आप भी इन 5 टिप्स की मदद से रख सकती हैं अपने स्कूल जाने वाले बच्चों की इम्युनिटी का ख्याल

बच्चे स्कूल जाते हैं और कई बच्चों के साथ बैठकर क्लास लेते हैं। ऐसे में उनकी बॉडी किसी भी तरह के इन्फेक्शन के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती है। जानिए आप कैसे बढ़ा सकती हैं अपने बच्ची की इम्युनिटी।

bacchon mein immunity badhane ke tareeke
इन चीजों के साथ अपने बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाएं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 November 2022, 14:00 pm IST
  • 123

आजकल मौसम बादल रहा है और धीरे – धीरे सर्दियां दस्तक देने लगी हैं। ऐसे में बीमारियों का प्रकोप बढ़ना लाज़मी है खासकर सर्दी – खांसी और जुकाम का। ऐसे में जब खुद का ख्याल रखने कि बात आती है, तो हमें सबसे पहले अपनी इम्युनिटी का ख्याल आता है। क्योंकि एक यही है जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है।

जब हम इम्युनिटी की बात करते हैं तो सबसे पहले बच्चों और बूढ़ों का ख्याल आता है। इसलिए क्योंकि बच्चों और बूढ़ों की इम्युनिटी ज़्यादातर कमजोर पाई जाती है। इसलिए आज हम इस लेख की मदद से जानेंगे कि अपने बच्चों कि इम्युनिटी का कैसे ख्याल रखें (how to boost immunity in kid)।

बच्चे स्कूल जाते हैं और कई बच्चों के साथ बैठकर क्लास लेते हैं। ऐसे में उनकी बॉडी किसी भी तरह के इन्फेक्शन के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती है और उन्हें इसके जोखिम से बचाना भी मुश्किल हो जाता है।

तो चलिये जानते हैं कि कैसे आप अपने स्कूल जाने वाले बच्चों की इम्युनिटी का ख्याल रख सकती हैं

उन्हें हेल्दी डाइट दें

एक हेल्दी डाइट बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत मदद कर सकती है। सही आहर बच्चों को तंदुरुस्त रखने में मदद कर सकता है। अपने बच्चों को ताज़े फल, सब्जियां, अनाज, और नट्स खिलाएं। साथ ही, उनका लंच पैक करते समय प्रोटीन वाले फूड्स रखना बिल्कुल न भूलें – जैसे अंडे, चिकन सैंडविच आदि।

हारवर्ड हेल्थ के अनुसार साथ ही, बच्चों प्रोसेस्ड और जंक फूड से दूर रखें, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

उन्हें अच्छी नींद लेने दें

बच्चे दिनभर स्कूल में बिताते हैं और पूरा दिन पढ़ाई और खेल-कूद कर थक जाते हैं। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चा स्कूल के बाद आकार प्रयाप्त रेस्ट करे। या अगर वे स्कूल के बाद ट्यूशन जाता है। तो रात को कम – से – कम 8 से 9 घंटे की नींद ले। अच्छी नींद उनकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है।

बच्चों के लिए अच्छी नींद है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

बच्चों को तनाव से दूर रखें

आजकल बच्चों की स्कूल लाइफ भी बहुत हेक्टिक हो गई है, इसलिए ध्यान रखें कि आपका बच्चा किसी बात का तनाव न ले। ऐसा इसलिए क्योंकि एनसीबीआई के ऑनलाइन जर्नल के अनुसार स्ट्रेस के कारण इम्युनिटी बहुत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। तो अगर, आपका बच्चा जल्दी – जल्दी बीमार हो रहा है बिना किसी वजह के तो उसकी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना ज़रूरी है।

बच्चों के लिए एक्सरसाइज़ है ज़रूरी

स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए एक्सरसाइज़ करना बहुत ज़रूरी है। इससे उन्हें पूरा दिन स्कूल में एक्टिव रहने में मदद मिलेगी। साथ ही, यह उनकी ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद है। यदि, वे एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं तो उन्हें बाहर अपने दोस्तों के साथ खेलने भेजें। यह उन्हें शारीरिक रूप से मजबूत बनाएगा और इससे उनकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी।

वैक्सीन लगवाएं

स्कूल जानें वाले सभी बच्चों को फ्लू और इंफ्लुएंजा की वैक्सीन ज़रूर लगवानी चाहिए। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि उन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी हों, क्योंकि कोरोना वायरस का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, इस बारे में डॉक्टर से बात करें और उन्हें सभी ज़रूरी टीके लगवाएं।

यह भी पढ़ें : बच्चा कहना नहीं मानता! तो एक्सपर्ट बता रहीं हैं उन्हें आज्ञाकारी बनाने के 4 टिप्स

  • 123
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें