लगातार कमर दर्द से परेशान हैं, तो इन 10 बातों को चेक कर पाएं इससे छुटकारा

कमर दर्द से कैसे राहत पाए? इसके लिए आपको स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के साथ अपने सोने की पोजीशन ठीक करनी चाहिए। साथी ही अच्छे से आराम करने के साथ इन 10 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

back pain se chhutkara pane ke tarike.
कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के तरीके। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 20 June 2022, 13:12 pm IST
  • 100

कमर में दर्द तभी होता है, जब आपको वहां किसी भी तरह की चोट लगती है। जैसे कि गलत तरीके से कुछ उठाते वक़्त, मुड़ते हुए या कोई दुर्घटना होने पर। जब कमर में दर्द होता है तो तत्काल उपचार यही है कि आराम किया जाए। मगर हर तरह के कमर दर्द के लिए आराम की जरूरत नहीं होती। तो, कमर दर्द से कैसे राहत पाएं?

कई बार कमर दर्द अपने आप ही जल्दी ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह समय के साथ और ज्यादा बढ़ता जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको किसी चिकित्सक से सलाह लेने की आवश्यकता है। अपनी कमर को स्वस्थ और पेन फ्री (How to avoid Backache) बनाए रखने के लिए आपको सही उपचार के साथ-साथ अपनी रोज की आदतों पर भी नजर रखने की जरूरत है।

कमर दर्द से बचने के लिए इन 10 खास बातों का ध्यान रखें:

1. लंबे समय तक बैठना

हम सभी काम करते वक़्त लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं। इस वजह से हमें कमर दर्द हो सकता है। आपको ब्रेक के बीच स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। कोई शारीरिक गतिविधि न करने के कारण आपकी कमर की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं।

Kamar dard ke liye stretch exercise faydemand hai
देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहना भी कमर दर्द का कारण हो सकता है।चित्र- शटरस्टॉक

2. असहज गद्दे का उपयोग न करें

अगर आपका गद्दा बहुत ज्यादा सख्त, बहुत ज्यादा नरम या दस साल से ज्यादा पुराना है, तो इसे बदलने का समय आ सकता है। एक गद्दे को आपके पूरे शरीर को सहारा देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, विशेषकर आपकी रीढ़ की हड्डी के आर्च और अलाइग्मेंट के लिए। हालांकि, अगर यह कंफर्ट नही है। तो यह आपकी रीढ़ पर दबाव डाल सकता है, जिसकी वजह से आपको कमर दर्द हो सकता है।

3. ठीक से सोएं

अगर गद्दा कंफर्ट नही होगा तो सोते समय परेशानी हो सकती है, जिससे आप टॉस और टर्न करते रहेंगी। साथ ही नींद के दौरान बार-बार जागने से भी कमर दर्द होता है।

4. हेल्दी वेट मेंटेन करें

एक स्वस्थ शरीर का वजन पीठ दर्द को दूर रखने में मदद करता है। और अगर आपको कमर दर्द है, तो इसका कारण आपका वजन ज्यादा हो सकता है। अधिक वजन होने से आपकी रीढ़ और मांसपेशियों पर तनाव पड़ सकता है। इसलिए वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

5. खराब पॉशचर से बचें

खराब पॉशचर अस्वस्थ लाइफस्टाइल के कारण भी होता है। जिससे बैठने या खड़े होने पर खराब पॉशचर आपकी पीठ, रीढ़ और हिप्स पर दबाव डालती है। और समय के साथ यह पेशीय असंतुलन कमर दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए दिन भर चलते रहें।

6. धूम्रपान न करें

धूम्रपान करना न सिर्फ आपके फेफड़ों और दिल के लिए बल्कि आपकी हड्डियों विशेषकर रीढ़ की हड्डी के लिए भी हानिकारक हो होता है। धूम्रपान के कारण कमर दर्द हो सकता है क्योंकि यह बॉडी में कैल्शियम कम करता है और हड्डियों की मजबूती कम करता है।

smoking krne se bachen.
धूम्रपान करने से होती है कमर समस्या। चित्र शटरस्टॉक।

7. रोज एक्सरसाइज करें

रोज एक्सरसाइज नहीं करना, बहुत भारी वजन उठाना और गलत पोजिशन में एक्सरसाइज करना कमर दर्द पैदा करने वाली गलतियों में शामिल है।

8. पोषक तत्वों के सेवन करें

अपनी बोन्स हेल्थ के लिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, विटामिन-डी और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का सेवन नियमित रूप से नहीं करती हैं, तो आपको कमर दर्द का खतरा बढ़ सकता है।

9. लंबे समय तक हाई हील्स न पहनें

अगर आप लंबे समय तक हाई हील्स पहनती है, तो इससे आपको कमर और टांगों में दर्द हो सकता है क्योंकि इससे आपके पैरों और रीढ़ पर काफी दबाव पड़ता हैं।

10. भारी सामान न उठाएं

अगर आप अपने कंधे पर ज्यादा भारी वजन उठाते हैं, तो इससे आपके कंधे, गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है।

यह भी पढ़ें :  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : तन-मन ही नहीं, आपसी संबंधों को भी मजबूत बनाता है योग 

  • 100
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory