वेट लॉस करना हो या पानी हो ग्लोइंग स्किन, इन 5 तरीकों से करें व्हीटग्रास पाउडर का उपयोग

Updated on: 29 June 2022, 20:55 pm IST

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने से लेकर डैंड्रफ फ्री बालों और हेल्दी एंड ग्लोइंग स्किन जैसे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए आप इस सुपरफूड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

wheatgrass powder ko in tariko se kre upyog.
व्हीटग्रास पाउडर को इन तरीको से करें उपयोग। चित्र शटरस्टॉक।

यदि आप अभी तक इस सवाल पर है कि व्हीटग्रास पाउडर का उपयोग कैसे करें, तो इसका मतलब यह है कि आपको इस सुपरफूड के फायदों की पूरी जानकारी नहीं है। ज्यादातर लोग फिटनेस और वजन कम करने के लिए अपने रोजमर्रा की जिंदगी में संघर्ष करते रहते हैं। साथ ही लगातार ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश में रहते हैं, जिससे भूख खत्म हो जाए, मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाए और उसकी कैलरी भी कम हो। तो व्हीटग्रास पाउडर पर आपकी खोज खत्म होनी चाहिए। क्योंकि ये अकेला आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ दे सकता है। आइए जानिए क्या है व्हीटग्रास पाउडर को इस्तेमाल (How to use wheatgrass powder) करने का तरीका।

क्या है व्हीटग्रास पाउडर

व्हीटग्रास गेहूं के पौधों के यंग प्लांट्स होते हैं, जो ट्रिटिकम एस्टिवम प्लांट फैमिली से संबंधित है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर के लिए काफी ज्यादा हेल्दी होते हैं। व्हीटग्रास को न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस भी कहा जाता है। खासकर यह फाइबर और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन बी की उचित मात्रा मौजूद होती है।

साथ ही मिनरल्स की बात करें तो इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। फूड साइंस एंड क्वालिटी मैनेजमेंट जर्नल में प्रसारित एक स्टडी के अनुसार व्हीटग्रास में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं। हेल्दी ग्लोइंग स्किन, ओरल हाइजीन से लेकर स्वस्थ आंतो के लिए व्हीटग्रास किसी वरदान से कम नहीं है।

अब हमारे सामने एक सवाल है कि किस तरह व्हीटग्रास पाउडर को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करें?

wheatgrass benefits
सेहत के लिए कई रूप से फायदेमंद है व्हीटग्रास। चित्र शटरस्टॉक।

यहां हैं व्हीटग्रास पाउडर को इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

1. स्मूदी के लिए व्हीटग्रास

व्हीटग्रास स्मूदी बनाना बहुत आसान है, इसे बनाने के लिए सबसे पहले अपनी मन पसंदीदा कोई भी फ्रूट स्मूदी तैयार करें, फिर उसमें व्हीटग्रास पाउडर मिला लें। व्हीटग्रास का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, ऐसे में अपने फ्रूट्स की क्वांटिटी को बढ़ा सकती हैं। साथ ही चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। इस स्मूदी को एनर्जी बूस्टर और प्री वर्कआउट ड्रिंक की तरह इस्तेमाल में लाएं।

2. जूस में व्हीटग्रास

आमतौर पर व्हीटग्रास का जूस इसके पत्तों से बनाया जाता है, परंतु व्हीटग्रास पाउडर का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान रहेगा क्योंकि यह दोनों ही सामान्य रूप से फायदेमंद होते हैं। यदि आप व्हीटग्रास पाउडर का इस्तेमाल करके जूस तैयार करना चाहती है, तो अपना कोई भी मन पसंदीदा फल जैसे सेब, संतरा, अनानास और अदरक का रस निकाल लें, और उसमें एक चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिला लें।

सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है। साथ ही यह डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इसमें मौजूदा फाइबर खाने को आसानी से पचा देते हैं, और पेट को हेल्दी रखते हैं।

3. माउथवॉश में व्हीटग्रास

इसमें पर्याप्त मात्रा में क्लोरोफिल पाए जाते हैं, जो कि कीमो प्रोटीन की तरह काम करके हानिकारक बैक्टीरियाज को नष्ट कर देता है। यह आपके दांतों को कैविटी, गम और इन्फेक्शन से पूरी तरह प्रोटेक्ट कर सकता है। वहीं व्हीटग्रास ओवरऑल ओरल हाइजीन के लिए काफी फायदेमंद होता है। व्हीटग्रास पाउडर को नियमित रूप से टूथपेस्ट के तौर पर या पानी में मिलाकर माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

oral health ke liye istemal kar sakti hain.
ओरल हाइजीन के लिए माउथवाश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. चित्र: शटरस्‍टॉक

4. फेस पैक में व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से एक्ने की समस्या को कम करने और इसे जड़ से खत्म करने में मदद कर सकते हैं। व्हीटग्रास फेस पैक बनाने के लिए अपने मौजूद किसी भी फेस पैक में व्हीटग्रास पाउडर को मिला लें, और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। उचित परिणाम के लिए कम से कम सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। यह निश्चित रूप से आपकी त्वचा की ग्लो और साइन को बनाए रखेगा, साथ ही एक्ने जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है।

5. हेयर मास्क में व्हीटग्रास

व्हीटग्रास पाउडर को पानी में मिलाकर एक कमाल का हेयर मास्क बना सकती हैं। इसकी कंसिस्टेंसी को गाढ़ा रखने का प्रयास करें। अब पेस्ट तैयार करने के बाद बालों पर अच्छी तरह लगा लें, इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद मास्क को अच्छी तरह धो लें। यह व्हीटग्रास हेयर मास्क डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने में आपकि मदद करेगा, साथ ही साथ बालों को जड़ से मजबूती देने का भी काम करता है।

तो बिना देर किए आज ही ट्राई करें व्हीटग्रास पाउडर से बने यह नुस्खे।

यह भी पढ़ें : मानसून में नहाने से पहले करें पूरे शरीर की नारियल तेल से मालिश, मां और आयुर्वेद दोनों के पास हैं इसके फायदे 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।