इन 5 आसान रेसिपीज के साथ अपनी डेली डाइट में शामिल करें पनीर, मिलेंगे ढेरों फायदे

पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स होने के कारण यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इन पोषक तत्वों को डेली डाइट का हिस्सा बनाने के लिए ट्राई करें पनीर की ये हेल्दी रेसिपीज।

5 paneer recipes
पाचन स्वस्थ बनाने के साथ हड्डियों और दातों को स्वस्थ रखने में मददगार होंगी पनीर की ये हेल्दी रेसिपीज। । चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 5 January 2023, 17:09 pm IST
  • 144
इस खबर को सुनें

कड़कती सर्दियों में अपने परिवार के साथ गरमागर्म हेल्दी ब्रेकफास्ट एंजॉय करने से बेहतर क्या होगा? इस मौसम में पानी का सेवन कम होने के साथ फूड क्रेविंग बढ़ जाती है। जिससे डाइट बन बने रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। विंटर में वेट लॉस के लिए लोग प्रोटीन और फेट्स को अवॉइड करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हमारी बॉडी को सभी पोषक तत्वों की बराबर मात्रा में आवश्यकता होती है, जिससे प्रोटीन और फेट्स की भी सही मात्रा का होना बेहद आवश्यक है। आपकी इसी समस्या का समाधान करते हुए आज हम लेकर आए हैं। विंटर स्पेशल पनीर की ये 5 हेल्दी और टेस्टी रेसीपीज। जो आपकी डाइट को आसान बनाने के साथ एक नया ट्विस्ट देनें में मदद करेगी।

आइए जानते हैं सर्दियों में पनीर आपके लिए कैसे फायदेमंद है

1. वेट लॉस

पनीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होने के साथ कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी की अच्छी मात्रा पायी गई है। इसमें फेट्स कम होता है, जिससे यह वेट लॉस डाइट का एक अच्छा ऑपशन होता है।

2. एनर्जी बनाए रखे

जामा पेडियेट्रिक की 2005 की रिपोर्ट के मुताबिक जिन बच्चों को ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि पनीर, दूध दिया जाता है, उनमें दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा एनर्जी होती है।

3. डायबिटीज के खतरे को कम करे

डेरी प्रोडक्ट्स के सेवन को लेकर एक ब्रिटिश स्टडी सामने आयी है। जिसमें पनीर और अन्य डेरी प्रोडक्ट्स के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम होने की बात कही गयी है।

4. हड्डियों और दांतों को रखे स्ट्रांग

आवश्यक पोषक तत्वों के साथ कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने के कारण पनीर का सेवन हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखता है।

तो चलिए नोट करिए पनीर की ये 5 हेल्दी और टेस्टी रेसीपीज

1. पनीर परांठा

पनीर परांठा तैयार करने के लिए एक परात में मल्टीग्रेन आटा लेकर इसमें चुटकी भर नमक और एक चम्मच घी डालें। गुनगुने पानी के साथ गूंथ लें और 15 मिनट के लिए अलग रख दें। अगले स्टेप में एक बाउल लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, धनिया, मिर्च और अभी मसालें मिक्स करें। परांठे बनाने के लिए इस मिक्सचर से थोड़ा-थोड़ा मसाला लेकर लोई में भरे और नॉन स्टिक पैन में देसी घी के साथ सेकें।

Paneer pulao
अपनी फेवरेट चटनी के साथ गरमागर्म चावल का आनंद लें। चित्र :शटरस्टॉक

2. पनीर पुलाव

सबसे पहले चावल को आधा घण्टे के लिए भिगोकर रख दें। अब पनीर और प्याज को काटकर अलग रख लें। अगले स्टेप में कुकर गर्म करें और देसी घी डालकर हींग, जीरा, हल्दी, लौंग, तेज पत्ता और काली मिर्च डालें। इसके बाद इसमें प्याज और मटर डालकर मीडियम फ्लेम पर भूने। आखिर में पनीर डालकर सुनहरा होंने तक भूने। आखिर में इसमें चावल, नमक और गर्म मसाला डालें। साथ ही जरूरत मुताबिक पानी डालकर 2 सीटी आने तक पकाएं। अपनी फेवरेट चटनी के साथ गरमागर्म चावल का आनंद लें।

यह भी पढ़े – करौंदे को डाइट में क्यों करें शामिल, जानें इसके फायदे, और इससे बनने वाले अचार की रेसिपी भी

3. पनीर भुर्जी

सबसे पहले एक कढ़ाही में एक बड़ा चम्मच देसी घी गर्म करें। अब इसमें हींग, जीरा डालकर प्याज भूने, ब्राउन होते ही इसमें शिमला मिर्च, टमाटर और हरी मिर्च भी डालें। इसके बाद इसमें अभी मसालें डालकर अच्छे से भूने और कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें। मीडियम फ्लेम पर इसे साथ-साथ चलाते रहें और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करे। अब आपकी पनीर भुर्जी सर्व करने के लिए तैयार है।

National Sandwich Day 2022
इस तरह तैयार करें पनीर सैंडविच।। चित्र :शटरस्टॉक

4. पनीर सैंडविच

सैंडविच की स्टफिंग तैयार करने के लिए कढ़ाई में देसी घी गर्म करें। अब इसमें जीरा और हल्दी डालें। इसके बाद इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और अभी मसालें डालकर अच्छे से भूनें। आखिर में पनीर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब ब्रेड के एक हिस्से में हरे धनिये की चटनी लगाए और स्टफिंग डालकर सैंडविच तैयार कर लें। इसे हल्का सा घी या बटर लगाकर दोनों तरफ से सेकें और गरमा गर्म सर्व करें।

5. ग्रिल्ड पनीर

सबसे पहले पनीर को बडें चौकोर टुकड़ों में काटकर अलग रख लें। अब एक बाउल में लहसून-अदरक का पेस्ट, काला नमक, हल्दी, नींबू का रस, लाल मिर्च डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अगले स्टेप में इस पेस्ट को पनीर के टुकड़ों पर लगाए और 20 से 25 मिनट के लिए अलग रख दें। अब एक ग्रिल पैन गर्म करें और उनमें 2 चम्मच देसी घी लगाए। अब पैन में पनीर के टुकड़ों को रखकर दोनों तरफ से अच्छे से ग्रील्ड करें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़े – डायबिटीज करनी है कंट्रोल तो ट्राई करें डाइटिशियन का सुझाया ये हेल्दी वेजिटेबल जूस

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें