रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए हुये ये 3 टिप्स

ऑयली स्किन एक लिए आपको कई सारे घरेलू उपाय लो बता देते हैं। मगर ड्राई स्किन एक लिए क्या करना चाहिए ये बहुत कम लोगों को पता होता है। इसलिए हम लाएं हैं कुछ टिप्स।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती है। चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 18 September 2022, 17:00 pm IST
  • 132

अक्सर हमें ऑयली स्किन (Oily skin) वालों की समस्याओं के बारे में सुनने को मिलता है कि ऑयली स्किन होने के कारण पिंपल्स हो जाते हैं और चेहरा चिपचिपा दिखता है। मगर स्किन यदि ज़्यादा ड्राई है तो यह भी अपने आप में एक समस्या है। ड्राई स्किन (Dry Skin) आपको परेशान कर सकती हैं। इसकी वजह से आपको बार – बार कीम लगाने की ज़रूर पड़ती है।

आपकी स्किन कभी – कभी इतनी ड्राई हो सकती है कि आपके होंठ भी सूखने लगें और हाथ पाओं पर निशान पड़ जाए। ज़रूरी नहीं है कि स्किन ड्राइनेस हमेशा सर्दियों में ही हो, कभी – कभी यह इसलिए होता है कि आपकी त्वचा की प्रकृति ऐसी बन जाती है।

ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपको सिर्फ सेहत और स्किन केयर दोनों पर ध्यान देना होगा ताकि आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी रहे और ऊपर से मुलायम। चीन न करें क्योंकि आज इस लेख की मदद से हम आपको बताएंगे कि अपनी रूखी त्वचा का किस तरह ख्याल रखें।

तो चलिये जानते हैं कि अपनी ड्राई स्किन का इलाज करने के लिए आपको क्या करना चाहिए

सबसे पहले ज़रूरी है सही आहार

हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए सही आहार बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए सही और संतुलित आहार लें, जिसमें सारे फूट्स और हरी सब्जियां शामिल हों। इसके अलावा, आप नट्स या सीड्स भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

सेलेब्रिटी पोषण विशेषज्ञ डॉ. सिद्धांत भार्गव के अनुसार यदि आपकी स्किन ड्राई है तो अपने हार में हेल्दी फैट्स ज़रूर एड करें। गुड फैट लेने से आपकी त्वचा में चमक आएगी और सीबम (Sebum) का थोड़ा उत्पादन होगा जिससे आपकी त्वचा अंदर से मुलायम रहेगी और इसपर एक अच्छी चमकदार लेयर बन जाएगी।

facewash karna chahiye
ऑयली स्किन के लिए क्लिंजिंग सबसे बढ़िया है। चित्र: शटरस्टॉक

सही क्लेंजर या फेस वॉश

आप जिस तरह के क्लेंजर या स्किन प्रॉडक्ट्स (Skin Products) का इस्तेमाल करती हैं वे आपकी त्वचा को डिफ़ाइन कर सकते हैं। सही प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को और हेल्दी रखने में मदद करते हैं तो वहीं ज़्यादा केमिकल वाले खराब प्रॉडक्ट स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसलिए डॉ. सिद्धांत भार्गव के अनुसार अपने फेस वॉश (Face Wash) को बार चेंज न करें और ऐसा प्रॉडक्ट लें जिसमें बिल्कुल केमिकल न हों और त्वचा पर लाइट हो।

सनस्क्रीन मॉइस्चराइज़र

हम सभी जानते हैं कि सनस्क्रीन हमारी त्वचा के लिए कितना महत्वपूर्ण है। साथ ही, ड्राई स्किन वालों के लिए सही मॉइस्चराइज़र चुनना काफी ज़रूरी है। बिना मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) के आपकी त्वकह को प्रोपर हाइड्रेशन नहीं मिल पाएगा।

हावर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार स्किन मॉइस्चराइज़र, त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत को फिर से हाइड्रेट करते हैं और नमी में सील कर देते हैं। ये ड्राई त्वचा से निपटने का पहला कदम है।

ऐसे में डॉ. सिद्धांत का कहना है कि ड्राई वालों के लिए सबसे सही है सनस्क्रीन मॉइस्चराइज़र (Sunscreen Moisturizer)। ये आपको सन डैमेज से बचाएगा और त्वचा को रूखा भी नहीं होने देगा।

यह भी पढ़ें  : पढ़ाई और काम के समय नींद बन रही है रुकावट तो अपनाइए ये 7 सूत्र

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory