डेली रूटीन में इन टिप्स के साथ एलोवेरा को करें शामिल, जो बैली फैट को करेगीं कम

दिनों दिन बदल रही जीवनशैली और खानपान के चलते हर व्यक्ति मोटापे की समस्या से दो चार हो रहा है। एंटी इंफलेमेंटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा के रस को आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ शरीर में चर्बी को भी बढ़ने से रोकता है।

Jaanein aloe vera ke fayde
एलोवेरा में हमारे शरीर को रोगों से मुक्त रखने और इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने समेत कई गुण पाए जाते हैं। चित्र अडोबी
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 3 January 2023, 17:51 pm IST
  • 141

अगर आप घर बैठकर अपनी सेहत में सुधार करना चाहते हैं। दिनों दिन बढ़ रहे वज़न को कम करना चाहते हैं (reduce belly fat with aloe vera), तो एलोवेरा को अपनी डाईट में शामिल करना न भूलें। चेहरे और बालों पर अप्लाई करने से लेकर खाने तक हर तरह से एलोवेरा जूस और जेल आपकी सेहत का साथी साबित हो रहा है। दरअसल, एलोवेरा(Aloe vera) में हमारे शरीर को रोगों से मुक्त रखने और इम्यून सिस्टम( Immune system) को मज़बूत करने समेत कई गुण पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा कई गुणों से संपन्न है।

आइए जानते हैं, प्राकृतिक चिकित्सक डॉ अनिल बंसल से एलोवेरा से जुड़े कुछ खास घरेलू नुस्खे। साथ ही नज़र दौड़ाएंगे एलोवेरा इस्तेमाल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों पर भी।

एलोवेरा क्या है

एलोवेरा एक जेल वाला पौधा है, जिसमें मोटी पत्तियां पाई जाती हैं। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा में 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन, कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा के पत्ते(aloe vera leaves) को अच्छी तरह से धो लें और उसपर मौजूद पीली परत को उपर से हटा दें। अब एक चम्मच जेल लेकर उसे दो कप पानी में मिलाएं और ग्राईड कर दें। अब आप इसमें आधा नींबू स्कवीज़(squeeze) कर दें। आप चाहें, तो अपने मुताबिक नमक(salt) मिला सकते है। अब जूस पूरी तरह से तैयार है, जो नेचुरल तरीके से आपका वज़न घटाने में कारगर साबित होगा।

Aloe vera ke fayde
एलोवेरा जूस को अपनी त्वचा पर रोजाना दो बार क्लींजिंग के बाद लगाएं। इसे आधे घंटे तक रखने के बाद सादे पानी से धो लें। चित्र शटरस्टॉक।

एलोवेरा और गर्म पानी

आप चाहें, तो सुबह सवेरे उठकर सबसे पहले एलोवेरा के जेल यां जूस को पानी में मिलाकर पीएं। इससे आपकी चर्बी अपने आप कम होने लगेगी(reduce belly fat with aloe vera) ।

गिलोय का चूरन और एलोवेरा रस

एलोवेरा मोटापा(fat) कम करने में फायदा करता है। चर्बी को घटाने के लिए 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूरन मिलाकर नियमित रूप से पीने से आपको खुद में फर्क नज़र आने लगेगा।

एलोवेरा जूस और मेथी के पत्ते

  • मेथी के पत्ते(fenugreek leaves) सर्दियों में सेहत के लिए गुणकारी साबित होते हैं। इनमें कैल्शियम, फॉस्फोरस प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। दो चम्मच एलोवेरा के रस में 8 से 10 पत्ते मेथी के डालकर पीस लें और उसे पीएं। इस जूस से मोटापे की समस्या अपने आप कम हो जाएगी (reduce belly fat with aloe vera) ।

खाने से 15 से 20 मिनट पहले एलोवेरा का जूस नियमित रूप से पीने से आपको मोटापे की समस्या से काफी राहत मिलेगी।

aloe-vera
एलोवेरा आपके मुंह को फ्रेश रखता है, चित्र शटरस्टॉक।

एलोवेरा के अन्य फायदे

सर्दी और जुकाम में एलोवेरा के जूस में दो चम्म्च शहद मिलाकर पीने से सूखी खांसी में राहत मिलती है।

चोट यां जलन होने पर एलोवेरा जेल ज़रूर लगाएं। इससे तुरंत राहत मिलती है।
एलोवेरा जूस को पीने से इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है।

शैंपू लगाने से कुछ देर पहले एलोवेरा जेल को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बाल टूटने की समस्या से भी राहत मिलती है।

पाचन संबधी समस्या के लिए दो चम्मच एलोवेरा जूस में शहद और नींबू मिलाकर पीने से गैस और अपच की समस्या से मुक्ति मिलती है और पाचन शक्ति बढ़ने लगती है।

रोज़ाना सुबह उठकर एलोवेरा जूस का सेवन करने से पेट साफ हो जाता है और खुद ब खुद भूख लगने लगती है।

एलोवेरा जैल को नारियल के तेल में मिलाकर कोहनियों और घुटनों पर लगाने से उस जगह की स्किन पहले जैसी निखर जाती है।

एलोवेरा इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां बरतें

एलोवेरा जूस यां जेल को ज्यादा मात्रा में लेने से एलर्जी का कारण साबित हो सकता है। साथ ही मांसपेशियों को भी कमजोर बना सकता है।
चेहरे पर एलोवेरा जेल को बार बार अप्लाई करने से रैशेज और त्वचा में जलन हो सकती है।
अगर आप किसी गंभी बीमारी से ग्रस्त है और दवाएं ले रहे है, तो ऐसे में एलोवेरा के सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें- एलोवेरा के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, न अपच होगी, न झड़ेंगे बाल

  • 141
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें