धूप और गर्मी से डैमेज हो गए हैं बाल, तो जानिए इन्हें कैसे ठीक करना है

हम त्वचा पर तो ध्यान देते हैं, पर कहीं न कहीं बालों को नजरअंदाज कर देते हैं। स्वस्थ बालों के लिए यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है, कि हेयर सनबर्न को ट्रीट किया जाए।
सभी चित्र देखे jaane sun damage se baalon ko kaise protect karna hai.
जानें सन डैमेज से बालों को कैसे प्रोटेक्ट करना है. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 16 Jun 2024, 01:00 pm IST
  • 123

गर्मी के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से, स्कैल्प से अधिक पसीना आना और वातावरण में धूल गंदगी बढ़ने से बाल अधिक डैमेज हो जाते हैं। जिस प्रकार सीधी धूप त्वचा पर सन बर्न का कारण बनती है, ठीक उसी प्रकार ये बालों को भी बर्न कर सकती है। हम त्वचा पर तो ध्यान देते हैं, पर कहीं न कहीं बालों को नजरअंदाज कर देते हैं। स्वस्थ बालों के लिए यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है, कि हेयर सनबर्न को ट्रीट किया जाए। आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानेंगे ऐसे कुछ खास टिप्स, जो बालों को सन डेमेज से प्रोटेक्ट करने में आपकी मदद करेंगे (How to fix sun damaged hair)।

यहां जानें सन डैमेज से बालों को कैसे प्रोटेक्ट करना है (How to fix sun damaged hair)

1. हाइड्रेशन मेंटेन करें (डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट)

सूर्य की किरणें आपके बालों की प्राकृतिक नमी को छीन लेती हैं, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं और बेवजह टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए, अपने बालों को नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट देना बेहद महत्वपूर्ण है। आर्गन, नारियल और जोजोबा जैसे प्राकृतिक ऑयल से भरपूर उत्पादों का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये बालों के शाफ्ट में गहराई तक जाकर उसे नमी प्रदान करते हैं और बालों में फ्लेक्सिब्लिटी को बढ़ावा देते हैं। साप्ताहिक डीप कंडीशनिंग आपके बालों के स्वास्थ्य और चमक को बरकरार रखने में मददगार होती हैं।

hair trimming kyu hai faydemand
यहां जानें बालों को ट्रिम करने के फायदे। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. हेयर ट्रीमिंग है जरूरी

बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए इन्हें नियमित रूप से ट्रिम करना ज़रूरी है। धूप में रहने से बालों के टिप्स दोमुंहे हो सकते हैं और वे टूट सकते हैं। इन डैमेज्ड टिप्स को ट्रिम करने से न केवल बालों की वृद्धि को बढ़ावा मिलता है, बल्कि बालों को और अधिक दोमुंहे होने से भी रोका जा सकता है। अपने बालों को ताज़ा और सूरज की वजह से होने वाले नुकसान से मुक्त रखने के लिए हर 6-8 हफ़्ते में ट्रिम करवाएं।

यह भी पढ़ें: Hair Density Boosting Tips : इन 5 सुपर इफेक्टिव टिप्स के साथ आप भी बना सकती हैं बालों को घना और मजबूत

3. UV-ब्लॉकिंग हेयर प्रोडक्ट्स

जिस तरह आप त्वचा पर सनस्क्रीन अप्लाई किए बिना धूप में नहीं निकलती हैं, ठीक उसी तरह आपके बालों को भी सुरक्षा की ज़रूरत होती है। ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स में निवेश करें जो UV प्रोटेक्शन देते हों, जैसे लीव-इन कंडीशनर, सीरम और स्प्रे। ये उत्पाद हानिकारक UV किरणों से बचाव करते हैं, आपके बालों को नुकसान से बचाते हैं। धूप में निकलने से पहले इन प्रोडक्ट्स को अप्लाई करने की आदत बनाएं।

4. सल्फेट फ्री शैंपू का उपयोग करें

सही शैम्पू चुनने से धूप से क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में काफ़ी फ़र्क पड़ता है। सल्फेट-मुक्त शैंपू चुनें, जो आपके बाल और स्कैल्प पर कोमल हों। सल्फेट आपके बालों से प्राकृतिक ऑयल को हटा देता है, जिससे धूप के संपर्क में आने से होने वाला रूखापन और ज्यादा बढ़ सकता है। अपने बालों को बिना किसी और नुकसान के पोषण देने और साफ़ करने के लिए एलोवेरा, ग्लिसरीन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे मॉइस्चराइज़िंग तत्वों से युक्त शैंपू चुनें।

straighten hair se kaise badhti hai split ends ki samasya
हेयर स्ट्रैटनिंग के बाद बालों का रखना पड़ता है खास ध्यान। चित्र शटरस्टॉक

5. हीट स्टाइलिंग से बचें

हम सभी जानते हैं कि हीट स्टाइलिंग आपके बालों को नुकसान पहुंचती है। अगर आपके बाल सूरज की किरणों से प्रभावित हो गए हैं, तो हीट स्टाइलिंग के कारण हेयर फॉल और ड्राइनेस और ज्यादा बढ़ सकता है। अपने बालों को गुनगुने पानी से धोने के बाद, उन्हें माइक्रोफाइबर हेयर रैप या पुरानी कॉटन टी-शर्ट में सूखने दें और सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए उन्हें रगड़ें नहीं। धीरे से ब्रश करें और अगर आपको हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना है, तो उसे सबसे कम सेटिंग पर इस्तेमाल करें। जब आपके बाल 60% सूख जाएं तो उसे बंद कर दें और उसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

6. संतुलित आहार और सप्लीमेंट

अपने बालों की मरम्मत सिर्फ़ बाहरी देखभाल के बारे में नहीं है, आप क्या खाती हैं यह भी बेहद मायने रखता है। सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बालों की मरम्मत में शरीर में विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की उचित मात्रा आपकी मदद कर सकती है। संतुलित आहार बालों को अंदर से स्वस्थ रखते हैं और मजबूत स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें: उबले चावलों से करें DIY केराटिन हेयर ट्रीटमेंट, यहां है बनाने और लगाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख