एक्ने और मुहांसे ही नहीं पिगमेंटेशन भी कम करता है बेकिंग सोडा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

मीठा सोडा या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कुछ खास व्यंजनों में किया जाता है। मगर आप इसे अपने स्किन केयर रिजीम में भी शामिल कर सकती हैं, क्योंकि ये त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।
बेकिंग सोडा आपकी स्किन प्रोबलम्स के लिए होता है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 23 August 2022, 21:11 pm IST
ऐप खोलें

बेकिंग सोडा (Baking Soda) इसे मीठा सोडा या ‘खाने वाला सोडा’ भी कहते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है। पर क्या आप जानती हैं कि स्किन के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है? जी हां, बेकिंग सोडा आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं में निजात दिलाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं त्वचा पर बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने के फायदे और सही तरीका।

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है बेकिंग सोडा?

बेकिंग सोडा जिसका रसायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) है, का इस्तेमाल व्यंजनों को बेक करने के अलावा त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

रिसर्च में पता चला है कि सोरायसिस (त्वचा से संबंधित एक बीमारी) के इलाज के लिए नहाने के पानी में बेकिंग सोडा डालकर स्नान करने से इस परेशानी से निजात मिल सकती है। यह पानी स्किन में खुजली और जलन को भी कम कर सकता है।

आइए जानते हैं आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है बेकिंग सोडा

1 मुंहासों के लिए बेकिंग सोडा

घरेलू नुस्खों के तौर पर मुंहासों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। वहीं, यदि वैज्ञानिक प्रमाण की बात करें, तो इस संबंध में फिलहाल अध्ययन की कमी है। साथ ही वैज्ञानिक आधार पर मुंहासों के इलाज में बेकिंग सोडा को प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है।

2 ब्लैक हेड्स के लिए बेकिंग सोडा

जब स्किन काफी ऑयली हो जाती है, तो मुंहासों की परेशानी बढ़ने लगती है। ये मुंहासे भी कई प्रकार के होते हैं, जिसमें व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स भी आते हैं। इसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा चेहरे पर प्रयोग किया जा सकता है, क्योंकि इसमें एक्सफोलिएट गुण पाया जाता है। यह स्किन में जमी गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को साफ कर देता है। साथ ही यह स्किन के पीएच स्तर को सामान्य कर सकता है।

आप घर पर ही बिना किसी दर्द के ब्लैकहेड्स रिमूव कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 काले घुटनों व कोहनियों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे

कई बार त्वचा में पिगमेंटेशन के कारण घुटने व कोहनियां भी काली हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का एक्सफोलिएंट गुण ही काम आता है। यह पिगमेंटेशन को दूर कर सकता है और डेड स्किन सेल्स का सफाया कर सकता है।

4 होंठों पर बेकिंग सोडा के लाभ

स्किन की तरह आपके होंठ भी काले नज़र आ सकते हैं। ऐसा स्किन पर मृत कोशिकाओं के एकत्र होने की वजह से होता है। ऐसे में बेकिंग सोडा एक्सफोलिएंट की तरह कार्य कर इन डेड सेल्स को हटाकर होंठों को अच्छे से साफ करने में सहायक साबित हो सकता है। ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर ही इसे होंठों के लिए इस्तेमाल करें।

जानिए त्वचा के लिए कैसे करना है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

1 बेकिंग सोडा और पानी

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिला लें। हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाकर व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर अच्छे से लगाकर उसे हल्के हांथो से सर्कुलर मोशन में रब करें। जब यह सूख जाए, तो सादा पानी से धो लें।

2 बेकिंग सोडा व सेब का सिरका

एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच पानी व सेब के सिरके में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा। चित्र: शटरस्टॉक

3 बेकिंग सोडा व संतरे का छिलका पाउडर

2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिला लें। चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ़ कर लें।

4 बेकिंग सोडा व नारियल का तेल

1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा व आधा चम्मच नारियल का तेल मिलाकर, स्किन रैशेज वाली जगह पर लगाएं। 5 मिनट तक उसे लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

5 बेकिंग सोडा, एलोवेरा जेल व गुलाब जल

2-3 चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करें। चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए उसे स्किन पर लगाकर 2 मिनट तक उंगलियों की सहायता से हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

यह भी पढ़े: नींद अगर रात भर नहीं आती, तो ये हो सकता है डायबिटीज का संकेत, जानिए इसे कैसे मैनेज किया जा सकता है  

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story