इन 4 कारणों से ठंडे मौसम में ड्राई हो जाते हैं आपके हाथ, जानिए कैसे रखना है इनका ख्याल

किसी से हाथ मिलाना हो या खाना खाना हो, सबसे पहले आपके हाथ ही सामने आते हैं। पर सर्दियों में ये ड्राईनेस के कारण अपना आकर्षण खोने लगे हैं, तो जानिए इन्हें कैसे संभालना है।

SARDIYON ME HAATHO KO CARE KI JYADA JRURT HOTI HAI
सर्दियों में हाथों को केयर की ज्यादा जरूर होती है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 24 November 2022, 20:09 pm IST
  • 148

बदलते मौसम में अगर सबसे ज्यादा मुश्किल काम कोई होता है तो वो है स्किन का ख्याल रखना और उसे रूखेपन से बचाना। चेहरे का ख्याल तो हम फिर भी रख लेते हैं लेकिन हाथों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। वैसे भी ठंडी हवाएं और पानी हाथों की नमी को छीन लेते हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथों का ख़ास ख्याल रखें और उनकी नमी बनाये रखने के लिए कुछ ख़ास घरेलू नुस्खे आजमा सकती है। तो चलिए जानते है कि आप घर पर ही अपने हाथों को कैसे सॉफ्ट और मॉइश्चराइज रख सकती हैं।

पहले जानते हैं सर्दियों में हाथ क्यों हो जाते हैं ड्राई

1 पर्याप्त पानी का सेवन न करना (dehydration)

सर्दियों के आते ही लोग पानी का सेवन काफी कम कर देते हैं। जिससे उनके शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है और स्किन ड्राई होने लगती है।

khud ko hydrate rkahe
खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र-शटरस्टॉक

2 अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से (chemical products)

सर्दियों में चलने वाले सर्द हवाओं के कारण हाथ ड्राई होते है, तो लोग बार-बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्किन और भी अधिक ड्राई होने लगती है।

3 गलत प्रोडक्ट का प्रयोग करने से (wrong product)

बदलते मौसम के साथ आपको अपने स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने रूटीन और प्रोडक्ट को नहीं बदलते हैं। तो इससे आपकी स्किन को कई नुकसान होने लगते हैं। इसके साथ ही यह अधिक ड्राई हो जाती है।

4 गर्म पानी का अधिक उपयोग (hot water)

ठंड में हाथों का सम्पर्क बार-बार गर्म पानी से होता है और गर्म पानी आपकी स्किन की नमी को छीन कर उसे ड्राई करता है। जिस वजह से आपके हाथ अधिक ड्राई होने लगते हैं।

यह भी पढ़े- बॉडी हीट भी कर सकती है आपको बीमार, एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के 5 तरीके

यहां जानें कैसे रखें हाथों का ख्याल

1 मैनिक्योर है जरूरी

ठण्ड में त्वचा बहुत जल्दी शुष्क हो जाती है। इस वजह से डेड सेल्स भी ज्यादा होती है और हाथों में नाखून के आस पास की स्किन सख्त होकर परेशान करने लगती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए हर महीने मैनीक्योर करना जरूरी है।

2 समय-समय पर मॉइश्चराइजर है जरूरी

मौसम बदलने के बाद भी हाथों में नमी और सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए आपको उन्हें मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसके लिए आप जब भी पानी का भी कार्य करें तो अपने हाथों को पोंछकर तुरंत उन्हें मॉइश्चराइज कर लें। किसी भी मॉइश्चराइजर को लगाकर करीब 2 मिनट तक उससे हाथों पर मसाज करें। जिससे वह त्वचा में समा जाए।

tips-to-avoid-dryness-of-hands
हाथ धोने के बाद हर बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

3 असेंशियल ऑयल करें अप्लाई

किसी बड़े बाउल में आवश्यकतानुसार हल्के गुनगुने पानी को लें, अब इस पानी में एक चम्मच जैतून का तेल, तिल का तेल या जोजोबा ऑयल डालें और अपने हाथों को करीब 10-15 मिनट तक इस पानी में भिगोकर रखें। ऐसा करने से हाथों की स्किन और सॉफ्ट हेल्दी रहेगी।

4 मसाज है जरूरी

हाथों को समय-समय पर मॉइश्चराइज करने के बाद भी त्वचा को सम्पूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है। क्योंकि दिनभर के कामों के बाद स्किन की नमी कम हो जाती है इसलिए रात को सोने से पहले हाथों की मसाज करना जरूरी है जिससे स्किन को सम्पूर्ण पोषण प्राप्त हो पाता है और हाथों में सॉफ्टनेस और नमी बनी रहती है।

सर्दियों में मसाज करने के लिए ऑयल

1. नारियल तेल (coconut oil)

नारियल तेल का इस्तेमाल वर्षों से हेल्थ, हेयर और स्किन के लिए किया जाता है। यह तेल स्किन को मॉइस्चराइज करने का कार्य करता है। इसके अलावा एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला) और एंटीमाइक्रोबियल (बैक्टीरिया से लड़ने वाला) जैसे गुण शामिल होते हैं। वहीं, नारियल तेल का इस्तेमाल एटॉपिक डर्मेटाइटिस जैसी स्किन प्रॉब्लम के लिए भी किया जाता है।

benefits of coconut oil.
गुनगुने नारियल तेल की मसाज दें। चित्र: शटरस्‍टॉक.

2. बादाम का तेल (almond oil)

वैसे तो बादाम तेल के कई फायदे है लेकिन स्किन के लिए इसका उपयोग काफी लाभकारी होता है। यह स्किन से ड्राइनेस को दूर करता है। बादाम तेल में एमोलिएंट (मॉइस्चराइजिंग) गुण मौजूद होता है। यह प्रभाव स्किन में मॉइस्चर को बैलेंस करता है। इसके साथ ही बादाम का तेल (almond oil) स्किन को हाइड्रेट करने का भी कार्य करता है।

3. सरसों का तेल (mustard oil)

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड , एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई शामिल होते हैं। जब बॉडी में ये तत्व कम होते हैं तो उम्र बढ़ने की परेशानी काफी तेज होती है और ये सिर्फ चेहरे ही नहीं हाथों में भी नज़र आती है। इसलिए सरसों का तेल लगाने से स्किन में नमी बरकरार रहती है और सॉफ्ट रहती है।

यह भी पढ़े- पेट की गड़बड़ी से छुटकारा दिला सकती है आयुर्वेिदक हर्ब्स की तिकड़ी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory