इन 5 तरीकों से करें अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल और रहें हेल्दी

आपने आजकल हर किसी को अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल करते हुये देखा होगा। ऐसे में आप भी यही सोचती होंगी कि इसे कैसे डाइट में शामिल किया जाये। तो बस आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।

flax seeds ko is tarah se karein apni diet mein add
जानिए आहार में कैसे शामिल किए जा सकते हैं अलसी के बीज। चित्र : शटरस्टॉक
  • 140

फ्लेक्स सीड्स (Flax seeds) के रूप में जाने जाने वाले अलसी के बीज (Alsi ke beej) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आजकल इन्हें सुपरफूड के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि यह विटामिन, खनिज, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। पर अगर आप भी यह सोचकर हैरान हैं कि अपनी ट्रेडिशनल डाइट और बिजी लाइफस्टाइल में इस सुपरफूड को कैसे शामिल करें, तो आपकी मदद करने के लिए हेल्थ शाॅट्स यहां है। आइए जानते हैं कि आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकती हैं फ्लैक्स सीड्स (How to add flax seeds in diet)।

पहले जानते हैं अलसी के बीजों की खासियत

एक चम्मच अलसी के बीज में 3 ग्राम फाइबर, 55 कैलोरी और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। यह वजन घटाने में मदद करता है, शुगर क्रेविंग को कम करते हैं, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। तो हैं न ऑल इन वन, सुपरफूड। बस अब बिना देर किए जानते हैं अपने आहार में अलसी के बीजाें को शामिल करने का तरीका।

इन 5 तरीकों के साथ आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं फ्लेक्स सीड्स

अलसी के बीज बाज़ार में भुने हुए और कच्चे दोनों रूपों में मिलते हैं। पर यह जरूरी है कि आप उन्हें इस्तेमाल करने से पहले भून लें। इसके लिए आप सामान्य तवे पर ही हल्की आंच पर इन्हें किसी कपड़े या चम्मच की सहायता से हल्का चलाते हुए भून सकती हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहतीं, तो बाज़ार से रोस्टेड अलसी के बीज ही खरीदें। क्योंकि कच्चे अलसी के बीज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

alsi ke fayde
ये अलसी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

पहला तरीका : स्मूदी बनाएं

यदि आप समय बचाना चाहती हैं, लेकिन साथ ही अच्छे, पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहती हैं, तो स्मूदी बहुत बढ़िया विकल्प है। आप कुछ फलों, थोड़े से फ्लेक्स सीड्स और दही को एक साथ आसानी से मिक्स कर स्मूदी बना सकती हैं। जब आप स्मूदी को ब्लेंड कर रही हों, तो उसमें एक बड़ा चम्मच अलसी के बीज मिलाएं। यह आपकी स्मूदी को पौष्टिक बनाएगा और प्रोटीन के साथ – साथ अच्छा स्वाद भी देगा।

दूसरा तरीका : अलसी के तेल और अलसी के बीज को सलाद में मिलाएं

ओमेगा-3 से भरपूर सलाद बनाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करने की बजाय अलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपना फेवरिट सलाद बनाने के बाद इसमें ऊपर से फ्लेक्स सीड्स भी डाल सकती हैं।

तीसरा तरीका : ब्रेकफास्ट सीरियल में शामिल करें अलसी

अपने ब्रेकफास्ट सीरियल में अलसी को शामिल करके अपने सुबह के नाश्ते को और भी पौष्टिक बना सकती हैं। आप अपने अन्य सीरियल्स में साबुत अलसी या एक टेबल स्पून पिसे हुए बीज मिला सकती हैं। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। आप इन्हें अपने दलिया में भी मिला सकती हैं।

alasee ko kaee tarah se apane aahaar mein shaamil kiya ja sakata hai.
अलसी को कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

चौथा तरीका : केक और ब्रेड में मिलाएं

जब आप अपने लिए कुछ भी बेक कर रही हों, तो उसमें थोड़ा सा पोषण जोड़ने के लिए फ्लेक्स सीड्स मिलाएं। केक, ब्रेड, मफिन या अन्य किसी भी बेक किए गए आइटम तैयार करते समय, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए पिसी हुई या भुनी हुई अलसी डालें। बेकिंग के दौरान बीजों में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड स्थिर रहेगा।

पांचवा तरीका : रायते में मिलाएं

अलसी के बीज को आप रायते में भी मिला सकती हैं। वाकई में इसका काफी अच्छा स्वाद आयेगा। साथ ही, आपको आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे। इसलिए आप इसे रोज़ अपने दहि या रायते में मिलाएं और खाने का आनंद लें।

यह भी पढ़ें : इन 5 कारणों से चावल खाने से बेहतर है पोहा खाना, वेट लॉस के साथ करेगा शुगर भी कंट्रोल 

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory