पैकेट खोलने से लेकर कंडोम डिस्पोज करने तक, जानिए क्या है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

सेक्स के दौरान कई कपल्स इस बात से परेशान होते हैं कि उनका कंडोम फट जाता है या निकल जाता है। जिसका नतीजा या तो अनचाही प्रेगनेंसी होती है या फिर सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन। तो आज जानते हैं कंडोम इस्तेमाल करने का सही तरीका।

condom istemal krne ka tarika
अगर सही ढंग से कंडोम का इस्तेमाल करें, तो आप बिना किसी डर के अपने सेक्स को इंजॉस कर सकते है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published on: 16 January 2023, 21:00 pm IST
  • 146
इस खबर को सुनें

सेक्स के बाद अनचाहे गर्भ को रोकने और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (STI) के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कंडोम का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए। आपका सिर्फ यह जानना काफी नहीं है कि कंडोम को कैसे रखा जाए, कैसे लगाया जाए और कंडोम की नोक को पिंच किया जाए, बल्कि यह भी कि पैकेट को ठीक से कैसे खोलना है और इस्तेमाल किए गए कंडोम का क्या करना है। तो आइए हेल्थ शॉट्स के इस लेख में जानते हैं कंडोम (How to use condoms) इस्तेमाल करने का सही तरीका।

यौन रोग और प्रेगनेंसी से बचाती है कंडोम

यदि आप पहली बार कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो यह मुश्किल और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर सही ढंग से कंडोम का इस्तेमाल करें, तो आप बिना किसी डर के अपने सेक्स को इंजॉस कर सकते है। कई लोगों को सेक्स के दौरान कंडोम फटने की समस्या आती है।

कंडोम न केवल आपकी सेक्स लाइफ को सुरक्षित बनाती है, बल्कि आपके माइंड को भी टेंशन फ्री रखता है। कंडोम विभिन्न तरीके के होते है। जिनमें विभिन्न रंग, बनावट और यहां तक ​​कि स्वाद भी शामिल हैं।

कंडोम को किस तरह इस्तेमाल किया जाए यह जानने के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट अपोलो दिल्ली और आर्केडी वीमन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ. पूजा दीवान से।

डॉ. पूजा के अनुसार यहां हैं कुछ जरूरी बातें, जिनका आपको कंडोम के इस्तेमाल में ध्यान रखना है

ये भी पढ़े- त्वचा के लिए कमाल कर सकती है दालचीनी, इन 4 तरीकों से करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल

condom
कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें। चित्र: शटरस्‍टॉक

1 एक्सपाइरी डेट चेक करें

यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप कंडोम खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि यह अभी भी प्रयोग करने योग्य है या नहीं। पुरानी या एक्सपायर कंडोम न केवल कम सुरक्षित होते हैं, बल्कि ये आपको इंफेक्शन भी दे सकता है। जब कंडोम पुराने होते हैं या अनुचित तरीके से रखे जाते हैं, तो लेटेक्स टूट जाता है। जिससे कंडोम के कम प्रभावी होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी सुनिश्चित करें कि पैकेजिंग खराब न हो। यदि आपको पैकेजिंग में छेद या कोई खराबी दिखती है तो उसका इस्तेमाल न करें ।

2 फिल एयर बबल

कंडोम पैकेज की ताजगी की जांच करने का दूसरा तरीका है कि एयर बबल को महसूस करें। कंडोम को नुकसान से बचाने के लिए जान बूझकर पैकेट में एक एयर बबल डाला जाता है। इसकी मौजूदगी का मतलब है कि पैकेजिंग में कोई छेद नहीं है और कंडोम सही सलामत है।

बबल की जांच करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने अंगूठे और पहली उंगली के बीच कंडोम को धीरे से दबाएं।

3 पैकेट को सावधानी से खोलें

कंडोम जिस फोएल पैकेट में आता है उसे खोलना काफी आसान होता है, लेकिन इसमें सावधानी रखना जरूरी है। कंडोम खोलने से पहले यह जरूरी है कि आप अपने हाथ धो लें। यदि आपके हाथों पर गंदगी होगी तो यह कंडोम को दूषित कर सकते हैं।

फिर, कोने या किनारे से पैकेज को ध्यान से फाड़ें (अधिकांश पैकेजिंग दर्शाती हैं कि आपको कहां फाड़ना है)। अपने नाखूनों, कैंची, या किसी अन्य नुकीली चीज का उपयोग न करें, क्योंकि आप रैपर के साथ-साथ कंडोम को भी काट या फाड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े- बार-बार सेक्स के बारे में ही सोचती रहती हैं? तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके स्वास्थ्य जोखिम

4 ठीक से लगाएं कंडोम

कंडोम की नोक को अपनी उंगलियों के पैड से पिंच करें और इसे पीनस पर लगाएं। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि इजैक्युलेशन के दौरान निकलने वाले द्रव के लिए जगह है। इसके बिना कंडोम फट सकता है। इससे कंडोम के अंदर हवा नहीं भरती है।

5 पूरी तरह से खोलना है जरूरी

कंडोम को पीनस पर रखने के बाद, इसे खोल दें ताकि यह पीनस को पूरी तरह से कवर कर सके। ऐसा करने से किसी भी एसटीआई के संचरण के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। यह कंडोम के फिसलने की संभावना को भी कम करता है।

अगर कंडोम लिंग के शाफ्ट को पूरी तरह से कवर नहीं करता है, या अगर यह आपके पार्टनर को टाइट महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि कंडोम बहुत छोटा है। बहुत छोटे या बहुत बड़े कंडोम का उपयोग करने से उसके फेल होने का खतरा बढ़ जाता है।

6 ट्रैप्ड एयर के लिए जांच करें

अगर कंडोम की नोक फूले हुए गुब्बारे की तरह महसूस होती है, तो अंदर हवा है। इसे वहीं छोड़ देने से सेक्स के दौरान कंडोम के फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इसे चेक करना और रिलीज करना बहुत जरूरी है। यह संकेत है कि आपके पार्टनर ने कंडोम को ठीक से नहीं पहना है।

7 कैसे करना है डिस्पोज

पर्सनल इस्तेमाल की चीजों को इस्तेमाल के साथ-साथ डिस्पोज करना सीखना भी जरूरी है। इसे वैसे ही फेंके जैसे आप अपने सेनेटरी पैड्स को फेंकती हैं। यानी पहले एक पेपर में रैप करें और उसके बाद ही कूड़ेदान में डालें। कंडोम को भूलकर भी फ्लश न करें। इससे वह टॉयलेट सीट में फंस सकता है।

ये भी पढ़े- 20, 30 या 40? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं क्या है मां बनने की सही उम्र

  • 146
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें