अपनी सुरक्षा के लिए हर स्त्री को फॉलो करने चाहिए ये 7 सेफ्टी टिप्स

घर, बाहर और यात्राओं के दौरान आप अकेली हैं या समूह में, आपकी सुरक्षा आपके लिए हमेशा प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना और पालन करना जरूरी है।
akele yatra karte samay sawdhani barten.
चलते समय आसपास के एरिया को स्कैन करें। अपने परिवेश के प्रति सचेत रहें और आत्मविश्वास के साथ चलें। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 4 Mar 2024, 07:00 pm IST
  • 125

अभी हाल में एक दुखद खबर ने भारत में महिलाओं की सेफ्टी को लेकर फिर से सवाल खड़े कर दिए हैं। पिछले दिनों झारखंड के दुमका जिले में एक स्पेनिश पर्यटक के साथ सामूहिक बलात्कार की डरा देने वाली घटना सामने आई। बीते 1 मार्च को स्पेन की महिला के साथ राज्य की राजधानी रांची से लगभग 300 किलोमीटर दूर कुरुमाहाट में कथित तौर पर सामुहिक बलात्कार किया गया था। वहां वह अपने पति के साथ एक तंबू में रात बिता रही थी। यह घटना तब हुई जब दुनिया भर में इस हफ्ते इंटरनेशनल विमेंस डे मनाया जा रहा है। साथ ही, नेशनल सेफ्टी डे भी मनाया जा रहा है। नेशनल सेफ्टी डे (National Safety Day) पर महिलाओं को खुद की सुरक्षा के महत्व (safety tips for women) के बारे में बताया जा रहा है।

सबसे पहले जानते हैं नेशनल सेफ्टी डे के बारे में (National Safety Day)

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस सुरक्षा उपायों के बारे में जनता को जागरूक (safety tips for women) करने के लिए मनाया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पूरे सप्ताह मनाया जाता है। इस अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लोगों को सुरक्षित रहने के लिए बताया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के लिए इस वर्ष की थीम ‘ईएसजी एक्सीलेंस (ESG Excellence) के लिए सुरक्षा नेतृत्व (Safety Leadership)’ है। यह उन नेताओं के बारे में है, जो किसी कंपनी में ऊपर से नीचे तक काम करने के तरीके में सुरक्षा को एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं।

यदि आप अकेली यात्रा कर रही हैं यानी सोलो ट्रेवलर हैं, तो इन बातों को ध्यान में रख सकती हैं (tips for women’s safety)

1 सतर्कता है सबसे जरूरी (Vigilance is most important)

इंटरनेशनल जर्नल ऑन एडवांस रिसर्च के अनुसार महिलाओं की सुरक्षा अब भी कई देशों के लिए एक चुनौती हैं। इसलिए पहली और सबसे जरूरी सलाह यह है कि हमेशा सतर्क रहें। चलते समय आसपास के एरिया को स्कैन करें। अपने परिवेश के प्रति सचेत रहें और आत्मविश्वास के साथ (safety tips for women) चलें।

अकेले खरीदारी करने से बचें। किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ खरीदारी करने का प्रयास करें। अपने परिवेश को जानें। अपने आगे और पीछे के लोगों पर भी नजर रखें। अपने पर्स को अपने शरीर के पास रखें और इसे इधर-उधर न छोड़ें। कोशिश करें कि बहुत ज्यादा सामान अपने साथ न रखें। सभी पैकेटों को डिक्की में रखने की कोशिश करें।

2 कार पार्किंग के समय विशेष सावधानी (Special caution for car parking)

इंटरनेशनल जर्नल ऑन एडवांस रिसर्च के अनुसार, अपने वाहन को अच्छी रोशनी वाली जगह पर पार्क (safety tips for women) करें। दिन के उजाले में भी आप किसी लाइट पोल के पास पार्क कर सकती हैं। यदि आप अंधेरा होने पर निकलती हैं, तो कार अच्छी रोशनी वाली जगह पर होगी। पहले से ही अपने हाथ में चाबी लेकर अपने वाहन के पास जाएं। अपने वाहन के दरवाज़े और खिड़कियां बंद रखें।

अंदर जाने से पहले अपनी कार के चारों ओर नीचे और विशेषकर पिछली सीट पर नज़र डालें। देर रात ऑफिस से निकलते समय यदि उपलब्ध हो, तो किसी सुरक्षा गार्ड से अपनी कार तक चलने के लिए कहें। किसी भी सुरक्षा गार्ड के पास न जाएं। सीधे कियोस्क पर जाएं और उनसे अपने साथ चलने के लिए एक अधिकारी को नियुक्त करने के लिए कहें। कभी-कभी गलत करने वाले लोग सुरक्षा या अन्य अधिकारी व्यक्तियों के समान पोशाक पहन लेते हैं।

3 होटल में चेक इन के समय सावधानी (Caution at the time of hotel check-in)

जब कोई आपसे आपके घर के पते की पुष्टि करने का अनुरोध करता है, तो उन्हें धीरे से बताएं। लाइन में अजनबियों के बीच अपने घर का पता प्रसारित करने से आपकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। होटल के कमरे में चेक-इन करते समय, यदि फ्रंट डेस्क पर बैठा व्यक्ति आपके कमरे का नंबर ज़ोर से कहता है, तो उनसे आपको एक नया कमरा देने के लिए कहें।

अपने रूम का नंबर एक कागज के टुकड़े पर लिख लें। जब आप चेक-इन करें, तो उनसे कहें कि वे आपके कमरे का नंबर ज़ोर से न बताएं। अपने होटल के कमरे में प्रवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई भी आसपास खड़ा न हो। प्रवेश करने के बाद हमेशा अपने होटल के कमरे का दरवाज़ा तुरंत बंद कर दें।

hotel me rukte samay hidden camera ki jaanch karen.
छुट्टियों के दौरान ट्वीट करने या फेसबुक पोस्ट डालने से बचें। चित्र : अडोबी स्टॉक

4 रूम सर्विस के लिए कॉल करते समय (When calling for room service)

यदि आप रूम सर्विस के लिए कॉल करती हैं और दरवाजे पर दस्तक होती है, तो तुरंत दरवाजा न खोलें। पूछें: ” कौन है?” दरवाज़ा खोलने से पहले, दरवाज़े के दूसरी ओर मौजूद व्यक्ति से अपनी पहचान बताने को कहें। यदि संदेह हो तो दरवाज़ा न खोलें और फ्रंट डेस्क को कॉल करें।

जब कोई दिशा-निर्देश मांग रहा हो और कोई आपको अपना अनुसरण करवाकर रास्ता दिखाने की पेशकश कर रहा हो, तो न जाएं। बस उनसे आपको सही दिशा दिखाने के लिए कहें। अक्सर, सेफ्टी से खिलवाड़ करने वाले लोग कम भीड़-भाड़ वाली जगह पर ले जाना चाहते हैं, जहां मदद के लिए आपकी पुकार न सुनी जा सके।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5 अपनी ड्रिंक खुद तैयार करें (make your own drink)

पार्टी में हमेशा अपने लिए ड्रिंक खुद तैयार (safety tips for women) करें। इसे हर जगह अपने साथ लेकर आएं…यहां तक कि बाथरूम में भी। इससे किसी के लिए भी आपकी ड्रिंक में कुछ मिलाना आसान नहीं होगा। यदि आप शराब पीती हैं, तो जान-पहचान के ड्राइवर रखें। बारटेंडर को ड्रिंक सर्व करते हुए देखें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कॉकटेल के बजाय वाइन पियें। मिश्रित पेय बनाने में अधिक समय लगता है।

6 सोशल मीडिया ऐप्स पर चेक-इन (Check-in on social media apps)

दोस्तों के साथ बाहर जाते समय पहले से तय कर लें कि आप साथ रहेंगी। अपने दोस्त को किसी भी व्यक्ति के साथ अकेले न जाने दें। जब आप कहीं पहुंचें तो सोशल मीडिया ऐप्स पर चेक-इन न करें। इसकी बजाय, निकलते ही चेक इन कर लें। इस तरह कोई भी डिजिटल तरीके से आपका पीछा नहीं कर पाएगा और आपकी हर हरकत के बारे में जान नहीं पाएगा। उसी तरह छुट्टियों के दौरान ट्वीट करने या फेसबुक पोस्ट डालने से बचें, खासकर यदि आपका अकाउंट पब्लिक है।

social media par check in karen.
जब आप कहीं पहुंचें तो सोशल मीडिया ऐप्स पर चेक-इन न करें। इसकी बजाय, निकलते ही चेक इन कर लें।चित्र : अडोबी स्टॉक

जब आप किसी नई जगह जाती हैं, तो संभावित छिपे हुए कैमरों की जांच (safety tips for women) करें। आपका मकान मालिक, पिछला किरायेदार या पिछला मालिक आपकी जासूसी कर सकता है। होटल में रूम लेते समय, होम स्टे के दौरान भी इस तरह की सतर्कता जरूरी है।

7 सेल्फ डिफेन्स प्रशिक्षण लें (self defense training)

चाहे हम कितनी भी सतर्कता, जागरूकता और बचाव तकनीकों का अभ्यास करें, हमें खुद को शारीरिक रूप से भी मजबूत करना (safety tips for women) चाहिए। यदि उपलब्ध हो, तो सेल्फ डिफेन्स प्रशिक्षण जरूर लें।

यह भी पढ़ें :- Uncertainty : जिंदगी में कुछ चीजें निश्चित नहीं होती, अनिश्चितता से तालमेल बैठाने में मददगार होंगे ये 5 उपाय

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख