ये 5 कारण हो सकते हैं मानसून में आपकी जांघों में खुजली और इरिटेशन के लिए जिम्मेदार 

Published on: 10 July 2022, 19:00 pm IST

त्वचा में होने वाली खुजली किसी को भी परेशान कर सकती है। पर तब क्या हो जब ये आपकी जांघों के अंदरूनी हिस्सों में होने लगे। 

thigh itching
जानिए क्या जांघों के बीच में खुजली की वजह, चित्र: शटरस्टॉक

बरसात के मौसम में रैशेज और खुजली होना आम बात हो जाती है, खासकर जब बात जांघों की हो। क्या आप इसकी वजह जानती हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जगह गर्म, ह्यूमिड और डार्क होती है, जिससे उस जगह हवा नहीं पहुंच पाती है। यह कई आंतरिक और बाहरी कारकों के कारण भी हो सकता है, जिससे जांघ बैक्टीरिया और यीस्ट के पैदा होने के लिए एक आदर्श वातावरण बन जाता है। पर  यहां खुजली करना आपके लिए शर्मींदगी का कारण बन सकता है। इसलिए इससे बचना जरूरी है। इसलिए आइए जानते हैं इसे रोकने के जरूरी उपायों के बारे में। 

जांघों में खुजली के लिए गर्मी, पसीना और उमस प्रमुख कारण हैं। ये गंभीर खुजली पैदा कर सकते हैं, जिससे निपटना आपको परेशान कर सकता है। यह दिक्कत आपके दैनिक जीवन में रुकावट पैदा कर सकती है। यदि स्थिति खराब हो जाती है या बनी रहती है, तो आपको चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए।

हेल्थ शॉट्स ने डॉक्टर स्वाति गायकवाड़, (सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे) से जांघों के बीच खुजली के कारणों और इससे बचने के तरीकों के बारे में बात की।

जांघों के बीच खुजली के 3 प्रमुख कारण:

1.ड्राई स्किन 

इसे शरीर पर कहीं भी देखा जा सकता है, यहां तक ​​कि आपकी जांघों पर भी। बढ़ती उम्र, नमी, ठंड का मौसम, केमिकल युक्त उत्पादों का उपयोग और त्वचा की देखभाल में लापरवाही इस खुजली की वजह बन सकती है।

 

Infection ke samy shave karne se khujli ho sakti hai
ड्राईनेस और स्किन में रगड़ आने पर खुजली हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2. स्किन की रगड़

यह घर्षण से चोट लगने के कारण होता है, जैसे कि कपड़ों या शरीर के किसी अन्य भाग से त्वचा का रगड़ना। पसीना, बहुत अधिक चर्बी और खराब फिटिंग वाले कपड़े जांघों के बीच लालिमा और खुजली का कारण बनते हैं।

3. हीट रैश

यह जांघों के बीच एक सामान्य घटना है और यह तब होता है जब स्वेटिंग ग्लैंड्स बंद हो जाती हैं। यह आमतौर पर पसीने के कारण देखा जाता है, जो त्वचा के नीचे अटक जाता है।

4. हेयर रिमूव करना 

बालों को हटाने के लिए रेजर ब्लेड से शेविंग करने से रैशेज और खुजली हो सकती है। जांघों की त्वचा नाजुक होती है और जलन की संभावना होती है। खासकर जब ऐसे उत्पादों से शेविंग की जाती है, जिनमें कृत्रिम गंध (artificial fragrance) और अल्कोहल (Alcohol) जैसे हार्श केमिकल (harsh chemical) होते हैं।

5. जॉक खुजली

इस विशेष फंगल संक्रमण के परिणामस्वरूप चकत्ते, खुजली और लालिमा (redness) हो सकती है। इस संक्रमण से कमर और भीतरी जांघ प्रभावित होते हैं। हालांकि, यह गैर-एथलेटिक महिलाओं की तुलना में एथलीटों में अधिक होता है। यह उन लोगों में भी आम है, जिनका वजन अधिक है और जिन्हें बहुत पसीना आता है।

जांघों के बीच खुजली से छुटकारा पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

  1. मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें: रूखी और खुजली वाली त्वचा से आसानी से निपटने के लिए मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। किसी भी उत्पाद को चुनने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें।
  2. गुनगुने पानी से नहाएं: गुनगुने पानी से 5 मिनट से ज्यादा न नहाएं और गर्म पानी से बचें क्योंकि यह त्वचा को और अधिक शुष्क कर सकता है।
  3. टाइट कपड़ों से बचें: टाइट कपड़ों को अलविदा कहें। खराब फिटिंग वाले शॉर्ट्स और पैंट से त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है। ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनें।
  4. खरोंचने से बचें: खुजली के दौरान खरोंचने से संक्रमण हो सकता है। तो प्रभावित क्षेत्र को सिर्फ सहलाएं।
  5. उत्पादों का उपयोग न करें: विशेषज्ञ/डॉक्टर द्वारा दिए गए उत्पादों को चुनें और आप जांघों के पास खुजली से छुटकारा पा सकेंगी।
    यह भी पढ़ें: जानिए क्यों अपने एक्स के साथ सेक्स करना है एक बैड आइडिया 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।