आत्मविश्वास बढ़ाना है, तो इन 4 बातों को हमेशा रखें ध्यान

Published on: 5 July 2022, 19:49 pm IST

आत्मविश्वास से भरा व्यक्ति न केवल सफलता के नए रास्ते खोज सकता है, बल्कि वह अपने निजी जीवन में भी ज्यादा खुश और स्वस्थ रहता है। 

How to boost confidence
आपका आत्विश्वास खोलेगा तमाम राहें, चित्र: शटरस्टॉक

शोधकर्ताओं ने लगातार आत्मविश्वास और सफलता के बीच एक संबंध पाया है। आत्मविश्वास से भरे लोगों को अधिक आकर्षक माना जाता है, ऐसे लोगों की डिमांड ज्यादा होती है और वे प्रोफेशनली बेहतर परफॉर्म कर पाते हैं। वे जीवन में जो कुछ भी करते हैं उनकी ज़िम्मेदारी ले पाने में सक्षम होते हैं और अधिक जोखिम भी उठा सकते हैं। यही वजह है कि वे  स्वाभाविक रूप से बहुत से मौकों को अनलॉक कर पाते हैं। यदि आप इन विशेषताओं को खुद में भी देखना चाहती हैं, तो यहां जानें अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने (How to boost confidence) के आसान उपाय।

1 एक दिलचस्प कहानी के साथ रहें तैयार

अगर आपके जीवन में बताने लायक कोई कहानी नहीं है, तो पढ़िए, देखिए, घूमिए। लोगों के बीच होने पर बहुत ज़रूरी है कि आपके पास कहने के लिए एक कहानी हो। लाइफ में अगर रोमांच या ड्रामे की कमी है, तो आपको नया क्या, आगे क्या जैसे आम सवालों के लिए तैयार होना चाहिए। आत्मविश्वास से भरे लोग कम्यूनिकेशन में शानदार होते हैं, लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जिसे कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। 

2 जिज्ञासा प्रदर्शित करें

एक अच्छे कम्यूनिकेशन के साथ अपने आस-पास के लोगों में सच्ची दिलचस्पी दिखाने की कोशिश करें। लोगों को अपने बारे में बात करने के लिए यहां अच्छे प्रश्न दिए गए हैं: आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है? आप इस समय किससे जूझ रहे हैं? आगे क्या होगा? आपको इन प्रश्नों का उत्तर स्वयं देने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। ऐसा करने से आपको एक अच्छी कहानी बताने के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।

जब भी बाहर जाए या घर पर रहे अपने मुस्कुराहट को कभी न भूले। चित्र: शटरचित्र
आपकी सबसे खूबसूरत बात है आपकी मुस्कराहट है। चित्र: शटरचित्र

3 अपना पोश्चर सुधारें

चलते, उठते, बैठते हुए झुके नहीं। हमेशा झुके रहना बताता है कि आप में आत्मविश्वास की कमी है। यदि आपको लगता है कि आप अपने आप झुक जाती हैं तो कंप्यूटर डिस्प्ले के किनारे रिमाइंडर के साथ एक नोट लगाएं। जब भी उस पर नज़र जाए सीधे बैठ जाएं। अपने पोश्चर को ठीक करने के लिए, अपने कंधों को स्ट्रेच करें और सीधा करें। फिर अपने ऊपर एक स्ट्रिंग खींचने की कल्पना करें। अपनी रीढ़ सीधी करें और अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाएं ताकि एक सही पोजीशन मिल सके। 

4 सेल्फ डाउट से उबरें 

कम आत्मविश्वास वाले लोग अक्सर कमिटेड नहीं होते और लगातार खुद से सवाल पूछते हैं कि उनमें सबसे अच्छा क्या है? क्या मुझमें आत्मविश्वास है? क्या सबको लगता है कि मैं स्मार्ट हूं?अगर ऐसे प्रश्न आपके दिमाग में भी कौंधते हैं, तो बेहतर है कि इनकी पोटली बना कर कहीं फेंक दें। ऐसे प्रश्न आपके आत्मविश्वास में सेंध लगाने का काम करते हैं। 

5 मुस्कुराहट संक्रामक है 

जरा सोचिए, हंसते मुस्कुराते चेहरे किसे अच्छे नहीं लगते। खुश चेहरा न सिर्फ दूसरों को आकर्षित करते हैं, बल्कि आपके आत्मविश्वास में भी इजाफा करते हैं। आप यदि खुश रहेंगे तो आपके आसपास के लोग भी खुश रहेंगे, कई अध्ययनों में पाया गया है कि ऐसे व्यक्ति को लोग पसंद करते हैं जिनका सेन्स ऑफ ह्यूमर अच्छा है या जो हंसते मुस्कुराते रहते हैं, जीवन से भरपूर हैं।

इन बातों का ध्यान रख कर आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और इस तरह आप आसानी से हर दिल अजीज़ हो सकती हैं। इतना ही नहीं आपका कॉन्फिडेंस आपके लिए सफलता के नए रास्ते भी खोलता है और आप हमेशा खुश भी रहती हैं।

यह भी पढ़ें: गलत फिटिंग की पैंटी आपका लुक ही नहीं, सेहत भी खराब कर सकती है, यहां जानिए सही पैंटी चुनने का तरीका

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय