स्किन को सन डैमेज से बचाता है विटामिन सी सीरम, इन 5 फायदों के लिए जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

क्या गर्मी में विटामिन सी सीरम अप्लाई करना सुरक्षित है? तो जवाब है हां! गर्मी में इसे त्वचा पर अप्लाई करने के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं। जानें क्या है इसे लगाने का सही तरीका।
सभी चित्र देखे vitamin c serum benefits
जानें क्या है त्वचा पर विटामिन सी लगाने का सही तरीका। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 29 May 2024, 17:04 pm IST
  • 111

विटामिन सी हमारी समग्र सेहत खासकर त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है। हम खाद्य स्रोत के माध्यम से अपने शरीर को इसकी गुणवत्ता प्रदान करते हैं। वहीं आप विटामिन सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर त्वचा को प्रोटेक्ट कर सकती हैं। इस वक़्त विटामिन सी सीरम काफी ज्यादा चर्चा में है, लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। हालांकि, बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है, की क्या गर्मी में विटामिन सी सीरम अप्लाई करना सुरक्षित है? तो जवाब है हां! गर्मी में इसे त्वचा पर अप्लाई करने के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं। गर्मी में विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कैसे करना (Garmi Mein Vitamin C Serum Kaise Use Karein) है और इसके क्या फायदे हैं, आइए जानते हैं विस्तार से।

इस समर सीजन आपकी त्वचा की सेहत को ध्यान में रखते हुए हेल्थ शॉट्स ने दिशा स्किन और लेजर लेजर क्लिनिक की एसोसिएट कंसल्टेंट, डॉ स्वेता राजपूत से बात की। डॉक्टर ने विटामिन सी के फायदे बताते हुए इसके इस्तेमाल का सही तरीका भी बताया है। तो चलिए जानते हैं, गर्मी में विटामिन सी त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद होती है, साथ ही जानेंगे इसे अप्लाई करने का सही समय और तरीका।

पहले जानें गर्मी के मौसम में तवचा के लिए किस तरह काम करती है विटामिन सी (Vitamin c serum benefits for skin in summer)

1. सन डैमेज से प्रोटेक्ट करे

आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लें अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से पूरी तरह से नहीं रोक सकती। ऐसे में विटामिन सी आपकी त्वचा को हानिकारक UV रेज का शिकार होने से बचा सकती है। अपने सनस्क्रीन के साथ साथ विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करें, यह सन डैमेज से त्वचा को प्रोटेक्ट करता है।

how to protect skin from heat waves
सन प्रोटेक्शन देती है विटामिन सी। चित्र:एडॉबीस्टॉक

विटामिन सी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा पर ऑक्सीडेटिव डैमेज के प्रभाव को रोकते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को बेअसर कर देते हैं। ऐसे में सूर्य की किरणों से अधिकतम सुरक्षा के लिए विटामिन सी सीरम अप्लाई करने के बाद सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें: टैनिंग हटाकर बॉडी को फ्रेश रखना है तो ट्राई करें ये होममेड डी टैन स्क्रब और बाथ, हम बता रहे हैं तरीका

2. कोलेजन बूस्ट करे

सूर्य की कठोर UV किरणें आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी और कोलेजन को नष्ट कर सकती हैं। परिणामस्वरूप आपकी त्वचा डैमेज हो जाती है और झुर्रीदार और ढीली दिखाई देती है। ऐसे में विटामिन सी आपकी मदद कर सकता है। विटामिन सी में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो स्किन इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती हैं, इस प्रकार यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करते हैं।

3. टैन रिमूव कर स्किन ग्लो को रखे बरक़रार

गर्मी के मौसम में टैनिंग सबसे आम त्वचा संबंधी समस्याओं में से एक होती है। चिलचिलाती धूप के प्रभाव से खुद को बचाने के लिए, आपकी त्वचा ज़्यादा मेलेनिन बनाती है, जिसके कारण टैनिंग होती है। गर्मियों में विटामिन सी के गुणों से भरपूर सीरम का इस्तेमाल स्किन टैन को कम करने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

vitamin-c
विटामिन सी के इस्तेमाल से फ्री रेडिकल्स की समस्या को हल किया जा सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. त्वचा को हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाता है

हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा संबंधी एक आम स्थिति है, जिसमें पर्यावरण के तनाव और सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में लंबे समय तक रहने के कारण त्वचा पर काले धब्बे विकसित हो जाते हैं। विटामिन सी का इस्तेमाल फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देता है और पिगमेंटेशन को रोकता है। यह मेलेनिन के उत्पादन को भी रोकता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है। गर्मी में पिग्मेंटेशन और काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करें।

5. एक्ने की स्थिति में कारगर है

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने के साथ ही एक्ने हीलिंग स्पीड को बूस्ट करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिससे एक्ने स्पॉट्स को ट्रीट करने में मदद मिलती है।

अब जानें क्या है त्वचा पर विटामिन सी सीरम अप्लाई करने का सही तरीका (How to apply vitamin c serum on skin in summer)

सुबह तैयार होते समय करें अप्लाई

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

दिन के समय विटामिन सी सीरम अप्लाई करना सबसे अच्छा होता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पूरे दिन त्वचा को फ्री रेडिकल्स और प्रदूषकों से प्रोटेक्ट करती है।

serum-for-face
आपको देता है गोल्डन ग्लो। चित्र : एडॉबीस्टॉक

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह क्लीन कर लें। अब स्किन पर टोनर अप्लाई करें।

फिर विटामिन सी सीरम की 2 से 3 बूंदों को अपने चेहरे पर उंगलियों की मदद से लगाएं और चेहरे पर टैप करते हुए इन्हे स्किन के अंदर अवशोषित होने दें।

अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें, फिर आंखों के नीचे आई क्रीम लगाएं।

आखिर में सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें, यह सबसे अहम पार्ट है।

नोट: यदि आप सुबह के समय विटामिन सी सीरम अप्लाई कर रही हैं, तो ध्यान रहे कि आप इसे लगाने के बाद मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। यदि केवल विटामिन सी लगाकर सूरज के संपर्क में जाती हैं, तो इससे त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है। साथ ही त्वचा संबंधी अन्य परेशानियां भी आपको अपना शिकार बना सकती हैं।

यदि आपकी त्वचा अधिक संबेदनशील है, तो ऐसे में विटामिन्स सी सीरम को रात के समय अप्लाई करें। नींद में त्वचा सेल्फ हील होती है, इस दौरान त्वचा विटामिन सी की गुणवत्ता का अधिकतम लाभ उठा पाती है। रात के समय विटामिन सी सीरम अप्लाई करने से यह त्वचा में अंदर तक अवशोषित हो पाती है, जिससे त्वचा स्मूद और ग्लोइंग नजर आती है।

यह भी पढ़ें: Vitamin D Deficiency : जिसे आप गर्मियों की समस्या समझ रही हैं, कहीं वह विटामिन डी की कमी का संकेत तो नहीं? चलिए जानते हैं कैसे

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख