पार्लर के खर्चे से बचने के लिए आज ही ट्राई करें ये 4 स्टेप कॉफी फेशियल

Published on: 25 June 2022, 11:00 am IST

पार्लर में केमिकल प्रोडक्टस पर हजारों रुपए खर्च करने की जगह, अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें कॉफी फेशियल के ये 4 स्टेप्स। केमिकल फ्री होने के साथ ही ये आपके बजट में भी फिट बैठेगा।

kafi jyada beneficial hai ye 4 step coffe facial
पार्लर के खर्चे से बचने के लिए आज ही ट्राई करें ये 4 स्टेप कॉफी फेशियल. चित्र शटरस्टॉक।

दमकती और बेदाग त्वचा के लिए महिलाएं अक्सर पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च कर आती है। क्लींजिंग, स्क्रब से लेकर फेशियल किट तक सभी चीजें केमिकल प्रोडक्ट से बनी होती है। यह शुरुआत में तो आपको अच्छी लगती है, परंतु धीरे-धीरे समय बीतने के साथ ही यह आपकी त्वचा को खूबसूरती देने की बजाए उसे डार्क स्पॉट और ड्राईनेस देने लगती हैं। केमिकल प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल समय से पहले स्किन रिंकल्स और सैगिंग का कारण बन जाता है। साथ ही यह केमिकल्स त्वचा की नमी छीन लेते हैं और इसे बेजान और रूखी बना सकते हैं। इसलिए हेल्थ शॉट्स पर हम आपके लिए लाए हैं कॉफी का फेशियल (Coffee facial)। जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना उसे नया निखार देगा।

आमतौर पर कॉफी सभी के घरों में मौजूद होती है। यह आपकी त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकती है। कॉफी स्किन को माइश्चराइज करने के साथ ही इसे ग्लोइंग भी बनाती है। साथ जी कॉफी डार्क सर्कल की समस्या में भी फायदेमंद रहेगा। इसलिए आज हम लेकर आए हैं, मम्मी के नुस्खे से बने कॉफी फेशियल के ये 4 स्टेप्स। बजट और स्किन फ्रेंडली कॉफी फेशियल आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेंगे। बेहतर परिणाम के लिए इन 4 स्टेप्स को ठीक तरह से फॉलो करें।

skin benefits of coffee
त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद है कॉफी। चित्र शटरस्टॉक।

जानिए त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा जापानी महिलाओं पर कॉफी से जुड़े कई तरह के अध्ययन किए गए। उसमें देखा गया कि कॉफी फेशियल पिगमेंटेड दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। साथ ही कॉफी त्वचा को फोटोएजिंग और पॉलिफिनॉल्स से प्रोटेक्ट करती है।

कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड पिगमेंटेड स्पॉट्स के हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में भी मददगार होते हैं। ये स्किन टोनिंग, माइश्चराइजिंग और क्लींजिंग का भी काम करती है। कॉफी की एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन को यंग रखने के साथ ही एजिंग की समस्या को भी कम करती है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए हेल्दी होती है।

इन 4 स्टेट्स के साथ करें कॉफी फेशियल

स्टेप 1. क्लींजिंग

कॉफी फेशियल शुरू करने से पहले गरम पानी में कॉटन भिगोकर अपने चेहरे को पूरी तरह साफ करें। उसके बाद फेस वॉश को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी। साथ ही पोर्स में छिपी गंदगी भी निकल जाएगी।

apni twacha ko achche se saaf karein
अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप 2. स्क्रबिंग

कॉफी स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कॉफी निकालें, उसके बाद दरदरी पिसी हुई चीनी, नींबू का रस और ग्लिसरीन डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब तैयार किए गए स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 8 मिनट तक हल्के हाथों से रब करें। खासकर नाक के आसपास के हिस्सों पर अच्छी तरह स्क्रब करें। इससे आपके ब्लैकेड बाहर आ जाएंगे और डेड स्किन भी निकल जाएगी। कॉफी स्क्रब आपके चेहरे पर जमी सभी इंप्योरिटीज को बाहर निकालने में मददगार होता है।

स्टेप 3. मसाज

कॉफी मसाज क्रीम बनाने के लिए एक बाउल में कॉफी डालें फिर उसमें एलोवेरा जेल और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे तब तक मिलाती रहें जब तक यह एक गाढ़ा क्रीमी टेक्सचर न ले ले। फिर तैयार किए गए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं।

उसके बाद 10 से 12 मिनट तक हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर मसाज करती रहें। मसाज करते वक्त अपनी उंगलियों को चेहरे के ऊपर की दिशा में घुमाएं। ताकि सभी पदार्थ अच्छी तरह स्किन के अंदर जा सकें। मसाज हो जाने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

twacha ke liye coffee facial ke fayde
त्वचा बेदाग बनती है कॉफ़ी फेसियल चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप 4. फेस मास्क

फेस मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कॉफी डालें और उसके बाद हल्का सा चावल का आटा, शहद और कच्चे दूध को डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे एक पेस्ट के रूप में तैयार करें। फिर किसी ब्रश या अपने उंगलियों फिर सहारे पूरे चेहरे पर लगा लें।

कॉफी की सबसे खास बात यह है, कि इसे आंखों के नीचे भी लगाया जा सकता है। यह डार्क सर्कल कम करने में भी काफी ज्यादा असरदार माना जाता है। कॉफी में मौजूदा विटामिन और मिनरल आपकी त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग रहने में मदद करेगा। वहीं ब्लैकहेड्स और पिंपल जैसी समस्याओं में कच्चा दूध काफी असरदार होता है। साथ ही शहद में भी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। जो किनको एलर्जी और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : जामुन खा रहीं हैं, तो भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, जानिए इसे खाने का सही समय और तरीका

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।