साथ होना अच्छा है, पर सिंगल होना और भी अच्छा है, इन 5 तरीकों से मनाएं अकेले होने के आनंद

हर तरफ जब कपल पिक्स की बाढ़ आई हो, तो आपको लग सकता है कि आप अभी तक सिंगल क्यों हैं? या कितना अच्छा होता कि आपके भी साथ कोई होता। मगर फिक्र न करें, क्येांकि सिंगल होना भी कम मजेदार बात नहीं है।
जानिए आप सिंगल होकर भी कैसे खुश रह सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 13 October 2022, 16:13 pm IST
ऐप खोलें

“और भी ग़म हैं मुहब्बत के सिवा, राहतें और भी हैं एक वस्ल की राहत के सिवा” ये मशहूर शेर तो आपने जरूर सुना होगा। यकीन मानिए ये उन्हीं के लिए लिखा गया है, जिनकी लाइफ में प्यार, मुहब्बत और रिश्ते के अलावा भी कुछ प्राथमिकताएं होती हैं। डेटिंग एप्स से लेकर, पीढ़ियों से मनाए जा रहे व्रत-त्योहार तक, भी आपकी तस्वीर के फ्रेम में किसी को एडजस्ट कर देने की दुहाई दे रहे होते हैं। रिलेशनशिप को एन्जॉय करते जोड़ों के बीच अगर आप लो फील करने लगी हैं, तो उदास करने वाले सारे ख्याल दूर छिटकिए। क्योंकि सिंगल होने के मतलब उदास और दुखी होना नहीं है। हम आपको बताते हैं कि सिंगल होते हुए आप खुद (how to be happy being single) को कैसे खुश रख सकती हैं।

यदि आपकी रिलेशनशिप हेल्दी है तो यह बहुत अच्छी बात है। परंतु कई लोग केवल अकेलापन दूर करने के लिए बिना सोचे समझे जल्दबाजी में रिलेशनशिप में आ जाते हैं। जो उनके मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। एक अनहेल्दी रिलेशनशिप में आने से कहीं ज्यादा बेहतर है सिंगल रहना।

सिंगल होने पर अकेलेपन का भी सुख उठाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

ज्यादातर लोग सिंगल लाइफ को बोरिंग समझते हैं और सिंगल रहने का मतलब अकेलापन मान बैठते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यहां जानिए अपने सिंगल स्टेटस को एन्जॉय करने के 5 टिप्स।

यहां हैं सिंगलहुड इंजॉय करने के 5 टिप्स

1. खुद के साथ दोस्ती करें

जब आप किसी के साथ रिश्ते में होती हैं, तो सामने वाला व्यक्ति आपको आपके अंदर की खूबियों से अवगत करवाता है और आपके आत्माविश्वास को बढ़ावा देता है। परंतु जब आप सिंगल होती हैं, तो आपको खुद का सबसे अच्छा दोस्त बनना पड़ता है और अपनी खामियों एवं खूबियों को खुद से सुनिश्चित करना होता है।

ऐसे में यह सबसे अच्छा मौका है जब आप अपने साथ एक अटूट रिश्ता बना सकती हैं। क्योंकि यह एक ऐसा रिश्ता है जो हमेशा हर परिस्थिति में आपके साथ रहता है। सिंगल रहते हुए खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है खुद की कंपनी को इंजॉय करना सीख लें।

अपने आपको शाबासी देना न भूलें। चित्र: शटरस्टॉक

2. जिएं अपनी मर्जी से

जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होती हैं, तो कहीं न कहीं आपको अपनी इच्छाओं को सामने वाले की खुशी के लिए दबाना पड़ता है। या तो सैक्रिफाइस, कंप्रोमाइज जैसी चीजें रिलेशनशिप में चलती रहती है। हालांकि, रिश्ते में कभी कबार यह चीजें होना गलत नहीं है। परंतु यदि आप सिंगल हैं तो आप हर काम अपनी मर्जी और पसंद से कर सकती हैं।

यहां आपको किसी भी चीज को लेकर किसी से परमिशन लेने या उसे यह चीज पसंद आएगी या नहीं ऐसा कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। जो आपको पसंद है, वह आप खुलकर कर सकती हैं। यह एक हेल्दी और हैप्पी स्टेट ऑफ माइंड के लिए बहुत जरूरी होता है।

3. खुद को दें प्राथमिकता

खुश रहने के लिए सबसे जरूरी है खुद को प्राथमिकता देना। आपकी खुशियां किसी और पर निर्भर नहीं रहनी चाहिए। या किसी और के लिए अपनी इच्छा और अपनी प्रायोरिटी को कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए। यदि आप एक हेल्दी रिलेशनशिप में हैं, तो बहुत अच्छी बात है। परंतु यदि आप सिंगल है, तो इसका मतलब यह नहीं की आपका जीवन अधूरा है।

कुछ आदतें जो आपको खुश रहने में मदद कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

आपको खुद की अहमियत समझने की जरूरत है तभी आप एक सिंगल लाइफ को एंजॉय कर सकती हैं। यदि आप अपनी खुशियों को प्रायोरिटी बनाती हैं, तब आप सिंगल होते हुए भी खुश रह सकती हैं।

4. प्लेजर मिस न करें

रिलेशनशिप एक ऐसी चीज है जो न केवल आपके इमोशनल नीड्स को पूरा करती है बल्कि यह सेक्सुअल नीड्स के लिए भी बहुत जरूरी होती है। तो यदि आप सिंगल हैं, तो अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के साथ शरीर की सेक्सुअल नीड्स को भी पूरा करना बहुत जरूरी है।

इसके लिए आपको किसी और पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। वहीं यह सोचकर अफसोस न करें की आप सेक्स नहीं कर सकती और आपको प्लेजर नहीं मिलेगा।

कई ऐसे सेक्स टॉय मौजूद है, जिसका इस्तेमाल आप प्लेजर और ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए आसानी से कर सकती हैं। वहीं जब आपका मन करे तो आप बेफिक्र होकर मास्टरबेशन कर सकती हैं। जो आपके शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के साथ मेंटल हेल्थ को भी बूस्ट करेगा।

अध्ययन बताते हैं कि दोस्ती किसी टॉनिक से कम नहीं है। चित्र शटरस्टॉक।

5. कई अन्य लोग बन सकते हैं सपोर्ट सिस्टम

यदि आप सिंगर हैं तो इसका मतलब बिल्कुल भी यह नहीं कि आप अकेली हैं। कई लोग अकेलापन दूर करने के लिए रिलेशनशिप में आ जाते हैं, जो कि बाद में उनके मेंटल हेल्थ पर भारी पड़ता है। इसलिए उन रिश्तों को एक्सप्लोर करें जो आपका सपोर्ट सिस्टम बन सकते हैं। इनमें आपके परिवार के सदस्य और दोस्त महत्वपूर्ण हैं।

दोस्तों के साथ एक हेल्दी रिलेशनशिप आपके मेंटल हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए दूसरों से उम्मीद करने से पहले खुद एक अच्छा दोस्त बने, आपको खुद ब खुद एक अच्छी कंपनी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :  निर्जला व्रत के बाद एसिडिटी और गैस से बचा सकते हैं ये 5 फूड्स, जानिए कैसे खोलना है करवा चौथ का व्रत

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story