आंखों के लिए फायदेमंद है अरंडी का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल एक बरसों पुरानी आयुर्वेदिक औषधि है। आप आंखों की सूजन दूर करने से लेकर आईब्रो को घना बनाने तक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

castor oil kabj me rahat
आंखों के लिए फायदेमंद है कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल। चित्र:शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 15 August 2022, 15:30 pm IST
  • 124

अरंडी के तेल के फायदे अक्सर स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए सुनने को मिलते हैं, लेकिन क्या कैस्टर ऑयल के लाभ यहीं तक सीमित हैं। तो इसका जवाब है नहीं। क्योंकि, अरंडी के तेल का प्रयोग आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे के बारे में शायद कुछ लोगों को ही पता होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम इस लेख में आपको आंखों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। साथ ही यह भी कि आप इसे आंखों के लिए कैसे (How to use castor oil for eyes ) इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस बारे में क्या कहते हैं शोध

स्वास्थ्य के साथ -साथ अरंडी का तेल आंखों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इस संबंध में NCBI (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, कैस्टर ऑयल युक्त आई ड्रॉप मेइबोमियन ग्रंथि रोग (Meibomian Gland Dysfunction- आंखों से संबंधित समस्या) के उपचार के लिए उपयोगी पाया गया है।

इसके अतिरिक्त, आंखों के लिए अरंडी के तेल को ड्रॉप के तौर पर और पलकों और आई लैशेज पर भी प्रयोग किया जाता है। हालांकि, इस संबंध में अभी रिसर्च काफी सीमित हैं, इसलिए बेहतर है कि सीधे तौर पर आंखों के लिए कैस्टर ऑयल प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी ली जाए।

आंखों के लिए कैसे फायदेमंद है कैस्टर ऑयल

अरंडी का तेल एक पुरानी आयुर्वेदिक औषधि है। हालांकि इसके बारे में रिसर्च काफी सीमित हैं। ऐसे में यहां बताए गए आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे, हम इसके गुणों के आधार पर साझा कर रहे हैं। ध्यान रहे कि आंखों के लिए अरंडी के तेल के ये फायदे आंखों से संबंधित हल्की-फुल्की समस्याओं के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन इन्हें इलाज समझने की भूल न करें।

1. हर्बल औषधि है अरंडी का तेल

आंखों से संबंधित हल्की-फुल्की परेशानियों के लिए अरंडी के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। असल में, हर्बल औषधि के रूप में अरंडी के बीज और उसकी पत्तियों को आंखों से संबंधित समस्याओं जैसे – अंधेपन, कंजक्टिवाइटिस (आंखों का संक्रमण), आंखों की सर्जरी के बाद उपयोग करने का जिक्र मिलता है।

एक अन्य रिसर्च में कैस्टर ऑयल युक्त आई ड्रॉप को मेइबोमियन ग्लैंड डिसफंक्शन (आंखों से जुड़ी समस्या) के इलाज के लिए सुरक्षित व उपयोगी पाया गया। ऐसे में इस आधार पर माना जा सकता है कि आंखों से संबंधित परेशानियों को कम करने के लिए अरंडी का तेल प्रयोग हो सकता है।

aankhon se dhool kaise hataen
ड्राई आई की वजह से आंखों में खुजली की शिकायत हो सकती है।चित्र : शटरस्टॉक

2. आंखों की खुजली को दूर करने के लिए

ड्राई आई की वजह से आंखों में खुजली की शिकायत हो सकती है। एक रिसर्च में इस बात का जिक्र पाया गया है कि आंखों में कैस्टर ऑयल युक्त ड्रॉप का प्रयोग करने से ड्राई आई व आंखों में खुजली की परेशानी में राहत मिल सकती है। वहीं, दूसरी तरफ कैस्टर ऑयल का प्रयोग खुजली जैसी परेशानियों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

कैस्टर ऑयल में मॉइस्चराइजिंग गुण भी शामिल है। इस आधार पर मान सकते हैं कि अरंडी का तेल आंखों को नमी प्रदान कर ड्राई आई व आंखों में खुजली की परेशानी को कुछ हद तक कम कर सकता है। हालांकि, इससे जुड़े सटीक वैज्ञानिक रिसर्च की अभी जरूरत है।

3. पफी आइज (आंखों में सूजन) के लिए फायदेमंद

कभी-कभी सोकर उठने के बाद आंखों के नीचे सूजन नज़र आती है, इसे पफी आइज कहते हैं। NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, तो अरंडी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन की परेशानी को कम कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, आंखों में होने वाली परेशानी ब्लेफेराइटिस (Blepharitis – आईलिड या पपोटा का सूजन) की वजह से भी आंखों में सूजन की शिकायत हो सकती है। वहीं, इससे संबंधित एक रिसर्च में आंखों पर अरंडी के तेल का प्रयोग ब्लेफेराइटिस के इलाज और इसके लक्षणों को दूर करने में उपयोगी पाया गया है।

dark circles
अनिद्रा की परेशानी आंखों के नीचे काले घेरों की मुख्य वजहों में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

4. काले घेरों को कम करने के लिए

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे में डार्क सर्कल के कम होने को भी शामिल किया जा सकता है। सीधे तौर पर नहीं, लेकिन इसे नींद की परेशानी से जोड़कर मान सकते हैं। असल में, अनिद्रा की परेशानी आंखों के नीचे काले घेरों की मुख्य वजहों में से एक है। वहीं, अरंडी के तेल का प्रयोग स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कई वर्षों से पारंपरिक दवा के रूप में किया जाता रहा है। इन्हीं परेशानियों में अनिद्रा या नींद न आना भी शामिल है।

5. आइब्रो को घना करने के लिए

आंखों के लिए अरंडी के तेल के लाभों की इस लिस्ट में आईब्रो की ग्रोथ को भी शामिल किया गया है। यह आईब्रो को खूबसूरत और घना बनाने में सहायक हो सकता है। हालांकि इसे लेकर अभी वैज्ञानिक स्टडी की जरूरत है।

कैसे करें आंखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग

अरंडी के तेल का लाभ तभी होगा, जब इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाएगा।

  • आंखों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें।
  • इस तेल इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें।
  • चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड क्लींजर या फेसवॉश का प्रयोग करें। चेहरा धोकर नर्म तौलिए से अच्छे से पोंछ ले।
  • अगर चेहरे पर मेकअप हो तो उसे मेकअप रिमूवल की सहायता से हटा सकते हैं।
  • इसके बाद हथेली पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें लें। इसे उंगलियों की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं।
  • कैस्टर ऑयल को हथेलियों पर मलकर भी आंखों में लगा सकते हैं।
  • इसे लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें।
  • इस बात का विशेष ध्यान रहे कि कैस्टर ऑयल कम मात्रा में लें और आंखों के अंदर न डालें।
  • सुबह चेहरे को पानी व फेसवॉश की मदद से साफ कर लें।
  • वहीं, आईब्रो पर अरंडी के तेल को सीधे उंगलियों या मेकअप ब्रश की सहायता से लगा सकते हैं।

यह भी याद रखें

  • बाजार में कई प्रकार के कैस्टर ऑयल उपलब्ध हैं। किसी भी साधारण अरंडी के तेल का प्रयोग आंखों के लिए न करें।
  • आंखों के लिए कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल का उपयोग बेहतर हो सकता है। वहीं, इस बारे में नेत्र
  • विशेषज्ञ से परामर्श लेना भी बेहतर विकल्प है।
  • कैस्टर ऑयल खरीदते समय पैक में उसके बनने की तिथि और एक्सपायरी डेट जरूर देखें।
  • अरंडी के तेल को सीधे आंख में न डालें, बल्कि बाहर से त्वचा के ऊपर से लगाएं।
  • आंखों के लिए कैस्टर ऑयल के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

  • 124
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory