भद्दे लगते हैं चेहरे पर मस्से? तो इन 5 तरीकों से आप इन्हें घर पर ही हटा सकती हैं

हालांकि हर चेहरा खूबसूरत होता है और खूबसूरती का कोई एक पैमाना हो, ऐसा जरूरी नहीं। पर अगर आप चेहरे पर मौजूद मस्सों को हटाना चाहती हैं, तो इसके लिए कुछ उपाय हैं।

kya hain facial moles
क्या हैं लिम्फोमा. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 8 August 2022, 13:52 pm IST
  • 142

मस्से (Moles) काफी आम हैं, वे तब होते हैं जब त्वचा में कोशिकाएं क्लस्टर में बढ़ती हैं। यह सूरज के संपर्क में आने या गर्भावस्था के बाद भी रंग बदल सकती हैं। वैसे तो ज्यादातर मस्से खतरनाक नहीं होते, लेकिन ये आपको थोड़ा अनकम्फर्टेबल महसूस करवा सकते हैं। इसलिए यदि आप अपनी त्वचा पर मौजूद मस्सों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आप किसी प्रोफेशनल से सलाह ले सकती हैं और इसे हटाने के लिए सर्जरी का ऑप्शन चुन सकती हैं। हालांकि, इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिन्हें आजमा कर आप इनसे छुटकारा (How to remove mole from face) पा सकती हैं।

यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं, जो आपके मस्सों के आकार और रंग को हल्का कर देंगे। अगर आप इनका सही तरह से इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपको मस्सों से परमानेंट छुटकारा भी दिला सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं मस्सों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय

1 सेब का सिरका

सेब का सिरका मस्सों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में से एक है। मैलिक और टार्टरिक – सिरके में पाए जाने वाले एसिड वास्तव में मस्से को भंग कर सकते हैं और अंततः त्वचा से मस्सों को हटा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

आपको बस एक कॉटन पैड लेना है और उसमें थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर लगाना है। अब कॉटन पैड से तिल को साफ करें और एक घंटे के लिए मस्से पर छोड़ दें। मस्से से छुटकारा पाने के लिए इसे दो हफ्ते तक दोहराएं।

baking soda aur apple cider hair rinse
यह दोनों सामग्रियां आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

2 आयोडीन का प्रयोग करें

अधिक संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए आयोडीन एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह लहसुन या सेब के सिरके की तरह जलता नहीं है। सामयिक आयोडीन उत्पाद खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि इसमें केवल 5 प्रतिशत आयोडीन है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक क्यू-टिप का उपयोग करके आयोडीन को सीधे तिल पर लगाएं, दिन में तीन बार तक। इसे हर दिन करना जारी रखें, जब तक कि आप मस्से की उपस्थिति में ध्यान देने योग्य सुधार न देखें।

3 टी ट्री ऑयल का प्रयोग करें

टी ट्री ऑयल अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह मस्से हटाने का भी काम करता है! जी हां, टी ट्री ऑयल घातक मस्सों और आपके अंदर गहरे तक छिपे मस्सों से भी छुटकारा दिला सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

दिन में दो बार बिना पतला टी ट्री ऑयल लगाने से अनचाहे मस्सों से छुटकारा मिल जाता है। आपकी त्वचा पर मस्से के आकार के आधार पर, टी ट्री ऑयल को पूरी तरह से छुटकारा पाने में कुछ हफ़्ते लग सकते हैं।

mole me faydemand hoti hai tea tree oil.
मस्सों से छुटकारा पाने में मदद करती है टी ट्री ऑयल । चित्र: शटरस्‍टॉक

4 एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक चमत्कारिक पौधा है, जो न केवल त्वचा को ठीक करता है, बल्कि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इससे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के गूदे को मस्से पर लगाएं। हालांकि यह एक धीमी प्रक्रिया है, यह निश्चित रूप से सबसे सुरक्षित है। सबसे पहले मस्से को साफ करें और उस पर थोड़ा सा एलो जेल लगाएं। अब उस जगह को एक पट्टी से ढक दें और दो घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।

5 कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा जब एक साथ इस्तेमाल किए जाएं तो यह मस्सों पर अच्छा काम कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल लें और इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सीधे अपने तिल पर लगाएं और कई घंटों तक लगा रहने दें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रात भर भी लगा रहने दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें : बालों के लिए फायदेमंद है घी, यहां जानिए घी के 5 DIY हैक्स

  • 142
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory