चेहरे पर लाना है बच्चों जैसा निखार और मासूमियत, तो अपनाएं ये 4 प्राकृतिक उपाय

केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स और घरेलू उपाय करने के बाद भी यदि आपकी त्वचा में वो चमक नहीं आ रही है, तो ये 6 टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं।

glowing-skin-woman
पाल्म ऑयल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।चित्र : शटरस्टॉक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 September 2022, 20:36 pm IST
  • 121

हर कोई चाहता है कि हमारी त्वचा सेलेब्रिटीज की तरह चमकदार रहे। हम चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, महंगे कॉस्मेटिक्स से लेकर ट्रीटमेंट तक, लेकिन सेलेब्रिटीज जैसा ग्लो (Celebrity Glow) नहीं आ पाता। भले जी हमारी त्वचा साफ हो जाए, लेकिन चेहरे पर नई सी चमक और अंदर से निखार नहीं आता है।

यह सब इसलिए क्योंकि हमारी जीवनशैली इतनी स्ट्रेसफुल (Stressful) हो गयी है। ऑफिस का काम करना और भाग दौड़ करना। इन सब का तनाव हमारे स्वस्थ्य और त्वचा को प्रभावित करता है। ऐसे में किसी भी तरह के घरेलू उपाय भी काम में नहीं आते हैं।

इसलिए, कहा जाता है कि खूबसूरती अंदर से आती है। स्वस्थ रहने से और मन के अच्छे विचारों से त्वचा में भी चमक आती है। तो इस नारात्रि पर अपनी स्किन और खुद में अंदर से चमक (Tips for inner glow) लाने के लिए इन टिप्स की मादा लें।

इसलिए यदि आप अपनी फेवरिट सेलेब्रिटीज की तरह ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं, तो अपनाएं ये उपाय

योगा करें

यदि आपको अपने चेहरे में प्राकृतिक रूप से चमक लानी है तो योगा का सहारा लें। सुबह उठकर सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने का प्रयास करें। इससे श्वसन तंत्र तो साफ होता ही है साथ ही, चेहरे में चमक आती है और मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, यह दोनों योगासन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

हेल्दी फैट्स का सेवन करें

आजकल हेल्दी डाइट का सेवन हम सभी करने लगे हैं। हरी सब्जियां और ताज़े फल का यदि आप सेवन कर रही हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। मगर, यदि आपको अपने चेहरे में चमक लानी है तो हेल्दी फैट्स का सेवन करना ज़रूरी है। जैसे सफ़ेद मक्खन, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स आदि।

meditation karein
मेडिटेशन से हृदय मजबूत और मन खूबसूरत होता है। चित्र शटरस्टॉक।

मेडिटेट करें

त्वचा को अंदर से साफ रखने के लिए अपने मन को साफ रखना बहुत ज़रूरी है। और ऐसा आप मेडिटेट करके कर सकती हैं। मेडिटेशन से आपको खुद के मन के नेगेटिव ख्यालों को बाहर निकालनें में मदद मिलेगी। इससे आप आपने अच्छे और बुरे ख्यालों को रेगुलेट कर पाएंगी। इसलिए इसे ज़रूर ट्राई करें और लाएं अपने अंदर मन की खूबसूरती। धीरे – धीरे आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा।

पसीना बहाएं

अच्छी स्किन पाने के लिए पसीना बहाना बहुत ज़रूरी है। यह बात तो आपने आज के कई सेलेब्रिटीज से भी सुनी होगी कि अच्छी स्किन पाने के लिए एक्सरसाइज़ करना भी ज़रूरी है। क्योंकि एक्सरसाइज़ करने से पसीना आता है और जब पसीना आता है तो शरीर से सारी गंदगी भी बाहर निकलती है। इसलिए हर रोज़ कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज़ करें जैसे रनिंग, जॉगिंग, डांसिंग आदि।

exercises karein aur paseen bahaen
हर रोज़ कसरत करें और पसीना बहाएं। चित्र : शटरस्टॉक

मन को शांत रखने और खुश रहने की कोशिश करें

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में स्ट्रेस बढ़ गया है और यही डल स्किन का भी कारण बनता है। ऐसे में बस अपने मन को हर स्थिति में शांत रखने का प्रयास करें। सेल्फ – लव प्रैक्टिस करें, अपनों के बीच रहें और खुद को खुश रखने का प्रयास करें।

इन सभी उपायों के अलावा एक हेल्दी स्किन रूटीन भी फॉलो करें

आपकी स्किन को अंदर और बाहर दोनों से पोषण की ज़रूरत होती है। स्किन में अंदर से निखार लाने के लिए क्या किया जाना चाहिए यह तो हमने जान लिया। मगर बाहरी चमक के लिए हर रात को अपनी स्किन को अच्छे से फेस वॉश से साफ करके। किसी नैचुरल ब्यूटी ऑयल की मदद से अपने चेहरे को हर रात मसाज करें। कोकोनट ऑयल सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में केमिकल वाले प्रोडक्ट की बजाए, शहनाज़ हुसैन के बताए वीगन उत्पादों से करें बालों की देखभाल

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory