असहनीय हो सकता है मांसपेशियों का दर्द, यहां जानिए इससे राहत पाने के 6 उपाय

लगातार एक ही पोजीशन में रहने, गलत बिस्तर या तकिए अथवा ओवर एक्सरसाइज के कारण भी मसल्स में दर्द हो सकता है। पर इसके लिए दवा से पहले कुछ नुस्खे आजमा लेने चाहिए।

janiye aapke liye kaise faydemand hai gultheria oil
अधिक कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 26 November 2022, 08:00 am IST
  • 149

कभी-कभी लम्बे समय तक बैठे रहने या अधिक एक्सरसाइज करने से मसल्स में खिंचाव और दर्द की शिकायत होने लगती है। अगर ऐसा है, तो आपको इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। असल में दर्द के माध्यम से आपका शरीर संकेत दे रहा है कि आपको आराम की जरूरत है। पर इसके लिए हर बार दवा की जरूरत नहीं होती। कभी-कभी कुछ आसान घरेलू उपाय भी मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं मसल्स पेन से राहत (How to get rid of muscles pain) पाने के लिए कुछ आसान उपाय।

पहले जानते हैं मांसपेशियों में दर्द का कारण

अधिक व्यायाम तनाव या फिर मांसपेशियों में चोट लगने की वजह से मसल्स पेन रहता है। हालांकि मसल्स में खिंचाव और दर्द आम समस्या है, लेकिन सक्रिय युवाओं की एक बड़ी आबादी इसका सामना करती है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की एक रिसर्च के अनुसार करीब 60 से 85 फीसदी आबादी इस समस्या का सामना कर रही है।

pain relief ke liye in exercise ko try karen
दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रेच एक्सरसाइज को ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानते हैं मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय

1. स्ट्रेच

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रैचिंग सबसे अच्छा विकल्प है। यदि कोई व्यक्ति एक्सरसाइज करता है, तो उसे स्ट्रैचिंग करनी चाहिए। जब भी व्यक्ति एक्सरसाइज करता है, तो उसकी मांसपेशियों में सिकुड़न आ जाती है। जिससे मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की परेशानी होने लगती है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले और तुरंत बाद स्ट्रैचिंग करें। ऐसा करने से मसल्स पेन से बचा जा सकता है।

2. मसाज

मसल्स पेन से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा उपचार है मसाज। जब भी आपको अपनी मांसपेशियों में दर्द महसूस हो, तब आपको प्रभावित हिस्से की मालिश करनी चाहिए। ऐसा नियमित करने से काफी जल्दी दर्द से राहत मिल जाती है।

यह भी पढ़े- तांबे के बर्तन में पी रहीं हैं पानी, तो सेहत से जुड़ी इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

3 सरसों का तेल

सरसों का तेल कई वर्षों से अपने आयुर्वेदिक उपचार के लिए जाना जाता है। एक रिसर्च में इस बात का जिक्र है कि नियमित रूप से सरसों के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही गठिया जैसी गंभीर बीमारी में भी आराम मिलता है।

इसके लिए एक कटोरी में जरूरत के मुताबिक सरसों का तेल लें और हल्का गुनगुना कर लें। अब इस तेल से सुबह और शाम प्रभावित हिस्से की करीब 5-10 मिनट में मसाज करें।

Tulsi skin problems ko bhi door kar sakta hai
स्वास्थ्य की कई समस्याओं में फायदेमंद है तुलसी।चित्र शटरस्टॉक :

4 तुलसी का रस

तुलसी की हर घर में पूजा की जाती है। तुलसी की मान्यता आयुर्वेदिक उपचार और आध्यात्मिक दोनों रूप से है। तुलसी में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण शामिल होता है। इससे मांसपेशियों की मालिश करने से आराम मिलता है।

इसके लिए दो चम्मच तुलसी का रस लें और जहां दर्द है उस हिस्से की मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिल जाएगी।

5. गर्म सिकाई

मसल्स पेन ट्रीटमेंट में गर्म सिकाई करना बेहद फायदेमंद होता है। एनसीबीआई की साइट पर मौजूद एक रिसर्च के मुताबिक, दर्द को कम करने में हीट थेरेपी कारगर सिद्ध होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिकाई आपके शरीर में रक्त का प्रभाव बढ़ाती है और दर्द कम होने लगता है।

इसके लिए हॉट बैग को गर्म करें और प्रभावित हिस्से की सिकाई करें। यदि आपके पास हॉट बैग उपलब्ध नहीं है। तो आप किसी सूखे सूती कपड़े से सिकाई कर सकते हैं।

6. आराम है सबसे ज्यादा जरूरी

जब भी हमें कोई तकलीफ होती है, तो हम उसके उपचार में जुट जाते हैं। लेकिन यह ध्यान नहीं रखते कि हमारे शरीर को आराम की भी बेहद जरूरत होती है। सिर्फ दवाई और घरेलू उपचार से ही मसल्स पेन से राहत नहीं मिलती। इसके लिए पर्याप्त आराम भी बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़े- इन 4 कारणों से ठंडे मौसम में ड्राई हो जाते हैं आपके हाथ, जानिए कैसे रखना है इनका ख्याल

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें