40 के बाद ड्राई होने लगी है स्किन, तो जानिए उसे कैसे बनाना है नेचुरली सॉफ्ट और यंग

बदल रहा मौसम बढ़ती उम्र में ज्यादा परेशान करता है। फिर चाहें जोड़ों का दर्द हो या स्किन की ड्राईनेस। अगर आप भी त्वचा के रूखेपन का सामना कर रहीं हैं, तो हमारे पास कुछ उपाय हैं।

Dry skin ke liye vegan skin care routine
सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा को खराब न होने दें। चित्र-शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 20 November 2022, 17:00 pm IST
  • 149

हर शख्स की स्किन अलग-अलग प्रकार की होती है और सभी को केयर की भी जरूरत होती है। लेकिन इस बदलते मौसम में रूखी त्वचा (Dry Skin) को एक ख़ास देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि ड्राई स्किन पर लगाए जाने वाली क्रीम, मॉइस्चराइजर और तेल बस कुछ देर के लिए ही असरदार होते है। सर्दी का मौसम आते ही स्किन फटना, जलन और रैशेज जैसी परेशानी होना शुरू हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) भी आजमा सकते हैं। तो चलिए जानते है कि ड्राई स्किन का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

dry skin hone ke reasons
स्किन केयर मिस्टेक्स जो आपको विंटर सीजन में अवॉइड करनी चाहिए। । चित्र : शटरस्टॉक

रूखी त्वचा के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्ख़े

1. स्किन में मॉइस्चर को बरकरार रखता है एलोवेरा

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, एलोवेरा में मौजूद पॉलीसैकराइड गुण स्किन में मॉइस्चर को बरकरार रख सकते हैं और स्किन को ड्राई होने से बचाता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण एक्जिमा जैसी त्वचा स्थितियों पर प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं।

प्रयोग का तरीका- एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकाल लें और स्किन पर रात को सोने से पहले लगा लें। यदि आप चाहे तो दिन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. स्किन को हेल्दी रखता है एवोकाडो

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार, एवोकाडो में मौजूद विटामिन ए स्किन को हेल्दी रखने में सहायक सिद्ध होता है। इसके साथ ही इसके गूदे से अलग किए गए ऑयल में मौजूद मिनरल और विटामिन स्किन के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं और ड्राई स्किन को ठीक करने में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़े- National recycling day : फलों और सब्जियों के छिलकों को फेंकने की बजाए, ब्यूटी के लिए करें इस्तेमाल, हम बता रहें है कैसे

प्रयोग का तरीका- एक बाउल में आधे एवोकाडो को मैश करें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट के लिए लगाए और फिर सादा पानी से फेस को साफ कर लें। सप्ताह में इसे आप 2 बार लगा सकते हैं।

BEST TONER FOR OILY SKIN
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट टोनर है ग्लिसरीन: चित्र शटरस्टॉक

3. मॉइस्चर को लॉक करती है ग्लिसरीन

रूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है इसका प्रयोग ड्राई स्किन के साथ-साथ फटे होंठों के लिए भी किया जा सकता है। एनसीबीआई के एक शोध के मुताबिक, ग्लिसरीन स्किन के मॉइस्चर को लॉक कर उसे ड्राई होने से भी बचाता है और लंबे समय तक स्किन को सॉफ्ट रखता है।

प्रयोग का तरीका- आवश्यकतानुसार ग्लिसरीन में बराबर मात्रा में गुलाब जल को मिक्स करें। इसे आप नहाने के बाद पूरी बॉडी पर लगा सकते हैं। इसका प्रयोग फटी एड़ियों में भी किया जा सकता है।

4. स्किन को मॉइस्चराइज करता है शहद

स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए वर्षों से शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह प्राकृतिक रूप से स्किन को मॉइस्चराइज करता है। वहीं, दालचीनी में शामिल एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण स्किन से जुड़ी सूजन की परेशानी को कम करने में मदद करता है।

प्रयोग का तरीका- एक बाउल में दो चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने फेस पर करीब 15-20 मिनट के लिए लगाए और फिर सादा पानी से फेस को साफ कर लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े- मेरी मम्मी हैं हरे सेब की दीवानी, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इन्हें खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें