फेस वॉश करते ही ड्राई होने लगता है चेहरा, तो जानिए क्या है चेहरा धोने का सही तरीका

थकान और धूल-मिट्टी से छुटकारा पाने के लिए हम अकसर अपना चेहरा धोने लगते हैं। पर ड्राई मौसम में बार-बार चेहरा धोना ड्राईनेस को बुलावा देना है। जानिए इससे कैसे बचना है।

facewash karna chahiye
जानिए क्या है चेहरे को साफ करने का सही तरीका। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 November 2022, 17:11 pm IST
  • 120

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है। यह आपकी त्वचा को रूखा, बेजान और पपड़ीदार (Flaky) बना सकता है। ठंडी हवा से होने वाला स्किन डैमेज, त्वचा को रूखा और फ्लेकी कर देता है। अक्सर आपने भी यह महसूस किया होगा कि सर्दियों में बार – बार मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का इस्तेमाल करने की ज़रूरत पड़ती है। सही हाइड्रेशन (hydration) के बावजूद त्वचा इतनी बेजान नज़र आती है।

तो क्या आपने भी यह सोच लिया है कि इस समस्या का कोई इलाज नहीं है? यदि आप भी ऐसा सोच रही हैं, तो यह आपकी गलतफहमी हो सकती है। मगर, आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं अपनी त्वचा को सर्दियों में साफ रखने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स (How to wash face to avoid dryness)। जो आपको स्किन की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करेंगी।

ड्राईनेस से बचना है, तो फेस वॉश के लिए फाॅलो करें ये जरूरी स्टेप्स

1 माइल्ड क्लेंजर का करें इस्तेमाल

सर्दियों में माइल्ड क्लेंजर का इस्तेमाल करना सबसे सही है, जो आपकी स्किन टाइप को सूट करे। ज़्यादा हार्श केमिकल्स (harsh chemicals) त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा की प्राकृतिक रंगत छीन सकते हैं। इसलिए, किसी भी माइल्ड फेस वॉश की मदद से ही अपने चहरा साफ करें।

2 न करें बहुत ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल

सर्दियों में हर कोई गर्म पानी का इस्तेमाल करता है। फिर चाहे वो नहाने के लिए हो या चेहरा धोने के लिए। मगर आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा में रूखेपन का कारण बन सकता है। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना सबसे सही है।

zyada garm paani se n nahaen
ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। चित्र:शटरस्टॉक

3 स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं अल्कोहल बेस्ड टोनर

त्वचा को साफ करने के लिए यदि आप टोनर (toner) का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको नॉन एल्कोहॉलिक टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों में त्वचा पहले से ही सेंसिटिव होती है। ऐसे में एल्कोहॉल बेस्ड टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन इरिटेट हो सकती है।

4 हल्के हाथों से करें स्क्रबिंग

स्क्रब त्वचा को क्लेंज करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह त्वचा को अंदर से साफ करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इसलिए यदि आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहती हैं, बिना किसी रूखेपन के तो स्क्रब का एक्सफोलिएंट का कम इस्तेमाल करें और इन्हें हल्के हाथों से लगाएं।

5 मॉइस्चराइज़र हो स्किन के अनुरूप

अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करने के बाद अब बारी आती है मॉइस्चराइज़र की। स्किन को क्लेंज करने के बास मॉइस्चराइज़र लगाना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो ये रूखी और बेजान लगने लगेगी। इसलिए मॉइस्चराइज़र लगाएं, लेकिन देख लें कि इसकी कॉन्सिसटेंसी थोड़ी ठीक हो, यह गाढ़ा हो।

यह भी पढ़ें : बार-बार स्नैकिंग की आदत भी करती है पेट खराब, जानिए क्या है ओरल हाइजीन और पेट का कनेक्शन

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory