अपने फ्लैट बट को सही शेप में लाना चाहती हैं तो अपनाएं ये 4 टिप्स

यदि आपकी बट की शेप परफेक्ट नहीं है तो यह आपके लिए थोड़ा अजीब हो सकता है। इसलिए इन 4 बातों को अपने जीवन में उतारें और दें अपनी बट को सही आकार।
क्या सेक्स के बाद बट साइज़ बढ़ जाता है। चित्र ; शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 27 September 2022, 10:19 am IST
ऐप खोलें

हम सभी के नितंब (Butt) दूसरे से बहुत अलग हैं और यही हमें खूबसूरत बनाता है। हम जैसे हैं, उस में हमें खुश रहना चाहिए और दूसरों से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए। हम इसे बदल नहीं सकते, हमारा शरीर जैसा है, उस में हमें खुश होना चाहिए। पर कई बार गलत पोश्चर (Wrong Posture), खानपान की खराब आदतें (bad eating habits) और गलत एक्सरसाइज आकर्षक शरीर का सौंदर्य भी कम कर देती हैं। इसलिए जरूरी है कि शरीर के हर हिस्से पर ध्यान दिया और उसमें सुधार लाने के प्रयास किए जाएं।

हमारी बॉडीज बिल्कुल परफेक्ट हैं। मगर कभी – कभी कुछ चीजों में सुधार करने से यदि हमार कॉन्फ़िडेंस बढ़ता है, तो हमें उन्हें ट्राई करना चाहिए – जैसे फ्लैट बट (Flat Butt)। यह एक ऐसी चीज़ है, जो शायद किसी भी महिला को अपने प्रति थोड़ा असहज कर दे।

मगर आजकल लोग कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery) का सहारा लेते हैं अपनी फ्लैट बट को शेप में लाने के लिए। मगर ज़रूरी नहीं है, यह प्रोसीजर हमेशा सेफ रहें, इनके कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ टिप्स जो आपको फ्लैट बट से छुटकारा पाने में मदद करेंगी। चलिये जानते हैं इनके बारे में –

फ्लैट बट से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय –

1. वॉक करें (Walking)

यदि आप सोच रही हैं कि वॉक करने से क्या होगा तो आप बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि हर दिन कुछ घंटों के लिए वॉक करने से आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव आ सकता है। फ्लैट बट का प्रमुख कारण आपकी जीवनशैली हो सकती है, क्योंकि क्योंकि पूरा दिन बैठना शरीर के लिए सही नहीं है। इसलिए अपना एक रूटीन सेट करें सुबह शाम वॉक पर जाएं और पूरा दिन भी खुद को एक्टिव रखने की कोशिश करें।

2.स्क्वाट्स (Squats)

स्क्वाट शायद सबसे प्रसिद्ध बट-बढ़ाने वाले व्यायाम हैं। वे आपकी पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग और क्वाड्स को टोन और मजबूत करने में भी मदद करते हैं। उन्हें डम्बल के साथ करें, और आप अपनी बाहों को भी काम कर सकती हैं।

स्क्वाट व्यायाम का एक उदाहरण प्लाई स्क्वैट्स है। इसे करने के लिए पैरों को चौड़ा और पंजों को बाहर की ओर करके खड़े हो जाएं।

प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें और अपने घुटनों को इतना मोड़ें कि वे आपकी टखनों से आगे बढ़ें। साथ ही दोनों हाथों को अपने कंधों के ठीक नीचे और ऊपर उठाएं।

अपनी बाहों को नीचे करके और एक ही समय में अपने पैरों को सीधा करके मूल स्थिति में वापस आ जाएं।

बट के लिए स्क्वाट एक्सरसाइज। चित्र : शटरस्टॉक

3. डेडलिफ्ट्स (Dead Lifts)

एक और अच्छा व्यायाम जो आपके कूल्हों पर काम करता है। साथ ही साथ आपके क्वाड और हैमस्ट्रिंग, के लिए भी फायदेमंद है।

रोमानियाई डेडलिफ्ट करने के लिए, अपनी भुजाओं को अपनी तरफ रखें और घुटने थोड़े मुड़े हुए हों।

फिर, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए वजन कम करने के लिए अपने कूल्हों को मोड़ें।

इसके बाद, धीरे से अपने आप को वापस ऊपर खींचने के लिए अपने ग्लूट्स को सिकोड़ें।

प्रत्येक सेट में 15 रेप्स के साथ तीन सेट करें।

4. पौष्टिक आहार लें (Nutritious Diet)

चाहे आप कितनी भी गंभीरता से कसरत करें, अगर आप सही चीजें नहीं खा रही हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए, आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता है। हेल्दी भोजन करने से भी अपने आप को अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

बट फ्रेंडली डाइट के लिए, लीन बीफ़, चिकन और मछली से उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का विकल्प चुनें। आप इसे चावल, आलू और शकरकंद जैसे जटिल कार्ब्स के साथ-साथ नट्स, एवोकैडो, नारियल तेल और जैतून के तेल से स्वस्थ तेल और वसा से भी प्राप्त कर सकती हैं।

इन टिप्स का पालन करें, एक योजना बनाएं, और अपने बट गोल्स कओ पूरा करें।

यह भी पढ़ें : कमजोर पाचन बनता है कब्ज का कारण, यहां हैं इस समस्या से निजात पाने के 4 प्रभावी योगासन

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story