Egg Paratha Recipe : इन आसान स्टेप्स के साथ घर पर बनाएं प्रोटीन का पावर हाउस अंडे का पराठा

अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। अंडे को आपने उबालकर, आमलेट बना कर खाया होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे अंडे की एक और रेसिपी जिसे आप सुबह नाश्ते में या लंच में आराम से खा सकते हैं।

egg paratha kaise banaye
आपने बहुत पराठे खाएं होंगे पर क्या कभी अंडा पराठा ट्राई किया है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated on: 18 January 2023, 20:45 pm IST
  • 135
इस खबर को सुनें

आपने कई तरह के पराठे खाए होंगे, जिनमें आलू का परांठा सबसे लोकप्रिय परांठों में से एक है। उसके बाद आते है पनीर के पराठे, गोभी के पराठे, मेथी के पराठे, प्याज के परांठे आदि, लेकिन आज हम आपको ऐसे पराठे को बनाना बताएंगे जो स्वाद में तो लाजवाब है ही और बहुत ही हेल्दी भी है। वो कहते है न संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। तो आज आपको अंडे का पराठा (How to make egg paratha) बनाना बताते हैं।

जानिए क्यों रोज खाने चाहिए अंडे

अंडा फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडे में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते है। अंडे में विटामिन डी (कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण), फास्फोरस, विटामिन ए (आंखों की रोशनी, त्वचा और कोशिकाओं के लिए), और दो बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं जो आपके शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे कोलीन, राइबोफ्लेविन और सेलेनियम का भी बहुत अच्छा स्रोत हैं।

ये भी पढ़े- वेट लॉस में मददगार है अंकुरित गेहूं, इन 5 तरीकों से कर सकती हैं अपने आहार में शामिल

तो चलिए झटपट तैयार करते हैं अंडे का पराठा

इसके लिए आपको चाहिए

1.5 कप आटा
एक चुटकी नमक
1 बड़ा चम्मच तेल
3 अंडे
¼ कप प्याज कटा हुआ
1 हरी मिर्च कटी हुई
½ छोटी चम्मच नमक स्वादानुसार
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती कटी हुई
दो बड़े चम्मच घी

egg ka paratha
अंडा फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडे में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते है। चित्र : शटरस्टॉक

इन स्टेप्स के साथ आसानी से तैयार करें अंडे का पराठा

1 सबसे पहले आटा तैयार करते हैं। एक मिक्सिंग बाउल में आटा डालें, उसमें नमक और तेल डालें और सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिलाएं। गुनगुने पानी से इस मिश्रण का नरम आटा गूंथ लें। उसके बाद आटे को 5 भागों में बांट लें और उसके गोले बना लें।

2 अब लोई को सूखे आटे में लपेट कर बेलें और फिर मोड़ कर चौकोर बना लें। यही प्रक्रिया दोहराते हुए शेष आटे की लोई भी बेल लें।

3 स्टफिंग बनाने के लिए अंडा फोड़ कर उसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाकर एक तरफ रख दें।

4 बेले हुए परांठे को गरम तवे पर रखिये और 1-2 मिनट मध्यम आंच पर दोनों तरफ से पकने दीजिये। जब पराठा फूलने लगे तो गैस बंद कर दें।

5 जिस तरफ पराठा जोड़ा गया है उस तरफ थोड़ा कट बनाएं, पराठा खुल जाएगा और पराठे के बीच में या जेब में 1/4 अंडे का मिश्रण डालें।

6 पराठे को पकाने के लिए एक बार दोबारा आंच चालू करें और धीमी आंच पर पकने दें। ताकि अंडे का मिश्रण अंदर से पूरी तरह से पक जाए।

7 घी लगाकर पलट दें और दोनों तरफ से रंग बदलने तक और कुरकुरा होने तक पकाएं।

8 गैस की आंच तेज कर दें और पराठे को तब तक पकाते रहें जब तक वह फूलकर कुरकुरे भूरे रंग का न हो जाए।

ये भी पढ़े- Pasta for Weight Loss : मोटापा कम करना है तो पास्ता खाएं, हम बता रहे हैं खाने और पकाने का सही तरीका 

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद है अंडे का पराठा

ये आंखों के लिए अच्छा है

जर्नल ऑफ क्लीनिकल डर्मेटोलॉजी के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ आंखें सबसे अधिक प्रभावित होती हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन का खतरा बढ़ जाता है। अंडे में दो एंटीऑक्सीडेंट होते है, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन ये आंख की रेटिना को प्रभावित करते हैं। आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ब्रेन हेल्थ के लिए भी है लाभदायक

अंडे विटामिन बी से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करता है और हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते है। अंडे में मौजूद बी विटामिन मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। अंडा खाने से आपकी मेमोरी अच्छी हो सकती है साथ ही आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद भी मिलेगी।

ये भी पढ़े- इन दो आसान सी रेसिपी के साथ बनाएं अपने फैमिली ब्रेकफास्ट को और भी हेल्दी

  • 135
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें