इन 5 तरीकों की मदद से आप भी कर सकती हैं अपने बढ़ते वज़न को तेज़ी से कम

इन टिप्स की मदद से कोई भी बिना किसी डाइट प्लैन के अपना वज़न तेज़ी से कम कर सकता है। इसलिए इन आसान टिप्स को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

healthy weight maintain krne ke liye heldi diet rakhna jruri hai
वेट लॉस फ्रेंडली है अंगूर की रबड़ी अंगूर की रबड़ी । चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 15 September 2022, 11:03 am IST
  • 120

जब भी वज़न घटाने की बात आती है, तो हम अक्सर इसी तलाश में रहते हैं कि वज़न घटाने का सबसे असरदार और तेज़ तरीका क्या है? हम दुनिया जहां कि डाइट ट्राई करते हैं और जब ये जल्दी असर नहीं करती हैं तो हम इन्हें बदल लेते हैं। डाइट फॉलो करने की इस जद्दो जेहाद में हम परेशान हो जाते हैं। ऐसे में या तो वज़न कम करने की इच्छा खत्म हो जाती है या फैड डाइट करके तबियत खराब हो जाती है।

इन सब के बीच हम ये भूल जाते हैं कि जल्दी वज़न घटाने के लिए डाइट ही एक मात्र ऑप्शन नहीं है। हम कई ऐसे तरीके भी अपना सकते हैं, जिनसे जल्दी वज़न घटाया जा सके (How to lose weight)। बस जीवनशैली में कुछ आसान बदलाव करके आप जल्दी वज़न घटा सकती हैं।

तो चलिये जानते हैं ऐसे कुछ टिप्स जो तेज़ी से वज़न घटाने में मदद करेंगे –

1. फ़िज़िकल एक्टिविटी

हम सभी जानते हैं कि वज़न कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत ज़रूरी है। मगर आपको यह नहीं पता होगा कि ये वज़न कम करने का सबसे तेज़ तरीका भी है। इसे समझना बड़ा ही आसान है आप जितनी ज़्यादा फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) करेंगे उतनी तेज़ कैलोरीज़ बर्न करने में आपको मदद मिलेगी। और जितना ज़्यादा कैलोरीज़ बर्न (Calorie Burn) होंगी वज़न भी उतनी तेज़ी से ही घटेगा। इसलिए आप भी योगा, ज़ुम्बा, वेट ट्रेनिंग, रनिंग जॉगिंग करने के लिए कुछ समय निकालें।

balance exercise jaroori
जल्दी वज़न घटाने के लिए एक्सरसाइज़ करें। चित्र: शटरस्टॉक

2. छोटी प्लेट्स का प्रयोग करें

खाने के लिए छोटी प्लेट का उपयोग करने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। शोध से पता चला है कि एक बड़ी प्लेट में खाना खाने वालों की तुलना में छोटी प्लेट वालों का वज़न जल्दी कम होता है। इससे आप ओवरइटिंग (Overeating) से बच जाती हैं। एक छोटी प्लेट आपको बड़ी मात्रा में अनहेल्दी चीजें खाने से रोकेगी।

3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

आपको जानकार हैरानी होगी कि प्रोटीन खाने से भूख कम हो सकती है और तृप्ति की भावना बढ़ सकती है। यह आपको समग्र कैलोरी सेवन कम करने में मदद करता है और तेजी से वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में मछली, ग्रीक योगर्ट, दाल और नट्स शामिल हैं।

apna proteen intake badhaen
अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ाएं। चित्र : शटरस्टॉक

4. अच्छी नींद लें

अच्छी नींद वज़न कम करने में आपकी काफी मदद कर सकती हैं। नींद की कमी लेप्टिन और घ्रेलिन जैसे हार्मोन से जुड़ी होती है। ये हार्मोन अनहेल्दी खाद्य पदार्थों की क्रेविंग बढ़ाते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। अच्छी नींद मधुमेह जैसी स्थितियों को रोकने में भी मदद करती है। इसलिए 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें।

5. ज़्यादा पानी पिएं

शक्कर और कैलोरी से भरे ड्रिंक्स को पानी के साथ स्विच करें। भोजन से 30 मिनट पहले पानी पीने से कैलोरी की मात्रा कम करके वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हाल के शोध से पता चलता है कि जो लोग अपने भोजन से 30 मिनट पहले पानी पीते हैं, उनका वजन अन्य लोगों की तुलना में 44% अधिक कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें : शुगर कंट्रोल करने के लिए मेरी मम्मी पीती है इलायची का पानी, आइए जानें क्या ये वाकई फायदेमंद है?

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें