फेस्टिव सीजन के बाद अपनी वेट लॉस जर्नी को ट्रैक पर लाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

किसी भी वेट लॉस जर्नी को कंटिन्यू कर पाना आसान नहीं होता है। ऐसे में यदि दिवाली की मस्ती नें आपके वेट लॉस प्लैन पर रोक लगा दी है, तो खुद को फिर से ट्रैक पर लाने में ये टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद।

healthy tareeke se weight ke liye tips
जानें हेल्दी तरीके से वज़न कम करने के तरीके। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 28 October 2022, 11:14 am IST
  • 120

क्या आपने भी अभी हाल ही में अपनी वेट लॉस जर्नी (weight loss journey) की शुरुआत की थी? मगर दिवाली आ गई और आपके सारे प्लैन फेल हो गए। क्योंकि वाकई में फेस्टिव सीजन में अच्छे खाने से भला कोई कैसे दूर रह सकता है। लड्डू, बर्फी, सोन पापड़ी और ढेर सारे स्नैक्स – ये सब हम सभी पसंद हैं। मगर क्या आप भी अब खुद को गिल्टी महसूस कर रही हैं? क्योंकि आपकी वेट लॉस (weight loss) जर्नी अब अपनी पटरी से हिल चुकी है?

तो यदि आपकी भी यही कहानी है और आपको अब समझ नहीं आ रहा है कि अपनी वेट लॉस जर्नी को दोबारा पटरी पर कैसे लाएं तो यह लेख आपके लिए है। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फिर से हेल्दी तरीके से अपना वज़न कम कर सकती हैं, बिना कोई क्विक फिक्स या फैड डाइट के।

ऐसे में यह समझना सबसे ज़रूरी है कि आप वज़न कम करने के लिए खुद को भूका नहीं रहने दे सकती, क्योंकि इससे आपके शरीर में कमजोरी आ जाएगी। साथ ही, आपका मसल मास (Muscle mass) भी कम हो जाएगा।

तो चलिये जानते हैं कि फेस्टिव सीजन के बाद कैसे करना है वेट लॉस (How to lose weight after festive season )

1. बॉडी को हाइड्रेट करें

शरीर को सही तरह से काम करने के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है। इसलिए यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपका मेटाबॉलिज़्म भी स्लो हो सकता है। दिवाली में यदि आपने ड्रिंक्स का सेवन किया है तब तो आपको हाइड्रेशन का और भी ख्याल रखना चाहिए। इसलिए दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पिएं। इसके अलावा, नींबू पानी, कोकोनट वॉटर, स्मूदी, ग्रीन टी आदि का सेवन भी ज़रूर करें।

2. शुगर फ्री हो जाएं

दिवाली के बाद यदि आपने वेट को कंट्रोल करना है तो अपने शुगर इंटेक को कंट्रोल में लाना बहुत ज़रूरी है। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप एकदम से चीनी लेना बंद कर दें। बस कोई भी मिठाई न खाएं और यदि चाय पीती हैं तो इसमें कोकोनट शुगर या शहद का इस्तेमाल करें।

apne aahar mein cheeni ki matraa kare kam
चीनी कम ही खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

3. एक्सरसाइज़ पर ध्यान दें

दिवाली के दौरान शायद किसी ने भी अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया होगा। मगर वज़न को तेज़ी से कम करने के लिए यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। एक लंबे गैप के बाद आपको एक्सरसाइज़ करते समय यह ध्यान रखने की ज़रूरत है कि तुरंत वेट ट्रेनिंग या हाई इंटेंसिटी वर्कआउट पर जंप न करें। सबसे पहले अपनी बॉडी को धीरे – धीरे इसके लिए तैयार करें। इसके लिए आप 10,000 स्टेप्स चलने से शुरुआत कर सकते हैं।

4. सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियां वज़न कम करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी बॉडी को अच्छे से डिटॉक्स भी कर सकती हैं। इसलिए जितना ज़्यादा हो सके सब्जियां खाएं। दिन में आप एक वेजी सैलिड का भी सेवन कर सकती हैं या सभी संजियों को सौते करके खा सकती हैं।

5. स्लीपिंग पैटर्न सुधारें

दिवाली के दौरान हम सभी देर रात तक जागे होंगे। मगर अब ज़रूरी है कि आप फिर से अपने स्लीपिंग पैटर्न पर ध्यान दें। क्योंकि जब तक आप सही से सोएंगे नहीं और बॉडी को आराम नहीं देंगे तब तक यह सही है वेट लॉस के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाएगी। इसलिए सोने और जागने का एक निश्चित समय तय करें और कम – से – कम 8 घंटे की अच्छी नींद लें।

यह भी पढ़ें : शुरू हो रहा है महापर्व छठ, पूजा प्रसाद में शामिल गन्ना है आपकी सेहत के लिए लाजवाब

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory