मेनोपॉज के बाद लिबिडो बढ़ाने और अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Published on: 19 June 2022, 20:00 pm IST

मेनाेपॉज के बाद कभी-कभी आपकी सेक्स लाइफ यू टर्न ले लेती है। पर निराश न हों, क्योंकि कुछ ट्रिक्स के साथ इसे संभाला जा सकता है।

vagina dry ho sakti hai
आपकी योनि के सूखने का खतरा रहता है। चित्र:शटरस्टॉक

मेनोपॉज हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण होता है। इस चरण से गुजरने के बाद महिलाओं को अपने जीवन में काफी सारे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। जैसे कमजोरी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, घुटनों में दर्द होना, वज़न बढ़ना, डिप्रेशन आदि। यहां तक कि मेनोपॉज आपके लिबिडो यानी कामेच्छा को भी प्रभावित करता है। जहां मेनोपॉज के बाद कुछ महिलाओं की लिबिडो में वृद्धि होती है, वहीं कुछ में इसकी काफी कमी हो जाती है। पर इसका यह मतलब नहीं कि अब आपकी सेक्स लाइफ खत्म हो जाएगी। आपकी परेशानी को दूर करने के लिए हम बता रहे हैं ऐसे उपाय जो आपकी मेनोपॉज के बाद भी आपकी लिबिडो बढ़ाने (How to increase libido after menopause) में मददगार हो सकते हैं।

हार्मोन के स्तर में कमी के कारण योनि में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं जैसे कि – वेजाइनल ड्राइनेस, जलन और खुजली। इसकी वजह से कुछ लोगों की सेक्स में दिलचस्पी भी खत्म हो सकती है। इस स्थिति में सभी महिलाएं कामेच्छा में कमी से नहीं गुजरती हैं, लेकिन यह बहुत आम है। ज्यादातर मामलों में, रजोनिवृत्ति के दौरान कम कामेच्छा हार्मोन के स्तर में कमी के कारण होती है।

यदि आप कामेच्छा में कमी का अनुभव कर रही हैं, तो आप जीवनशैली में बदलाव या लुब्रिकेंट के साथ अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का प्रयास कर सकती हैं।

exercise karein
एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए किस तरह से आप मेनोपॉज के बाद अपना लिबिडो बढ़ा सकती हैं

व्यायाम

व्यायाम न केवल वजन बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके मूड को भी सुधार सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम एंडोर्फिन जारी करता है, जो तनाव को कम कर सकता है और सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है। तो दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम ज़रूर करें।

अपने साथी के साथ बात करें

रजोनिवृत्ति के दौरान कामेच्छा में कमी अक्सर शारीरिक लक्षणों के कारण होती है। मगर, अपने साथी से अधिक जुड़ाव महसूस करना भी आपको सेक्स के मूड में लाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, वो आपको सिडयूस करने की कोशिश भी कर सकते हैं, जिससे शायद आप उत्तेजित हो जाएं।

janiye ap apni sex life ko kaise boost kar sakti hain
जानें सेक्स के बाद की जाने वाली वे गलतियां जो आमतौर पर नजरंदाज कर दी जाती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

इंटीमेसी पर ध्यान दें

अपने साथी के करीब महसूस करने का एकमात्र तरीका सेक्स नहीं है। किस, फोरप्ले और इंटीमेट होने के अन्य तरीके आपके और आपके साथी के बीच एक बंधन बनाकर आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

कीगल एक्सरसाइज़

कीगल एक्सरसाइज़ आपकी पैल्विक मांसपेशियों को कसने और सेक्स के दौरान सेंसेशन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इस अभ्यास को करने के लिए, आपको सबसे पहले सही मांसपेशियों का पता लगाना होगा। कीगल एक्सरसाइज़ करने के लिए:

kegel exercise aapke liye faydemand hain
कीगल एक्‍सरसाइज वेजाइना के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को सिकोड़ें और पांच सेकंड के लिए संकुचन को पकड़ें। फिर धीरे-धीरे पांच सेकंड के लिए छोड़ दें।
इस स्टेप को 10 बार, दिन में 3 बार दोहराएं।

हस्तमैथुन करना

अकेले समय बिताना, यह पता लगाना का अच्छा तरीका है कि किस प्रकार का स्पर्श और यौन उत्तेजना आपके लिए अच्छी तरह से काम करती है। इससे आपको अपनी जरूरतों के बारे में एक साथी से बात करने में मदद मिल सकती है। यह एक साथी के दबाव के बिना एक व्यक्ति को यौन गतिविधि के साथ अधिक सहज महसूस करने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स को जल्दी बुलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।