एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है हिबिस्कस, बेदाग स्किन के लिए ट्राई करें ये 4 मास्क

फूलों सी कोमलता और बेदाग निखार के लिए फूलों से बेहतर कुछ नहीं। तो अगर आप भी बेदाग त्वचा पाना चाहती हैं तो गुड़हल के फूल के फेस मास्क ट्राई करें।
Jaanein beetroot face pack kaise karein tayaar
बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंटस की उच्च मात्रा पाई जाती है। इससे त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से मुक्ति मिलती है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published: 8 Nov 2022, 20:00 pm IST
  • 150

जवां और बेदाग चेहरा यही तो चाहत होती है हर महिला की। भला हो भी क्यों न, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन आपको और ज्यादा कॉन्फिडेंट लुक देती है। अगर आप भी चाहती हैं कि सभी आपकी स्किन की तारीफ करें, तो बस इसके लिए आपको अपने बगीचे से गुड़हल (Hibiscus) के फूल लाने हैं। ये फूल न सिर्फ आपके गार्डन की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि आपके चेहरे पर भी निखार ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल (hibiscus face mask) का तरीका।

पहले जानते हैं त्वचा के लिए गुड़हल के फायदे

1. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

हिबिस्कस का प्रयोग बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए किया जाता है। वर्ष 2017 में रिसर्चगेट (Researchgate) द्वारा किये गए शोध के अनुसार, गुड़हल के फूल में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण शामिल होते है, जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

cabbage anti aging vegetable hai
हिबिस्कस एंटी एजिंग है। चित्र: शटरस्टॉक

2. शामिल होते हैं मॉइस्चराइजिंग गुण

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, गुड़हल के फूल में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। यह गुण ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करके उसकी नमी को बनाए रखता है। हिबिस्कस का प्रयोग स्किन हाइड्रेशन में भी लाभकारी होता है।

3. एंटीफंगल गुणों से भरपूर

एनसीबीआई द्वारा पब्लिश रिसर्च में जिक्र मिलता है कि हिबिस्कस (Hibiscus) फाइब्रोब्लास्ट्स (कोशिकाएं जो कोलेजन का उत्पादन करती हैं) के प्रसार में सुधार करता करता है और घाव तेजी से भरने लगता है। इसके साथ ही इसमें एंटीफंगल गुण भी शामिल होता है जो घाव को फंगल इंफेक्शन से बचाव में भी सहायता करता है।

यह भी पढ़े- बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को रखना है साफ, तो रसोई की ये 4 सामग्रियां आ सकती हैं आपके काम, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

अब जानते हैं इस्तेमाल का तरीका

1. दही के साथ हिबिस्कस

एक बाउल में एक चम्मच गुड़हल का पाउडर और एक चम्मच दही को मिक्स करें और एक पेस्ट बना लें। यदि पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा है तो आप इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाए। इस पैक को पुरे फेस लगभग 20 मिनट के छोड़ दें। फिर सादा पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. एलोवेरा के साथ गुड़हल

एक चम्मच हिबिस्कस का पाउडर और एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक कटोरी में मिक्स करें अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी या गुलाब जल मिलाए। इस पैक को पुरे फेस लगभग 20 मिनट के छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में 1 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Skin care ke liye malaai face mask
गुड़हल के फूल के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आ सकता है। चित्र शटरस्टॉक

3. शहद के साथ हिबिस्कस

एक चम्मच गुड़हल का पाउडर और एक चम्मच शहद को एक बाउल में मिलाए अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिक्स करें। इस पैक को पुरे फेस लगभग 20 मिनट के छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में 1 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. लैवेंडर के साथ गुड़हल

एक कटोरी में एक चम्मच हिबिस्कस का पाउडर, दो चम्मच दही और तीन से चार बूंद लैवेंडर ऑयल को मिलाएं। इस फेसपैक को लगभग 15 से 20 मिनट के चेहरे पर लगाए। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक को आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- तुलसी के साथ ये 3 प्लांट हैं बदलते मौसम में आपके दोस्त, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 150
लेखक के बारे में

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख