बरसात में जल्दी खराब हो जाते हैं कुछ फूड्स, आलू से लेकर दालें तक जानिए स्टोरेज का सही तरीका

दही सर्दियों की तुलना में गर्मियों में तेजी से जमता है क्योंकि लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया को दूध को दही में बदलने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है।
आलू को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक बैग से बचें। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 4 Jul 2024, 11:41 am IST
  • 135

हम सबी चीजों का स्टोर करते है चाहे वो सब्जियां हो, फल हो, बचा हुआ खाना हो। सब्जियां हम पका कर या कच्ची दोनों तरह से स्टोर करते है। पकी हुए सब्जियों को तो हम फ्रीज में स्टोर करते है लेकिन कच्ची सब्जियों में से कुछ को फ्रीज में स्टोर करना खतरनाक हो सकता है। चीजों को स्टोर करने में कोई खराब बात नहीं है लेकिन आपको चीजों को स्टोर करने का सही तरीका भी पता होना चहिए। इससे आपको कई फायदे हो सकते है। अगर आप चीजों को गलत तरीके से स्टोर करते है तो इससे आपके हेल्थ पर बूरा अ्सर पड़ सकता है। अगर आप किसी चीज को सही तरह से स्टोर करते है तो वो लंबे समय तक खऱाब नहीं होती है और आपके हेल्थ पर भी कोई बूरा असर नहीं होता है।

जाने इन 4 चीजों को स्टोर करने का सही तरीका

1 कच्चे आलू को फ्रिज में न रखें

हम सभी जानते हैं कि आलू के बिना खाना अधूरा है। लेकिन आपको एक बात बता दें कि आप अपने आलू को कभी भी फ्रिज में न रखें! क्योकि जब आलू ठंडे हो जाते हैं, तो उनका स्टार्च चीनी में बदल जाता है। जब आप इन मीठे आलू को पकाते हैं, तो वे एक्रिलामाइड नामक रसायन बनाते हैं, जिसे कैंसर के खतरे से जोड़ा गया है। आपको बताते है कि आप आलू को ठीक तरह से कैसे स्टोर कर सकते है।

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए आप दही को छान सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

कच्चे आलू को कैसे करें स्टोर

  • ठंडा और अंधेरे वाली जगह

अपने आलू को ठंडी, अंधेरी और हवादार जगह जैसे पेंट्री में रखें। इस तरह वे 2 से 3 महीने तक ताज़े रहेंगे।

  • कोई प्लास्टिक बैग नहीं

आलू को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक बैग से बचें। इसके बजाय, उचित हवा आने जाने के लिए कागज़ के बैग या छेद वाले बैग का उपयोग करें।

  • प्याज़ से दूर रखें

हम में से कई लोग आली और प्याज को टोकरी में एक साथ रखते है। आलू को प्याज़ के पास न रखें। प्याज़ से एथिलीन गैस निकलती है, जो आपके आलू को जल्दी खराब कर सकती है।

2 दही जल्दी हो जाता है खट्टा

सर्दियों की तुलना में गर्मियों में दही तेजी से जमता है क्योंकि लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया को दूध को दही में बदलने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्मियों में, तापमान गर्म होता है जो बैक्टीरिया को तेजी से बढ़ने में मदद करता है जो उन्हें दूध को दही में तेजी से बदलने में मदद करता है। लेकिन सर्दियों में दही को ये तापमान नहीं मिलता है इसलिए वो जल्दी खट्टी नहीं होती है।

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए कैसे करें स्टोर

  • जमाते समय कम दही डालें

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए आपको दही जमाते समय सावधान रहना होगा इसके लिए दही का थोड़ा सा हिस्सा लें और उसे दूध में डालने से पहले अच्छी तरह फेंट लें। दूध में दही डालते समय आंच बंद कर दें। दूध में दही को अच्छे से मिक्स कर लें जब तक दही उसें म मिल जाए।

  • पानी निकाल दें

खट्टा होने से बचाने के लिए आप दही को छान सकते हैं। इसके लिए आप दही को किसी मलमल के कपड़े में डाल कर किसी जगह लटका दें। इसे रात भर लटका रहने दें ऐसा करने से दही से खट्टा पानी निकल जाएगा। आपके पास ठोस दही रहेंगा।

3 दाल में लग जाते है कीड़े

बारिश का मौसम है और इस मौसम में दालों में कीड़ें लग जाते है। अगर आप किसी दाल को काफी लंबे समय तक स्टोर करते है तो इसकी संभावना बहुत अधिक हो जाती है कि उसमें कीड़े लग जाए। बारिश में ये समस्या इसकी बढ़ जाती है क्योकि वातावरण में नमी हो जाती है जिसके कारण दालों में भी नमी हो जाती है और उसमें कीड़े पैदा होने लगते है।

दालों को कीड़ों से बचने के लिए कैसे स्टोर करें

  • हवा लगाएं

दालों को कीड़ों से बचाने का सबसे आसाम और जबरदस्त तरीका है कि आप उसमें हवा और धूप लगाएं। अगर आप किसी दाल को लंंबे समय तर स्टोर करते है तो आपको उसमें 2 महीने या थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर हवा लगाने के लिए डब्बे से बाहर रखना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • सूखी नीम का इस्तेमाल करें

कीड़ों से बचने के लिए सूखी नीम का इस्तेमाल करना एक पुराना नुस्खा है। आप दालों के जार में सूखी नीम का पूरा तना रख सकते हैं और इससे दालों में कीड़ों का प्रकोप नहीं होगा।

store karne ke tarike
खाद्य पदार्थ स्टोर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे। चित्र: शटरस्टॉक

4 केले जल्दी हो जाते हैं खराब

जब भी हम किराने की दुकान से केले घर लाते है तो वे रात भर में हरे से भूरे और गूदेदार हो जाते हैं। इन केलों को ज्यादा दिनों तक रखा नहीं जा सकता है क्योंकि ये सड़ जाते है।

लंबे समय तक कैसे करें केलों को स्टोर

  • केले को फलों के कटोरे से दूर रखें

सेब, नाशपाती, एवोकाडो और आड़ू जैसे फल पकने पर एथिलीन छोड़ते हैं, जिससे केले जल्दी पक जाते हैं। इसलिए केलों को पकने से बचाने के लिए उन्हें दूर रखें।

  • खुली हवा में रखेंं केले

केले को बैग या बंद कंटेनर में न रखें, इससे पकने की प्रक्रिया तेज़ हो जाएगी। केले को खुली हवा में रखना सबसे अच्छा है। बेहतर है कि आप उन्हें लटका कर रखें।

ये भी पढ़े- हल्दी वाला पानी दिला सकता है स्किन की समस्याओं से छुटकारा, जानिए इस बरसों पुरानी औषधि के फायदे

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख