बिना मेकअप और बिना सर्जरी, फूड्स की मदद से कंट्रोल करें स्किन एजिंग, यहां जानिए कैसे

स्किन एजिंग से पीछा छुड़ाने के लिए आजकल कई लोग बोटॉक्स या सर्जरी का सहारा लेते हैं। मगर आप खानपान की मदद से भी बढ़ी उम्र के संकेतों को कम कर सकती हैं

yaha hai aging hone ke mukhy karan
एजिंग के 5 कारण। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 8 November 2022, 18:00 pm IST
  • 120

बढ़ती उम्र के साथ – साथ हमारी त्वचा की एजिंग भी शुरू हो जाती है। हम इसे रोक तो नहीं सकते, लेकिन इस प्रक्रिया को धीमा ज़रूर कर सकते हैं। ऐसे में स्किन एजिंग को रोकने के लिए कुछ महिलाएं बोटॉक्स का सहारा लेती हैं, जिससे स्किन एजिंग एक दम रुक जाती है। मगर, आगे चलकर इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

इसलिए बेहतर है कि हम स्किन एजिंग के लिए सही और सतुलित खानपान का सहारा लें, जो न सिर्फ स्किन एजिंग को धीमा करेगा, बल्कि हमें और हमारी त्वचा को अंदर से स्वस्थ भी रखेगा। तो चलिये जानते हैं कि आप सही खानपान की मदद से कैसे अपनी स्किन एजिंग को रोक सकती हैं।

सोलवे, 2020 – में पाया गया कि स्किन एजिंग को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Anti-aging diet for skin) आपकी मदद कर सकती है। यदि आप एंटी-एजिंग फूड्स (Anti-aging Foods) यानी उन फूड्स का सेवन करती हैं जिन में एंटीओक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, तो आपकी स्किन एजिंग रुक सकती है।

तो जानिए स्किन एजिंग को रोकने के लिए किस तरह की होनी चाहिए आपकी डाइट

हेल्दी डाइट लें

हरी सब्जियां, ताज़े फल, नट्स ड्राई फ्रूट्स आदि ये सब आपकी के लिए चमत्कार कर सकते हैं। इन सभी चीजों का सेवन करने से आपको यंग दिखने में काफी मदद मिल सकती है। यदि आप अपनी रेगुलर डाइट में इन सभी फूड्स को नियमित रूप से शामिल करेंगी तो आपकी स्किन में चमक आएगी।

कैलोरी इंटेक कम करें

जिस तरह वज़न पर कै लोरी का असर पड़ता है, ठीक उसी तरह स्किन एजिंग पर भी कैलोरी का काफी फर्क पड़ता है। कैलोरी का सेवन कम करने से आपकी त्वचा पर स्ट्रेस कम दिखता है, ये ज़्यादा ग्लो कर सकती है। साथ ही, इस तरह स्किन को खुद को रिपेयर करने में भी मदद मिल सकती है।

weight loss and calories
कैलोरी की मात्रा घटानी सबसे ज्यादा जरुरी है। चित्र : शटरकॉक

स्मोकिंग से बचें

सिगरेट के धुएं में हजारों हानिकारक रसायन होते हैं, और यह सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर डाल सकता है। ये रसायन त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और स्किन एजिंग के संकेतों को तेज करते हैं। धूम्रपान से आपके चेहरे पर फ़ाइन लाइंस और झुर्रियां बढ़ जाती हैं, खासकर आपके मुंह और आंखों के आसपास। धूम्रपान छोड़ने से इनमें से कुछ में सुधार हो सकता है।

पर्याप्त विटामिन सी लें

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो एजिंग को रोक सकता है। एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी मुक्त कणों के खिलाफ काम करता है, जो हमारे शरीर में सभी प्रकार के नुकसान का कारण बन सकता है, जिनमें से स्किन एजिंग एक है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाकर फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

आपको सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन एक्सरसाइज़ से आपकी स्किन खुद को डिटॉक्स करती है। जब आपको पसीना आता तो शरीर की सारी गंदगी दूर होती है। इससे आपकी स्किन में चमक आती है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें। यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है स्वास्थ्य के लिए भी।

यह भी पढ़ें : बालों को ड्राई और फ्रिजीनेस से राहत दिला सकते हैं अखरोट से बने ये 2 हेयर मास्क

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory