कुकिंग से लेकर मसाजिंग तक, जानिए कैसे करना है त्वचा और सेहत के लिए पाम ऑयल का इस्तेमाल

पोषक तत्वों से भरपूर पाल्म ऑयल स्किन, हार्ट हेल्थ के साथ ही आपके समग्र सेहत को बनाये रखता है। यहां जाने इसे किस तरह करना है इस्तेमाल।

How to use palm oil
जानिए स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए कैसे करें पाम ऑयल का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 5 October 2022, 17:00 pm IST
  • 149

धीरे-धीरे दुनिया भर में पाल्म ऑयल (Palm oil) का कंजम्पशन बढ़ता जा रहा है। पाल्म ऑयल ऑयल पाल्म के फल से प्राप्त किया जाता है। वहीं अनरिफाइंड पाल्म ऑयल को रेड पाल्म ऑयल के नाम से जाना जाता है। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, ज्यादातर लोग इसके बारे में बहुत कम जानते हैं। तो आइए हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आपको पाम ऑयल और इसके फायदों (Palm oil benefits) से परिचित करवाते हैं।

इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए हमने इसके बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की। आपको बता दें कि पाल्म ऑयल में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। वहीं यह न केवल आपके स्वास्थ्य को बल्कि सौंदर्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में थोड़ा और विस्तार से।

पहले जाने क्यों खास है पाल्म ऑयल

फ़ूड डाटा सेंटर द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार पाल्म ऑयल में सेचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। वहीं रेड पाल्म ऑयल में कैरोटेनॉइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं। कैरोटेनॉइड को हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है।

palm oil
यहां जाने इसे किस तरह करना है इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जाने पाल्म ऑयल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

1. ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है

पाल्म ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक इसमे मौजूद टोकोट्रिएनोल्स ब्रेन के पॉलीअनसैचुरेटेड फैट को प्रोटेक्ट करती है, जो कि डाइमेंसिया की संभावना को कम कर देता है साथ ही ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर समस्या से भी बचाव का काम करता है। पाल्म ऑयल मे मौजूद टोकोट्रिएनोल्स ब्रेन टिशु को फ्री रेडिकल से बचाता है।

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा पाल्म ऑयल को लेकर की गई एक स्टडी के अनुसार यह दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है। इसके साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है और शरीर मे गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा को बढ़ाता है।

वहीं की गई स्टडी के अनुसार पाल्म ऑयल में मौजूद विटामिन ई हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करता हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए काफी कारगर माने जाते हैं।

3. शरीर मे विटामिन ए की मात्रा बनाए रखे

रेड पॉम ऑयल शरीर में विटामिन ए की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार पाल्म ऑयल में कैरोटेनॉइड मौजूद होते हैं जो कि शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाते हैं। शरीर में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखने के लिए बच्चे और बड़े सभी इसका सेवन कर सकते हैं।

glowing-skin-woman
पाल्म ऑयल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।चित्र : शटरस्टॉक।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

पाल्म ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं, जिसकी वजह से रिंकल इत्यादि जैसी समस्याएं समय से पहले नजर नहीं आती। वहीं इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी स्किन इंप्योरिटीज और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करती है। साथ ही साथ एक्ने ब्रेकआउटस को भी रोकती हैं।

इसे मसाजर के तौर पर इस्तेमाल करें। यह स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को प्रोटेक्ट करता हैं। साथ ही साथ त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता हैं, जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं आपको परेशान नहीं करती और त्वचा निखरी और बेदाग नजर आती है।

5. बालों की सेहत को बनाए रखे

पाल्म ऑयल शरीर मे कोलेजन की मात्रा को बनाए रखता है। जिसकी वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती। इसका इस्तेमाल हेयर फॉल रोकने में भी कारगर माना जाता है और यह बालों को घना बनाती हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को समय से पहले सफेद नहीं होने देते।

वहीं इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल कंपाउंड स्कैल्प हेल्थ को मेंटेन रखती हैं। यह डैंड्रफ, जुए और अन्य स्कैल्प इनफेक्शन और एलर्जी से बचाव का काम करती हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है।

स्कैल्प में इचिंग से राहत देता है, चित्र:शटरस्टॉक

यहां जानें किस तरह इस्तेमाल करना है पाल्म ऑयल

1 पाल्म ऑयल को व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ यह कई रेडी टू इट फूड्स में भी मौजूद होता है।

2 रिफाइंड पाल्म ऑयल को फ्राई करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह हाई हीट के अंदर भी स्टेबल रहता है।

3 इसका इस्तेमाल प्रोटीन बार और डाइट बार को बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही यह ब्रेड, कूकीज, मफिन्स जैसे बेक्ड फूड में भी होता है। कई ऐसे चॉकलेट भी हैं जिनमे पाल्म ऑयल की मात्रा पाई जाती है।

4 रेट पाल्म ऑयल को त्वचा पर सीधा अप्लाई कर सकती हैं। यदि आप चाहें तो इसमें जरा सा पानी मिला लें।

5 बालों पर अप्लाई करने के लिए रेगुलर हेयर वॉश से पहले रेड पाल्म ऑयल से स्कैल्प को अच्छी तरह मसाज दें और इसे अपने टिप्स पर भी लगाएं।

यह भी पढ़ें : ऑयली स्किन है बहुत सारी समस्याओं का कारण, जानिए इसकी देखभाल का तरीका

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory