त्योहार न बन जाए डायबिटीज का कारण, इन 5 तरीकों से उत्सवों के दौरान भी रखें ब्लड शुगर कंट्रोल

त्योहारों के मौसम में अक्सर लोग लापरवाही बरतना शुरू कर देते हैं। जो की कुछ दिनों बाद उनकी सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है। इसलिए हम लाये हैं, ऐसे 5 टिप्स जो डायबिटीज के मरीजों को त्योहार इंजॉय करने के साथ-साथ सेहत को बनाए रखने में भी मदद करेगी।

How to control diabetes
यहां जानिए दिवाली पर ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के 5 उपाय। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 21 October 2022, 11:00 am IST
  • 147

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है खास करके दिवाली जिस दिन खासतौर पर लोग तरह-तरह के मीठे व्यंजनों का सेवन करते हैं। हालांकि, यह बहुत मुश्किल है कि इस दौरान आप मीठे से पूरी तरह परहेज रख पाएं। परंतु सही समय और सही मात्रा का ध्यान रखते हुए यदि मीठे का सेवन किया जाए तो यह सेहत को ज्यादा प्रभावित नहीं करता। इसी के साथ कुछ अन्य चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी है। तो चलिए जानते हैं, इस दिवाली मौज मस्ती और खानपान के साथ साथ आखिर किस तरह अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित (How to control blood sugar on diwali ) रखा जा सकता है।

हालांकि, इस दौरान लोगों को एक सीमित मात्रा में ही मिठाइयों का सेवन करना चाहिए। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें विशेष रुप से सचेत रहने की आवश्यकता होती है। परंतु त्यौहार के इस मौसम में बहुत से डायबिटीज पेशेंट्स मिठाइयों का सेवन कर लेते हैं।

जानिए इसपर क्या कहती हैं एक्सपर्ट

हेल्थ शॉट्स ने इसपर न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बातचीत की इस दौरान उन्होंने बताया कि “त्योहारों के मौसम में डायबिटीज को नियंत्रित रखना काफी आसान है। यदि त्योहार में कभी कबार मीठा खा लेती हैं, तो ठीक है। परंतु कोई भी चीज सीमा के तहत ही अच्छी लगती है। वह आगे कहती हैं “यदि त्योहारों में डायबिटीज को नियंत्रित रखना चाहती हैं, तो अपने खाने में पर्याप्त फाइबर लें। साथ ही कुछ भी खाने के 10 से 15 मिनट पहले चाहे वह मीठा हो या नमकीन एप्पल साइडर विनेगर लें, यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही खाने के बाद 10 मिनट जरूर टहलें। यह ग्लूकोज को एनर्जी में कन्वर्ट होने में मदद करेगा।”

दिवाली पर डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

1. हाइड्रेटेड रहें

जितना हो सके उतना हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। त्योहारों में अक्सर व्यस्तता के कारण नियमित दिनों की तुलना में हम कम पानी पीते हैं। हालांकि, ऐसा न करें। क्योंकि जब शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो पाचन क्रिया, ब्रेन, स्किन से लेकर मेटाबॉलिज्म तक सभी हेल्दी रहते हैं।

zyaada bhookh ke kaaran
खुदको हाइड्रेटेड रखें। चित्र: शटरस्टॉक

2. जब आप भूखे हों तो मीठा खाने से बचें

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो त्योहारों के इस मौसम में खाली पेट मिठाइयों का सेवन करने से बचें। खाली पेट मिठाइयों के सेवन से भूख को नियंत्रित रखने वाले हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं। जिस वजह से आप ओवरईट कर सकती हैं। यह आपके ब्लड ग्लूकोस लेवल के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं रहेगा। यह ब्लड ग्लूकोस लेवल को अनियंत्रित कर सकता है।

3. कार्ब्स की मात्रा को सीमित रखें

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में इससे पूरी तरह परहेज रखना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में त्योहारों के इस मौसम में समझदारी से काम लेते हुए रिफाइंड कार्ब्ज से परहेज रखें और हेल्दी कार्ब्ज का सेवन करें। क्योंकि त्योहारों में ज्यादातर लोगो के घर पर प्रोसेस कार्बोहाइड्रेट और हाई ग्लाइसेमिक से युक्त फूड्स ही बनते है।

4. प्रोबायोटिक्स

त्योहार में डायबिटीज के मरीज कुछ न कुछ मीठा जरूर खा लेते हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति अधिक जागरूक हो जाना चाहिए। त्यौहार में एंजॉयमेंट और खानपान के साथ प्रोबायोटिक से युक्त ड्रिंक्स लेना न भूलें। प्रोबायोटिक ड्रिंक्स में पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है। जो आपके पाचन क्रिया को संतुलित रखते हैं। वहीं ऐसे में डायबिटीज के लक्षणों को नियंत्रित रखना आसान हो जाता है।

mithai aur unki calorie
घर पर बनाये मिठाई। चित्र : शटरस्टॉक

5. घर की बनी मिठाई है ज्यादा बेहतर

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो घर पर बनी मिठाइयों का सेवन आपके लिए एक हेल्दी ऑप्शन रहेगा। त्योहारों के मौसम में बाजार की मिठाइयों में तरह-तरह के अशुद्ध पदार्थ का मिलावट होता है। क्योंकि बढ़ते मांग को देखते हुए प्रॉफिट के लिए दुकानदार मिठाई में आर्टिफिशियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

ऐसे में यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है तो यह सभी चीजें आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकती हैं। इसलिए घर पर शुगर को अवॉइड करते हुए गुड़ इत्यादि की मदद से मिठाईयां बनाएं। वहीं मिठाइयों में मिठास लाने के लिए खजूर और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  गुनाह नहीं है होमसिकनेस पर इससे उबरना है जरूरी, ये 4 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory