सर्दियों का राजा है केसर, विंटर ग्लो के लिए जानिए कैसे करना है केसर का सबसे बेहतर इस्तेमाल

बदलते मौसम में स्किन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। केसर के इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
केसर का इस्तेमाल एक्ने से राहत दिलाता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 29 November 2022, 19:48 pm IST
ऐप खोलें

केसरिया रंग के पतले से धागे की तरह नज़र आने वाले केसर (Saffron) को दुनिया के सबसे महंगे मसालों में गिना जाता है। केसर को रेड गोल्ड (Red Gold) के नाम से भी जाना जाता है। केसर का इस्तेमाल सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता। यह आपकी स्किन पर होने वाली कई समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर है। चलिए जानते हैं कि आपकी स्किन से संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए केसर का इस्तेमाल कैसे करना (how to use saffron for skin) है।

पहले जानते हैं आपकी त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है केसर?

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, स्किन को सॉफ्ट और मॉइस्चराइज करने के लिए केसर का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त, ग्लोइंग और साफ स्किन पाने के लिए भी केसर फायदेमंद होता है। केसर स्किन से संबंधित और भी कई अन्य समस्याओं जैसे – सोरायसिस, एक्जिमा, एक्ने व घाव या चोट से निजात दिला सकता है।

केसर आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां हैं स्किन के लिए केसर के 4 लाभ (Benefits of Saffron For Skin)

1. डार्क सर्कल कम करने में कारगर

कई वर्षों से केसर का इस्तेमाल हर्बल औषधि के रूप में किया जाता है। केसर स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की परेशानी से राहत दिला सकता है। इसमें रंगत को निखारने वाला गुण शामिल होता है। जो समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता है।

2. यूवी किरणों के प्रभाव से निजात दिलाता है

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, केसर का इस्तेमाल करके सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से निजात मिल सकती है। केसर में एंटी सोलर गुण शामिल होता है, जो सूर्य की हानिकारक यू वी किरणों को अवशोषित करने का कार्य करता है। त्वचा को यू वी किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए केसर का प्रयोग एक ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर किया जाता है।

3. सूजन को करे दूर करता है

केसर से संबंधित जुड़ी एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला) और एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होता है। केसर में मौजूद यह गुण ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाव कर सकता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से स्किन में सूजन और स्किन कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है।

एक्ने या पिंपल बाद में चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4. एक्ने से छुटकारा दिलाता है

केसर का इस्तेमाल मुंहासों की परेशानी से राहत दिलाने के लिए भी किया जा सकता है। असल में, केसर में मौजूद सफरनाल तत्व कील-मुंहासों की परेशानी पर असरदार होता है और एक्ने की समस्या से निजात दिलाता है।

यह भी पढ़े- आपके रिश्ते को बनने से पहले ही बिगाड़ देती हैं ये 6 अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन्स

अब जानते हैं स्किन के लिए केसर का उपयोग कैसे करें? (How To Use Saffron For Skin)

1. केसर का क्लींजर

एक बाउल में केसर के 2 से 3 रेशे और एक छोटा चम्मच दूध मिक्स करें। अब इसे साफ़ चेहरे पे 20 से 25 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर सादा पानी से साफ़ कर लें। इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

2. गुलाबजल-केसर टोनर

एक कटोरी में 2 से 3 रेशे केसर के और 4 से 5 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। अब इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में करें। यह टोनर रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे पर इस्तेमाल करें केसर फेस पैक। चित्र : शटरस्टॉक

3. केसर फेस पैक

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक बाउल में 5-6 केसर के रेशे को करीब दो चम्मच मिल्क पाउडर में डालें और आवश्यकतानुसार पानी मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पैक को फेस पर लगाए और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ़ कर लें। इसे आप सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं।

4. केसर-चंदन फेस पैक

एक चम्मच चंदन पाउडर में 5-6 केसर के रेशे और आवश्यकतानुसार गुलाब जल को एक बाउल में मिक्स करें। इस मिश्रण को पूरे फेस पर लगाए और करीब 30-45 मिनट बाद सादा पानी से फेस साफ़ कर लें। स्किन की खूबसूरती निखारने और मॉइस्चराइज करने के लिए इस पैक को हफ्ते में 1 बार जरूर लगाए।

5. एंटी टैनिंग केसर मास्क

टैन स्किन पर निजात पाने के लिए एक बाउल में केसर के 3 से 4 रेशे, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच दूध और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाए। इसे फेस पर लगाए और आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इसे आप सप्ताह में 1 बार ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- हेयर फॉल से निजात दिला सकती हैं रसोई में रखी ये 5 चीजें, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story