सकती हैं और ध्यान के दौरान अपना फोकस बढ़ा सकती हैं। यदि आपने यह तरकीब आजमाई है और उसके बावजूद  परेशानी जस की तस है, तो ध्यान के दौरान फोकस बढ़ाने के लिए यहां (How to increase focus during meditation) कुछ सुझाव दिए गए हैं।

हेल्थ शॉट्स ने डिवाइन सोल योग के विशेषज्ञ योग प्रशिक्षक अनिल आर्य से बात की, ताकि ध्यान करते समय अपना ध्यान केंद्रित करने के कुछ तरीके सुझाए जा सकें।

अनिल आर्य कहते हैं, “ध्यान का अभ्यास हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। ध्यान का प्रारंभिक उद्देश्य जीवन के रहस्यमय और पवित्र तत्वों की गहरी समझ विकसित करने में सहायता करना था। पर आजकल, ध्यान अक्सर तनाव को कम करने और रिलैक्स होने के लिए किया जाता है।”

अनिल कहते हैं, “ध्यान के माध्यम से व्यक्ति शांति और संतुलन को महसूस कर सकता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। हालांकि, कभी-कभी ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका दिमाग बहुत सक्रिय रहता है।”

लेकिन चिंता न करें, इन कुछ तरीकों को आजमा कर आप ध्यान के अभ्यास के दौरान खुद को केंद्रित करने और आंतरिक शांति बनाए रखना सीख सकती हैं।

इन 7 सुझावों को अमल में लाएं और अपने ध्यान की तल्लीनता बढाएं:

ध्यान केंद्रित करना, जागरूकता विकसित करना और अपने अनुभवों को निष्पक्ष रूप से देखना ध्यान के प्रमुख घटक हैं।

1. मंत्र का प्रयोग करें

मन के आराम की स्थिति तक पहुंचने के लिए, ध्यान करते समय मंत्र का प्रयास करें। वास्तव में, आप अपनी श्वास पर तब तक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं जब तक कि आप सहज स्थिति में न आ जाएं और ध्यान करने के लिए तैयार न हों।

2. शांतिपूर्ण माहौल की तलाश करें

आदर्श रूप से, सुबह का समय ध्यान करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि आपके आसपास का वातावरण इस समय शांतिपूर्ण रहता है। अनिल कहते हैं, “जब आप सुबह की ओर देखें, तो अपनी नज़र विस्तृत, शांतिपूर्ण आकाश पर रखें और ध्यान दें कि आप अपने भीतर की शान्ति, उगते सूरज के साथ शांत मन और सुबह की शांति का अनुभव कैसे करते हैं।” इसलिए, जहां कोई शोर नहीं है वहां बैठें।

mediation ke fayde
जानिए कैसे मेडिटेशन में फोकस बढाया जा सकता है, चित्र : शटरस्टॉक

3. अपने शरीर को निखारने के लिए योगासन करें

असहज स्थिति या शरीर की अकड़न के कारण भी आप विचलित हो जाते हैं। अनिल कहते हैं, “आप कुछ योग आसन करके इस जकड़न और बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं।” ऐसा करने से आपका दिमाग शांत हो जाता है और आप ध्यान को और अधिक गहराई से अनुभव करने में सक्षम होते हैं।

4. निरीक्षण करें कि आप क्या खाते हैं

उन दिनों पर विचार करें जब आपने तेल मसाले वाला या मांसाहारी भोजन करने के बाद ध्यान किया था. साथ ही उन दिनों पर विचार करें जब आपने हल्का, स्वस्थ भोजन करने के बाद ध्यान किया। सोचें कि आपके लिए क्या मददगार है? आप जवाब जानते हैं। इसलिए हल्का और भोजन थोड़े थोड़े अंतराल पर करें।

5. संगीत को बनाएं साथी

यह सामान्य ज्ञान है कि विभिन्न संगीत शैलियों में विभिन्न भावनाएं उत्पन्न होती हैं। हम कौन हैं, इसका लगभग 90 प्रतिशत अंतरिक्ष से बनता है, ध्वनि या संगीत  का हम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इसलिए ध्यान करने से पहले गाना गाया जाना चाहिए। “जब आप ध्यान करते हैं, तो लगातार बात करने वाला आपके दिमाग का हिस्सा शांत हो जाता है, और आपका अनुभव अनुभव होता जाता है,” अनिल कहते हैं।

Procrastination dur karne ke tarike
संगीत सुनना आपका फोकस बढ़ा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

6. रोज़ ध्यान करने का निश्चित समय निर्धारित करें 

ध्यान को अधिक गहराई से अनुभव करने का रहस्य है अनुशासन बनाए रखना और अभ्यास का सम्मान करना है। इसलिए, प्रत्येक दिन एक निर्धारित समय अवधि में ध्यान करें।

7. किसी और के चेहरे पर मुस्कान लाना

जब आप उन लोगों तक पहुंचते हैं जिन्हें आपकी सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप अपने आपको खुश महसूस करती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करते हैं। इसलिए, किसी की मदद करना और चेहरे पर मुस्कान लाएं। इससे पूरे दिन आपकी पौज़ितिव वाइब्स बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें:जानिए क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जो आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना रहा है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।