इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखता है सॉरक्रॉट, यहां जानें इसकी स्वादिष्ट रेसिपी

स्वस्थ पाचन क्रिया समग्र सेहत को बनाए रखने में मदद करती है। ऐसे में आंत एवं पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए रखने के लिए जरूर ट्राई करें प्रोबायोटिक से भरपूर खट्टी गोभी (sauerkraut) की ये आसान सी रेसिपी।
sauerkraut recipe
यहां जाने किस तरह तैयार करनी है हेल्दी एंड टेस्टी खट्टी गोभी। चित्र एडोबी स्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated: 2 Feb 2023, 05:33 pm IST
  • 125

सॉरक्रॉट एक प्रकार का फर्मेंटेड फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स (Probiotics) मौजूद होते हैं। प्रोबायोटिक्स एक प्रकार का हेल्दी बैक्टीरिया है जो आंत एवं पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, इसके फायदे केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं। बल्कि यह आपकी समग्र सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। फर्मेंटेड फूड (Fermented food) के बारे में आपने अक्सर सुना होगा। सेहत पर इसके कई महत्वपूर्ण फायदे होते हैं, इसलिए अक्सर हमें इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं इसे बनाते वक्त इस्तेमाल होने वाली प्रक्रिया इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं।

हालांकि, सॉरक्रॉट (sauerkraut) को आम भाषा में खट्टी गोभी भी कहा जाता है। या फिर आप इसे पत्ता गोभी का अचार भी कह सकती हैं। बाजार में भी यह आसानी से उपलब्ध होता है। परंतु जब आप इसे अपने अनुसार घर पर तैयार कर सकती हैं, तो बाजार से प्रिजर्वेटिव युक्त सॉरक्रॉट का इस्तेमाल क्यों करना। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, खट्टी गोभी को तैयार करने की आसान सी रेसिपी।

किचन में मौजूद केवल तीन से चार सामग्री की मदद से आप आसानी से खट्टी को भी तैयार कर सकती हैं। तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं, इसकी स्वादिष्ट रेसिपी (sauerkraut recipe) साथ ही जानेंगे यह सेहत के लिए किस तरह काम करता है (benefits of sauerkraut)।

यह भी पढ़ें : ये 5 तरह के खाद्य पदार्थ बढ़ा सकते हैं फैटी लिवर का जोखिम, अपनी डाइट से करें इन्हें बाहर

sauerkraut benefits
इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखता है. चित्र एडोबी स्टॉक।

 

यहां जानें सॉरक्रॉट बनाने की आसान सी रेसिपी (sauerkraut recipe)

खट्टी गोभी (sauerkraut) बनाने के लिए आपको चाहिए

पत्ता गोभी
नमक (स्वादानुसार)
जीरा
काली मिर्च

इस तरह तैयार करें सॉरक्रॉट

सबसे पहले पत्ता गोभी को अच्छी तरह धूलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में चौप कर लें।

अब चौप की हुई पत्ता गोभी को एक बाउल में निकाल लें और उसमे नमक मिलाएं। इसे 10 मिनट तक ढक कर छोड़ दें ताकि पत्ता गोभी का पानी बाहर निकल जाए।

दस मिनट बाद अपने साफ हांथों से गोभी को क्रश करें।

फिर इसमें जीरा और काली मिर्च डालें और सभी को अच्छी तरह मिला लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसे स्टोर करने के लिए हमेशा शीशे के जार का प्रयोग करें।

जार में तैयार किये गए मिश्रण को डाल कर चम्मच या किसी भी चीज की मदद से इसे नीचे की ओर दवाएं।

जब यह जार में सेट हो जाए तो जार के ढक्कन को बंद कर दें और इसे 7 से 8 दिनों के लिए किसी साफ जगह पर रखकर छोड़ दें। ध्यान रहे कि इसपर सूरज की किरणें न पड़ें।

अब 8 दिन बाद जार खोलें और इसे सर्व करें। आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। केवल इसे निकालते वक्त साफ चम्मच का इस्तेमाल करें और इस से साफ जगह पर रखें।

यह फर्मेंटेड फूड आपकी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासकर डाइजेशन के लिए।

 best sauerkraut recipe ever
प्रोबायोटिक से भरपूर खट्टी गोभी (sauerkraut) की ये आसान सी रेसिपी। चित्र एडोबी स्टॉक।

यह भी पढ़ें : हेल्दी डाइजेशन के लिए डाइट में शामिल करें प्रोबायोटिक से भरपूर ये 5 प्रकार के फर्मेंटेड फूड्स

सेहत के लिए कमाल कर सकती है खट्टी पत्ता गोभी (benefits of sauerkraut)

1. वेट लॉस में मददगार है

खट्टी गोभी (sauerkraut) में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और आप ओवरईट नहीं करती। जिस वजह से कैलरी इंटेक सीमित रहता है, और यह आपके लिए वेट लॉस में मददगार हो सकता है।

2. इम्यूनिटी बूस्टर है सॉरक्रॉट

सॉरक्रॉट मैं विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही यह प्रोबायोटिक्स (Probiotics) का एक बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी डैमेज टिशु और इम्यून सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं।

3. आंतो की सेहत एवं पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

सॉरक्रॉट (sauerkraut) मैं भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं। प्रोबायोटिक्स (Probiotics) एक प्रकार का हेल्दी बैक्टीरिया है जो आंतों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही साथ यह आपकी पाचन प्रक्रिया के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह बैक्टीरिया भोजन को अधिक सुपाच्य बना देते हैं, जिसकी वजह से अपच और गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। वहीं इसमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

digestive health ko bnaye rakhe.
आंतो की सेहत एवं पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद। चित्र: शटरकॉक

4. ब्रेन के लिए फायदेमंद है सॉरक्रॉट

यह एक प्रकार का फर्मेंटेड फूड (Fermented food) है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक मौजूद होता हैं। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन की मानें तो प्रोबायोटिक्स मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इस फर्मेंटेड फूड में विटामिन सी और विटामिन B12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसे अन्य मानसिक बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करती है।

यह भी पढ़ें : कुल्थी को डाइट में शामिल करने से वेट लॉस हो सकता है, पर इससे पहले जानें इसे डाइट में शामिल करने का सही तरीका

  • 125
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख