Apple cider vinegar : वेट लॉस में सुपर इफैक्टिव है सेब का सिरका, जानिए कैसे करना है इसे डाइट में शामिल

हर फिटनेस फ्रीक के लिए एप्पल साइडर विनेगर (ACV) डाइट का जरूरी हिस्सा होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने के 6 सबसे आसान तरीके।
How to add apple cider vinegar in diet
जानिए वेट लॉस के लिए कैसे करना है एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 16 Feb 2023, 19:35 pm IST
  • 146

फिटनेस सभी की पहली जरूरत है। न सिर्फ वेट मेंटेन रखने के लिए, बल्कि गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचाने के लिए भी फिटनेस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अध्ययनो में पाया गया है कि जो लोग फिटनेस को एक टास्क या चुनौती की तरह लेते हैं, वो कुछ दिनों में ही अपनी फिटनेस जर्नी से मुह मोड़ लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि फिटनेस को अपनी आदत में ढाल लेना। जैसे कि सुबह-सुबह गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) का सेवन करना। अगर आप भी फिटनेस लवर या वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो आपको एप्पल साइडर विनेगर के फायदों के बारें में तो जरूर पता होगा। आहार विशेषज्ञों से लेकर ज्यादातर फिटनेस ट्रेनर एप्पल साइडर विनेगर को डेली डाइट में लेने की सलाह जरूर देते हैं।

लेकिन इसके खट्टे स्वाद और स्मेल के कारण कई लोग इसका रोज सेवन नहीं कर पाते। इसलिए आज हम लेकर आए हैं ऐसे 6 तरीके जिनके जरिए आप एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डेली डाइट (How to add apple cider vinegar in daily diet) में आराम से शामिल कर पाएंगी।

वेट लॉस और सही गट हेल्थ के लिए इन 6 तरीकों से करें सेब का सिरका को डाइट में शामिल

Apple-cider-vinegar-for-skin
ACV को बनाएं अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा, चित्र:शटरस्टॉक

1. सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं

सेब के सिरके का सेवन करने का यह सबसे आसान और असरदार तरीका है। इसके लिए बस आपको एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर सेवन करना है। अगर आप चाहें तो इसमें दो चम्मच शहद एड कर सकती हैं। जिससे इसका खट्टा स्वाद मिठास में बदल जायेगा और इसका सेवन करना आसान होगा।

2. बना सकती हैं सेब के सिरके की चाय

अगर आपको रोज सुबह गरमागर्म चाय पीने की आदत हैं, तो इसे सेब के सिरके के सेवन से बदला जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस डालना है। इसके साथ ही इसमें दालचीनी और 2 चम्मच शहद एड करना है।

सेब के सिरके की चाय आपके लिए मोर्निंग डिटॉक्सिफाई ड्रिंक का काम करेगी। इससे पाचन शक्ति बढ़ने के साथ शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।

यह भी पढ़े – हीमोग्लाेबिन की कमी बनती है थकान और लो एनर्जी का कारण, इन 5 हेल्दी ड्रिंक्स से बढ़ाएं एचबी लेवल

3. अचार भी है टेस्टी ऑप्शन

सेब का सिरका अन्य सिरकों की तुलना में ज्यादा हल्का होता है, साथ ही इसका स्वाद मसालों के साथ अच्छे से मिल जाता है। इसलिए इसे अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिसर्च के मुताबिक सेब के सिरके को खाने में मिलाने से यह बैक्टीरिया को मारकर खाने को खराब होने से बचाता है।

4. होममेड सेलेड ड्रेसिंग

होममेड सेलेड ड्रेसिंग के लिए सेब का सिरका एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। एक परफेक्ट प्लेट तैयार करने के लिए पत्तेदार सब्जियों के साथ खीरे और टमाटर को सिरके और ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स किया जा सकता है। अपने वेज सेलेड को और भी हेल्दी बनाने के लिए इसमें डाइजॉन मस्टर्ड, शहद और लहसुन भी मिक्स किया जा सकता है।

लाइट डिनर ऑप्शन के लिए सेब के सिरके का सेलेड एक परफेक्ट रेसिपी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. सप्लीमेंट की तरह ले सकती हैं

अगर आप सेब के सिरके का सेवन नहीं कर पाती हैं, तो इसके फायदों के लिए इसे सप्लीमेंट की तरह भी लिया जा सकता है। किसी आहार विशेषज्ञ की सलाह से आप इसे सप्लीमेंट की तरह ले सकती हैं।

होममेड क्रिमी सॉस को आप अपने फेवरेट सेलेड और नाचोस के साथ एंजॉय कर सकती हैं।

6. होममेड क्रिमी सिरका सॉस

अगर आप अपने वेज या एग सेलेड को नया टेस्ट देना चाहती हैं, तो होममेड क्रिमी सॉस एड करना एक अच्छा विकल्प होगा।

इसके लिए आपको दो एवोकाडो को पीसकर उसमें दो चम्मच सेब का सिरका मिलाना है। इसे क्लासिकल टेस्ट देने के लिए कुछ हर्ब भी मिलाई जा सकती हैं। इस होममेड क्रिमी सॉस को आप अपने फेवरेट सेलेड और नाचोस के साथ एंजॉय कर सकती हैं।

यह भी पढ़े – बालों की चंपी से लेकर स्कार्फ पहनने तक रात में सोने से पहले करें ये काम, हेयरफॉल से होगा बचाव

  • 146
लेखक के बारे में

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख