लॉन्ग लास्टिंग ग्लो चाहिए तो इन 4 स्टेप में करे घर पर ही पपाया फेशियल

पपाया यानी पपीता हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन और हेयर के लिए भी बेहतरीन होता है। चलिए जानते हैं कि पपीते से किस तरह फेशियल करके हम प्राकृतिक निखार पा सकते हैं।

papaya skin ko poshan deta hai
पपीता स्किन को पोषण देता है। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 28 August 2022, 12:12 pm IST
  • 133

पपीता एक ऐसा फल है जो हमारें शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक है। जिस प्रकार पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए पपीता लाभदायक होता है, उसी प्रकार हमारी त्वचा को अंदर से निखारने के लिए भी पपीता फायदेमंद मंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पपीता हमारी त्वचा को आंतरिक और बाहरी दोनों रूपों से फायदा देता है? साथ ही पपीते से फेशियल करके आप नेचुरल और लॉन्ग लास्टिंग ग्लो भी पा सकती हैं। तो यहां हम बता रहे हैं पपाया फेशियल (how to do papaya facial at home) करने का सही तरीका।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि पपीता आपकी त्वचा पर किस तरह से काम करता है?

पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन के रिंकल्स कम करने के साथ-साथ मुहासे कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार पपीता दाग धब्बे और निशान मिटाने के लिए लाभदायक माना जाता है, क्योंकि पपीते में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते।

अब आपको बताते हैं कि आप घर पर पपाया फेशियल कैसे कर सकती हैं –

1. पहला स्टेप है क्लींजिंग

फेशियल करने के लिए पहला स्टेप क्लींजिंग होता है, क्योंकि इस स्टेप पर त्वचा से सारी धूल मिट्टी और ऑयल क्लीन हो जाता है, और स्किन प्रोडक्ट अच्छे से काम कर पाते हैं।

ऐसे करें क्लींजिंग

क्लींजिंग करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच दही या दूध लेकर अपने चेहरे पर अच्छे से क्लीन करें। क्लींजिंग करने के 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से मुह धो लें। इसके अलावा आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Exfoliation ke liye dahi paste
एक्सफोलिएट करने के लिए करें स्क्रबिंग । चित्र : शटरस्टॉक

2. दूसरा स्टेप है स्क्रबिंग

स्क्रबिंग फेशियल का दूसरा स्टेप होता है, जिससे त्वचा में मौजूद गंदगी हटने के साथ त्वचा की डीप क्लीनिंग हो जाती है। पपीते से स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा आंतरिक रूप से अच्छे से क्लीन हो जाती है।

ऐसे करें स्क्रबिंग

स्क्रबिंग करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मेश किया हुआ पपीता लीजिए। अब इसमें एक चम्मच पिसा हुआ ओट्स या चावल का आटा लीजिए। आखिर में एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को अपने चेहरे पर 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। आखिर में ठंडे पानी से मुंह धोए और फर्क देखें।

3. तीसरा स्टेप है मसाज

फेशियल के लिए तीसरा स्टेप मसाज होता है जिससे चेहरे के सभी सेल्स एक्टिव हो कर चेहरे को प्राकृतिक निखार देने में मदद करते हैं। पपीते से मसाज करने से आपके स्किन सेल्स निखर कर बाहर आते हैं। साथ ही इससे आपको स्किन की कई समस्याओं से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

ऐसे बनाएं मसाज क्रीम

पपीते की मसाज क्रीम के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मेश किया हुआ पपीता लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। आखिर में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथ से धीरे-धीरे मसाज करें। आखिर में ठन्डे पानी से मुह धो लें।

aapke pairon k eliye bhi faydemand hai papeeta
पपीते पर भरोसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. चौथा स्टेप हैं फेस पैक

फेशियल का चौथा और आखिरी स्टेप फेस पैक या फेस मास्क होता है। जिससे त्वचा हील होती है, और त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है। पपीते के फेस पैक से आपको कई स्किन प्रॉब्लम से राहत मिलने के साथ आपकी त्वचा लंबे समय तक हेल्दी बनी रहती है।

ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

पपीता फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच मेश पपीते लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच चन्दन पाउडर और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। आखिर में 2 चम्मच दही मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फेस पैक सुखने के बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें और ग्लो महसूस करें।

यह भी पढ़े – आलू के दीवाने इस वीकेंड ट्राई करें आलू के हलवे की ये ट्रेडिशनल रेसिपी

  • 133
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory