रात में सोने से पहले चेहरा साफ करना है जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 

Published on: 1 August 2022, 21:53 pm IST

रात में सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना बहुत जरूरी है। इससे आप उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों और झाइयों से बची रहती हैं। 

raat me skin ko saaf karen
रात में सोने से पहले स्किन की सफाई जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

अक्सर घर और ऑफिस के कामकाज को निपटाते हुए हम इतना थक जाते हैं कि काम खत्म होते ही बस बिस्तर पर लेट जाते हैं। अपने चेहरे के मेकअप को हटाने या सोने से पहले चेहरा साफ करने का हमें ध्यान ही नहीं रहता। स्किन एक्सपर्ट रात में सोने से पहले स्किन को साफ करने की सलाह देते हैं। यदि आपको सोने से पहले स्किन की सफाई करना बहुत मुश्किल भरा टास्क लगता है, तो अपना आलस्य त्यागें। रात को सोने से पहले इन 6 टिप्स को फॉलो कर अपना चेहरा ठीक तरह से साफ (how to clean your face at night)करें। 

पहले समझिए क्यों जरूरी है रात को सोने से पहले चेहरा साफ करना 

  1. दिन भर की धूल और गंदगी 

पूरे दिन स्किन की सतह डेड स्किन सेल, ऑयल, बैक्टीरिया, पसीना और अन्य डर्ट का निर्माण करती है। हवा में माइक्रोस्कॉपिक कालिख भी होती है, जिसे पाटिकुलेट पॉल्यूशन कहा जाता है। यह दिन के दौरान त्वचा पर जम जाता है, जो हानिकारक हो सकता है। इसलिए सोने से पहले स्किन को साफ करना जरूरी है।

  1. सही नाइट केयर रुटीन की शुरुआत 

सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने से रात के प्रोडक्ट्स के लिए “कैनवास” तैयार हो जाता है। एक अच्छे मॉइस्चराइजर के साथ एक जेंटल फेस वॉश का भी प्रयोग करें। रात के समय स्किन पर एक्टिव इंग्रीडिएंट( एंटीऑक्सिडेंट या रेटिनॉल) का प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि इस समय प्रोडक्ट अच्छी तरह अवशोषित हो जाते हैं।

यहां 6 तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आप रात में सोने से पहले अपनी स्किन को साफ करने के लिए अप्लाई कर सकती हैं। 

1 गुनगुने पानी से स्किन को धोएं

सोने से पहले चेहरे को पानी से धोने की आदत बना लें। न बहुत अधिक ठंडा और न ही बहुत गर्म पानी का प्रयोग करें।

हमेशा गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

गर्म पानी पोर्स को कॉन्सट्रिक्ट कर सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं।

मुंह में पानी भरकर कुल्ला भी करें। इससे भी स्किन को आराम मिल सकता है।

2 स्टीम भी ली जा सकती है

क्या आपने कभी फेस के लिए स्टीम ली है? उबलते पानी से निकलने वाली भाप त्वचा की गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करती है। इससे आपकी त्वचा में नई जान आ जाती है। 

गर्म भाप रोमछिद्रों को खोलती है और उन्हें गंदगी मुक्त करती है। भीतर से साफ करती है। यह विशेष रूप से पिंपल्स, एक्ने और जिद्दी ब्लैकहेड्स वाले लोगों के लिए कारगर है।

स्टीम के लिए फेस टॉवेल को वाटर बाउल में डुबो सकती हैं और इसे 20 सेकंड के लिए छोड़ सकती हैं।

इस तौलिये से धीरे-धीरे अपने चेहरे को पोंछें। यह मिनी-फेशियल जैसा काम करेगा, जो सोने से पहले आपकी त्वचा को गहराई से साफ करेगा और ताजा बनाएगा।

3 जेल-आधारित मास्क का चुनाव करें

यदि आपकी ऑयली स्किन है और आप सोचती हैं कि आपको मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहिए, तो फिर से सोचें! एक्स्ट्रा मॉयश्चराइजेशन के कारण ब्रेकआउट से बचने के लिए भारी फेस क्रीम के बजाय हल्का जेल-आधारित मास्क चुनें। 

अपने नाइट केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को टोन करें। टोनर रोमछिद्रों को खोलता है, जिससे आपकी स्किन प्रोडक्ट को अवशोषित करने की क्षमता में वृद्धि होती है।

फेस मास्क से एक्स्ट्रा ऑयल से बचा जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 हल्की स्क्रबिंग करें

स्क्रबिंग से चिकनी, चमकदार त्वचा मिलती है। स्क्रबिंग स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिन्हें प्राकृतिक रूप से हटाया नहीं जा सकता। इसे सप्ताह में दो बार सोने से पहले करने की कोशिश करें। एक्सफोलिएशन स्किन को साफ कर स्मूद बनाता है और पोर्स की अच्छी तरह सफाई कर देता है।

5 समय-समय पर तकिये-चादर में बदलाव

आपकी नाइट केयर रूटीन केवल स्किन प्रोडक्ट तक ही सीमित नहीं है। पिलोकवर को बदलें। कॉटन पिलोकवर की बजाय सिल्क पिलोकेस चुनें। ऐसा माना जाता है कि कॉटन आपकी स्किन द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित सेबम (तेल) को अवशोषित कर सकती है, जिससे आपकी स्किन ड्राय हो जाती है। 

पिलो कवर और बेड कवर समय-समय पर बदलती रहें। गंदे चादर और पिलो कवर बैक्टीरिया और दूसरी तरह की एलर्जी को आकर्षित कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन और हेयर पर प्रतिक्रिया हो सकती है। वहीं सिल्क रात के दौरान आपकी त्वचा को टूट-फूट से बचाकर रिंकल्स को कम करने में मदद कर सकता है।

6 सोएं पीठ के बल

करवट लेकर सोने से चेहरे के उस हिस्से पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, जिससे झुर्रियां पड़ सकती हैं। इसलिए पीठ के बल सोना सबसे अच्छा तरीका है। ये आपकी स्किन को सांस लेने की अनुमति देता है। 

peeth ke bal leten
स्किन की सुरक्षा के लिए पीठ के बल लेटना सही होता है। चित्र: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें:-लैवेंडर ऑयल स्किन प्रॉब्लम्स दूर करता है, यहां हैं इसके कई और भी फायदे

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।