बेबी को नहलाना मुश्किल लगता है, तो यहां जानिए सही और सुरक्षित तरीका

Published on: 1 June 2022, 20:30 pm IST

नवजात शिशु को हाथ लगाते हुए भी डर लगता है, ऐसे में उसे नहलाना किसी टास्क से कम नहीं है। पर चिंता न करें, क्योंकि शिशु को नहलाने का सही और सुरक्षित तरीका यहां दिया गया है।

yahaan hai babay ko safely nahlane ka tarika
बेबी को नहलाते समय उसकी सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। चित्र: शटरस्टॉक

एक मां के लिए जितना मुश्किल समय प्रेगनेंसी का होता है, शायद उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल होता है बेबी की केयर करना। यदि आप भी एक मां हैं तो समझेंगी कि शुरू के कुछ महीनों में बच्चे इतने नाजुक होते हैं कि उन्हें हाथ में पकड़ते हुये भी डर लगता है। उन्हें दूध पिलाना, मालिश करना और नहलाना एक मां के लिए सबसे भारी कामों में से के हैं। इनमें से कहीं ज़्यादा मुश्किल है बच्चे को नहलाना। वे इतने नाजुक होते हैं, कभी – कभी तो यही समझ नहीं आता है कि नहाने का पानी उनके लिए सही है या नहीं? मगर आप चिंता न करें, क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं एक गाइड – जो आपको बताएगा कि आपको अपने बच्चे को कैसे नहलाना (How to bathe a baby) है।

बेबी को कब नहलाना चाहिए?

सबसे पहले जान लें कि क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार आपको अपने बच्चे को हर दिन नहलाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर वे वास्तव में इसका आनंद लेते हैं, तो आप उन्हें रोजाना भी नहला सकती हैं। अपने बच्चे को दूध पिलाने के बाद या जब वे भूखे या थके हुए हों, तो उन्हें सीधे न नहलाएं। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप उन्हें नहला रही हैं वह गर्म है।

बेबी को सही और सुरक्षित तरीके से नहलाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

स्टेप 1. सबसे पहले जरूरी सामान इकट्ठा करें

बच्चे को नहलाने से पहले अपनी जरूरत की हर चीज हाथ में लें। एक बाथ टब में साफ गुनगुना पानी लें, 2 तौलिये, एक साफ नैपी, साफ कपड़े और रूई।

how to bath baby

स्टेप 2.पानी चेक करें

यह ध्यान रहे कि शिशु को नहलाने के लिए पानी गुनगुना होना चाहिए, गर्म नहीं। इसे अपनी कलाई या कोहनी से चेक करें और अच्छी तरह मिला लें ताकि पानी बेबी के लिए एक समान हो।

pani taiyar karen

स्टेप 3. लिक्विड केमिकल न मिलाएं

नहाने के पानी में कोई लिक्विड क्लींजर न मिलाएं। पहले महीने में सादा पानी आपके बच्चे की त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है।

pani me liquide na milayen

स्टेप 4. घुटनों पर पकड़ें

अपने बच्चे को अपने घुटने पर पकड़ें और उसका चेहरा साफ करें। इसके बाद, उनके बालों को, सादा पानी से धो लें। एक बार जब आप उनके बालों को धीरे से सुखा लेते हैं, तो आप उनकी नैपी उतार सकती हैं।

baby ke knees ko pakden

स्टेप 5. एक हाथ से सपोर्ट और दूसरे से क्लीनिंग

अपने बच्चे को धीरे से एक हाथ का उपयोग करके नहलाएं ताकि उसके ऊपरी हाथ को पकड़ सकें। इस तरह आप शिशु के सिर और कंधों को सहारा दे पाएंगी। यह काम जितने धैर्य से करेंगी, उतने आराम से होगा।

 

स्टेप 6. इन हिस्सों को पानी से बचाएं

बेबी को अगर आप बाथ टब में बैठाकर नहला रहीं हैं, तो भी उनके कान, आंखें और नाक में पानी जाने से बचाएं। अगर मौसम ठंडा है, तो सिर को भी पानी से बचाएं। इन हिस्सों को गीले कपड़े से स्पंज कर सकती हैं। अपने बच्चे को कभी भी नहाने के लिए अकेला न छोड़ें, एक सेकंड के लिए भी नहीं। अपने बच्चे को बाहर निकालें और उन्हें थपथपाकर सुखाएं।

kan aur ankh ko pani se bachayen

स्टेप 7. साफ कपड़े पहनाएं

अकसर बच्चे नहाते हुए थक जाते हैं। उन्हें साफ तौलिया में लें और बिस्तर पर लेटाकर अच्छी तरह नर्म तौलिया से पोंछें। उन हिस्सो को जो अकसर फोल्ड रहते हैं, जैसे जांघें, घुटनों का पिछला हिस्सा ओर अंडर आर्म पर बेबी पाउडर लगाएं। इसके बाद कॉटन के नर्म साफ कपड़े पहना कर उन्हें फीड करें। हां अब तक आपके बेबी को भूख लग गई होगी और उसे नींद भी आने लगी है।

ab soft kapde pahnayen

यह भी पढ़ें – सी-सेक्शन के बाद भी कम की जा सकती है पेट की चर्बी, बस याद रखें ये 6 जरूरी टिप्स

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।